संजीवनी टुडे

News

PM बेन्जामिन से मुलाकात के बाद विवादों में फंसी भारतीय मूल की मंत्री प्रीति पटेल ने दिया इस्तीफा

संजीवनी टुडे 09-11-2017 12:18:51

Pratibha Patel resigns as Indian minister of Indian origin hanged in controversy after PM Benjamin

नई दिल्ली। ब्रिटेन में भारतीय मूल की मंत्री प्रीति पटेल ने इजराइल की अपनी निजी यात्रा पर विवाद होने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। पटेल ने बुधवार को कहा कि उनसे जिन उच्च मानकों की उम्मीद की जाती है उनके कार्य उससे नीचे रहे हैं। इसलिए वह अपने पद से इस्तीफा देती हैं।"

दरअसल, अगस्त में प्रीति पटेल ने इजराइल दौरे के समय वहां प्रधानमंत्री बेन्जामिन नेतन्याहू और अन्य इसराइली अधिकारियों से गोपनीय मुलाकात की थी। इसे राजनयिक प्रोटोकोल का उल्लंघन माना गया था। इस मामले को लेकर ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने प्रीति पटेल को तलब किया था। 

यह भी पढ़े: इंडिगो कर्मचारी ने यात्री को जमीन पर पटक कर पीटा, एयरलाइन ने मांगी माफी, देखें वीडियो

ब्रिटिश प्रधानमंत्री के कार्यालय से प्रीति पटेल के इस्तीफे की जानकारी दी। पटेल इस्तीफे में कहा, ''मेरी इजराइल के प्रधानमंत्री से मुलाकात पद के उच्च मानकों के अनुसार नहीं थी। हालांकि मेरा इरादा गलत नहीं था। मैं अक्सर ही पारदर्शिता और खुलेपन को आगे बढ़ाने का काम किया। हालांकि इजराइल के पीएम से मेरी मुलाकात पारदर्शिता और खुलेपन के मानकों के अनुरूप नहीं थी। लिहाजा मैं अपने पद से इस्तीफा दे रही है।'' इस दौरान प्रीति पटेल ने टेरीजा सरकार और जनता से माफी भी मांगी। 

आपको बता दें पटेल रूलिंग कंजरवेटिव पार्टी से हैं और उन्हें पार्टी में एक उभरते नेता के तौर पर देखा जाता है। सरकार में कई भूमिकाएं निभा चुकी हैं। बीते साल जून में पटेल को इंटरनेशनल डेवलपमेंट मिनिस्टर बनाया गया था। वो ब्रिटेन की विकासशील देशों को दी जाने वाली आर्थिक मदद का काम देखती थीं। 

यह भी पढ़े: इस लड़की ने मोदी से कहा, नोटबंदी से कितना पैसा आया, काला धन निकला, देश को बताए... देखें वीडियो

यूरोपीयन यूनियन की आलोचक प्रीति की कंजरवेटिव सरकार में अहम भूमिका थी। हालांकि, वह इजरायल की पुरानी सपोर्टर रही हैं। उन्होंने समलैंगिक शादियों के खिलाफ वोटिंग की थी और स्मोकिंग पर प्रतिबंध के खिलाफ भी कैंपेन चलाया था। पटेल 2010 में सांसद चुनी गई थीं। ब्रेग्जिट कैंपने की सपोर्टर पटेल 2015 के आम चुनावों के बाद एम्प्लॉय मिनिस्टर बनी थीं।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From world

loading...
Trending Now
Recommended