नागरिकों को खुद को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने की जरूरत स्वास्थ्य विभाग ने तीन निजी अस्पतालों पर छापा मारा शांति मानवता का मुख्य धर्म व युवा देश की रीढ़ की हड्डी हैं स्वास्थ्य मंत्री अजय चंद्राकर के खिलाफ लगाए मुर्दाबाद के नारे स्वास्थ्य विभाग ने फूड प्वाइज¨नग की आशंका जताई पाक ने सीमा पर फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, 2 जवान शहीद वीडियो: योग टीचर पर कहर बनकर टुटा नारियल का पेड़, हुई मौत महिला हाॅकी विश्व लीग के सेमीफाइनल में पराजित होने के बाद भारत रही आठवें स्थान पर महिला SI ने चोर को पकड़ने के लिए बिछाया लव स्टोरी का जाल, भेजा जेल फेडरेशन स्क्वायर में भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहरायेंगी ऐश्वर्या जेटली ने पॉलिटिकल फंडिंग को पारदर्शी व सिमित करने के लिए राजनीतिक दलों से मांगे सुझाव बिहार एसटीएफ टीम के हत्ये चढ़ा 50 हजार का इनामी दुर्गेश अरुण जेटली ने कहा है, स्वच्छ राजनीतिक फंडिंग की दिशा में काम कर रही सरकार सीन स्पाइसर के इस्तीफे के बाद ट्रंप प्रशासन के संचार निदेशक बने एंथनी कैग रिपोर्ट: चीन बढ़ा रहा है हिन्द महासागर में कदम, इंडियन नेवी में कई खामियां विदेशी छात्रा को देख युवक ने की ऐसी हैरान करने वाली हरकत... WWC Final: लार्ड्स में कपिल देव का इतिहास दोहराने उतरेंगी देश की बेटियां भगवान बांके बिहारी की शरण में पहुंचे गोविंदा, पूजा अर्चना कर लिया आशीर्वाद केरल: कांग्रेस विधायक एम. विन्सेंट रेप के आरोप में गिरफ्तार व्हाइट-सिल्वर लहंगे में सोनम ने किया रैंप वॉक, जीता सबका दिल
ICC टेस्ट टीम रैंकिंग: भारत टॉप पर, चौथे स्थान पर लुढ़का पाक, अफ्रीका को जबरदस्त फायदा
sanjeevnitoday.com | Wednesday, November 30, 2016 | 04:00:45 AM
1 of 1

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड-पाकिस्तान सीरीज के बाद टेस्ट रैंकिंग में काफी बदलाव हुए हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज फिलहाल जारी है और इसके मैचों का रैंकिंग पर असर सीरीज के बाद पड़ेगा। फ़िलहाल दो टॉप की टीमों के सीरीज हारने से रैंकिंग में बहुत ही उलटफेर हुआ है। जहाँ एक तरफ दक्षिण अफ्रीका ने अपने से रैंकिंग में ऊपर मौजूद ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में 2-1 से हराया, वहीँ न्यूजीलैंड ने दूसरे स्थान पर काबिज़ पाकिस्तान को 2-0 से हरा दिया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया 108 अंकों के साथ तीसरे और अफ़्रीकी टीम 96 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर थी। दो टेस्ट जीतने के कारण दक्षिण अफ्रीका को 6 अंकों का फायदा हुआ लेकिन वो अभी भी पांचवें स्थान पर ही हैं। ऑस्ट्रेलिया को सीरीज हारने के कारण तीन अंकों का नुकसान हुआ और वो अब 105 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

Image result for ICC Test rankings India fourth on top rolled baking tremendous benefit to Africa

पाकिस्तान को सात अंकों का जबरदस्त नुकसान
पाकिस्तान को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारने के कारण सात अंकों का जबरदस्त नुकसान हुआ है और वो अब 102 अंकों के साथ दक्षिण अफ्रीका के ऊपर चौथे स्थान पर हैं। पाकिस्तान के नीचे जाने के कारण इंग्लैंड अब 105 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुँच गया है। न्यूजीलैंड को 5 अंकों का फायदा हुआ है और वो 96 अंकों के साथ छठे स्थान पर पहुँच गये हैं। श्रीलंका के भी 96 अंक हैं लेकिन वो सातवें स्थान पर है। हालांकि अगर भारत ने इंग्लैंड को 4-0 से हरा दिया तो इंग्लैंड की टीम चौथे स्थान पर खिसक जाएगी और भारतीय टीम 120 के साथ सभी टीमों से काफी आगे निकल चुकी रहेगी। इंग्लैंड को दूसरे स्थान पर बरक़रार रहने के लिए भारत के खिलाफ अगले दोनों टेस्ट जीतने होंगे, लेकी इसकी संभावना काफी कम है। वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने वाली है और जो भी टीम ये सीरीज जीतेगी, उनका दूसरे स्थान पर पहुंचना तय है। भारतीय टीम फिलहाल नंबर 1 पर ही काबिज़ रहेगी और उन्हें हटाना अभी लगभग नामुमकिन है।


टेस्ट रैंकिंग:
रैंक                 टीम                  प्वाइंट्स
1                  भारत                    115
2                 इंग्लैंड                    105
3            ऑस्ट्रेलिया                  105
4            पाकिस्तान                  102
5          दक्षिण अफ़्रीका              102
6             न्यूजीलैंड                   96
7             श्रीलंका                      96
8            वेस्टइंडीज                  69
9             बांग्लादेश                  65

यह भी पढ़े: नोटबंदी के बीच आईएएस अफसरों ने सिर्फ 500 रूपये में रचाई शादी

यह भी पढ़े: ये है दुनिया के सबसे पेचीदा 21 तथ्य जिनका जानना बेहद जरुरी... पढ़े एक बार

यह भी पढ़े: जिंदगी भर के लिए छिन गयी इस लड़की की हंसी... पढ़ना ना भूले

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.