संजीवनी टुडे

News

B'dya special: हेमा मालिनी से शादी करने के लिए धर्मेंद्र ने बदल लिया था धर्म

Sanjeevni Today 08-12-2017 01:18:00

मुंबई। बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र अपने दौर के सुपरस्टार रहे हैं। धर्मेंद्र का आज जन्मदिन है धर्मेंद्र आज 82 साल के हो गए है। धर्मेंद्र राजनीति में सक्रिय हैं और बीकानेर से भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा सांसद हैं। धर्मेंद्र को स्कूल के समय से ही फिल्मों का बहुत शौक था। इन्होने फिल्म दिल्लगी (1949) फिल्म को 40 से भी अधिक बार देखा था।


धर्मेंद्र अक्सर क्लास में जाने के बजाय सिनेमा हॉल में पहुँच जाया करते थे। धर्मेद्र 15 साल की उम्र से ही चोरी-छिपे उस वक्त के मशहूर बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार की फिल्म देखने जाया करते थे और शायद यही वो वजह थी जब धर्मेंद्र शीशे के आगे दिलीप साहब की नकल किया करते थे और मुंबई जाने का सपना देखा करते थे।

जन्म  
धर्मेन्द्र का जन्म 8 दिसम्बर 1935 को  पंजाब के थालुधियाना जिले के नसराली गांव में एक जाट परिवार में हुआ था। इनके पिता किशन देओल हेड मास्टर थे और मां सतवंत कौर हाउस वाइफ थीं। धर्मेंद्र के कुल छह भाई बहन थे। धर्मेंद्र के पिता सख्त मिजाज के थे लेकिन इसके बावजूद धर्मेंद्र का मन पढ़ाई में कम और सिनेमा की रंगीनियों में ज्यादा लगता था और वो हीरो बनना चाहते थे।

पढाई 
धर्मेन्द्र ने अपनी शुरुआती पढाई फगवाडा के आर्य हाई स्कूल एवं रामगढ़िया स्कूल से की है। 

शादी 
धर्मेन्द्र ने दो शादियां की हैं। केवल 19 साल की उम्र में ही प्रकाश कौर के साथ इनकी  शादी हो गई थी। जिनके तीन बच्चे हैं- सनी देओल,बॉबी देओल और बेटी अजिता देओल। उनके दोनों बेटे हिंदी सिनेमा में फिल्म अभिनेता हैं। 

इसके बाद धर्मेन्द्र को   अपनी को-स्टार हेमामालिनी में प्यार हुआ और दोनों ने 1980 में इस्लाम धर्म अपनाकर शादी कर ली थी। उनकी दो बेटियां हैं। इशा और अहाना देओल, उनकी दोनों बेटियों की शादी हो चुकी हैं। 

करियर 
धर्मेन्द्र ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत सन् 1960 में फिल्म दिल भी तेरा हम भी तेरे से अभिनय की शुरुवात करने के बाद पूरे तीन दशकों तक धर्मेंद्र फिल्म इंडस्ट्री  में  छाए रहे। पहली फिल्म से इन्हे पहचान नहीं मिल पाई थी इसलिये अगले कुछ साल संघर्ष के बीते। संघर्ष के दिनों में जुहू में एक छोटे से कमरे में रहते थे। फिल्म अनपढ़ (1962), बंदिनी (1963) तथा सूरत और सीरत (1963) से लोगों ने उन्हें जाना, पर स्टार बने ओ.पी. रल्हन की फिल्म फूल और पत्थर (1966) से। धर्मेंद्र ने 200 से भी अधिक फिल्मों में काम किया है। 

 
- धर्मेन्द्र अपने स्टंट सीन बिना डुप्लीकेट की सहायता के स्वयं ही करते थे। धर्मेंद्र ने चिनप्पा देवर की फिल्म मां में एक चीते के साथ सही में फाइट       किया था। 


- 1991 में आई सनी देओल की फिल्म घायल को धर्मेंद्र ने प्रोड्यूस किया था। इसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ फिल्म का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था।
- साल 2012 में सिनेमा में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए भारत सरकार ने धर्मेंद्र को पद्मभूषण से नवाजा था।

भारतीय जनता पार्टी की तरफ से धर्मेंद्र ने 14वीं लोकसभा का चुनाव लड़ा और जीता था। वे राजस्थान की बीकानेर से साल 2005-2009 तक सासंद रहे हैं।

Watch Video

More From entertainment

Recommended