संजीवनी टुडे

News

आधि‍कारिक रूप से माफी मांगने की जरूरत नहीं,सरकार उचित निंदा कर चुकी है: ब्रिटेन सरकार

Sanjeevni Today 07-12-2017 10:40:00

नई दिल्ली। लंदन के मेयर सादिक खान की अपील से कतराते हुए ब्रिटेन सरकार ने कहा कि साल 1919 में भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान हुए जलियांवाला बाग नरसंहार के लिए आधि‍कारिक रूप से माफी मांगने की जरूरत नहीं है नरसंहार की सरकार उचित निंदा कर चुकी है। ब्रिटेन के इतिहास में यह अत्यंत शर्मनाक घटना के रूप में दर्ज है। लंदन के मेयर ने इस घटना के लिए ब्रिटिश सरकार से अधिकृत रूप से माफी मांगने को कहा है।

भारत और पाकिस्तान के व्यापार दौरे पर निकले लंदन के मेयर पाकिस्तानी मूल के सादिक खान ने कहा, 'मैं इस बारे में स्पष्ट हूं कि सरकार को अब माफी मांगनी चाहिए, विशेषकर इसलिए, क्योंकि इस नरसंहार के सौ साल होने वाले हैं। यहां जो कुछ हुआ उसे उचित ढंग से स्वीकार करना चाहिए और औपचारिक माफी के जरिये अमृतसर तथा भारत के लोगों के लिए जिस तरह से इस मामले को बंद करने की जरूरत है, वह करना चाहिए। उन्होंने नरसंहार को भारत के इतिहास की सबसे दर्दनाक घटनाओं में से एक बताया। 

फॉरेन ऑफिस ने बयान में कहा, 'जैसा कि पूर्व प्रधानमंत्री ने 2013 में जलियांवाला बाग का दौरा करने पर कहा था, नरसंहार ब्रिटेन के इतिहास का बहुत शर्मनाक कृत्य है और हमें इसे कभी नहीं भूलना चाहिए। यह सही है कि हम जान गंवाने वालों के प्रति सम्मान व्यक्त करते हैं और जो कुछ हुआ उसे याद करते हैं। ब्रिटिश सरकार ने इस घटना की निंदा की, ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी नीत सरकार ने कैमरन द्वारा अमृतसर के दौरे के समय नरसंहार के लिए औपचारिक माफी से परहेज किया था। 

Watch Video

More From world

Recommended