संजीवनी टुडे

News

चैंपियंस ट्रॉफी फ़ाइनल: जल्द देखने को मिलगा क्रिकेट फैन्स को महामुकाबला

Sanjeevni Today 18-06-2017 14:21:56

 

लंदन। आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 समापन की ओर है। आज इसे चैंपियन मिल जाएगा। वैसे मिनी वर्ल्ड कप की हैसियत रखने वाले इस टूर्नामेंट के इससे बेहतर समापन की कल्पना कोई नहीं कर सकता। हो भी क्यों न, फाइनल में ऐसी दो टीमें भिड़ने जा रही हैं, जिनके मुकाबले की खबर से ही सनसनी फैल जाती है और क्रिकेट फैन्स के बीच रोमांच चरम पर होता है। आज खिताबी मुकाबले में भारत और पाकिस्तान की टीमें केनिंग्टन, ओवल मैदान भारतीय समयानुसार दोहपर 3 बजे से दो-दो हाथ करेंगी। 

 

अब देखने वाली बात होगी कि पिछले साल की चैंपियन टीम इंडिया एक बार फिर परचम लहराती है या फिर धुर विरोधी पाकिस्तान टीम पहली बार इस पर कब्जा करने में सफल रहेगी। वैसे इस मैच को लेकर दोनों ही टीमें तनाव में होंगी, लेकिन पाकिस्तान टीम पर अधिक दबाव होगा। इस बीच टीम इंडिया मैदान पर उतरते ही एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगी। आइए जानते हैं कि आखिर पाकिस्तान टीम का दम क्यों फूल रहा होगा। इंडिया कौन-सा रिकॉर्ड अपने नाम करेगी। दोनों टीमों के बीच वनडे में कौन आगे है और फाइनल में कौन-कौन से खिलाड़ी संभावित प्लेइंग इलेवन में होंगे। 

टीम इंडिया मैदान पर उतरते ही सबसे ज्यादा बार चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट का फाइनल खेलने का रिकॉर्ड बना लेगी। उसके बाद वेस्टइंडीज की टीम है, जिसने तीन बार खिताबी मैच खेले हैं। पिछले 6 साल के दौरान भारत ने चौथी बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई है। भारत-पाकिस्तान की बात करें, तो ऐसा नहीं है कि दोनों पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट का कोई फाइनल खेलने जा रही हैं। इससे पहले दोनों ही टीमें साल 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भिड़ीं थीं, जिसमें टीम इंडिया ने बाजी मार ली थी।

इसलिए परेशान होगी पाक टीम
वैसे तो भारत और पाकिस्तान की टीमें जब भी टकराती हैं, तो दोनों देशों के ही फैन अपनी टीम को हारता हुआ देखना पसंद नहीं करते, लेकिन इस मामले में पाक क्रिकेट फैन कुछ ज्यादा ही एग्रेसिव रहते हैं। जब भी पाकिस्तान टीम को भारत के हाथों हार मिलती है, तो उनके खिलाड़ियों का स्वदेश लौटना मुश्किल हो जाता है। उन्हें वहां टमाटर और अंडों का सामना करना पड़ता है। तभी तो वह सऊदी अरब जैसी अलग-अलग जगहों से होते हुए कुछ समय बीत जाने पर ही एक-एक करके पाक लौटते हैं। ऐसे में पाक खिलाड़ियों के मन में फाइनल मुकाबले में हार के बाद के परिणाम का डर भी सता रहा होगा।

10 साल से भारत है हावी...
पिछले 10 साल के पीरियड में पाकिस्तान का क्रिकेट नीचे की ओर गया है। इसका कारण पाकिस्तानी धरती पर कई सालों से इंटरनेशनल मैच नहीं होना है। गौरतलब है कि पाक में आतंक के साये में बड़ी टीमें वहां खेलने से मना करती रही हैं। पिछले 10 सालों के दौरान दोनों देशों के बीच 20 वनडे हुए हैं, जिनमें से भारत ने 12 में जीत दर्ज की है, वहीं पाकिस्तान ने 8 मैच जीते हैं। चैंपियंस ट्रॉफी के रिकॉर्ड में दोनों टीमें 2-2 से बारबरी पर हैं। 

दोनों के बीच हुए 11 फाइनल, पाक आगे...
टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच अब तक 11 फाइनल हो चुके हैं, जिनमें 4 में भारत ने खिताब जीता है, जबकि 7 खिताबी जीत पाकिस्तान के नाम रही हैं। इनमें से टीम इंडिया ने शरजाह में ही 4 फाइनल हारे हैं। अंतिम बार खिताबी मुकाबले में दोनों टीमें टी-20 वर्ल्ड कप के पहले संस्करण में 2007 के फाइनल में भिड़ीं थीं, जिसे महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने जीता था।

वनडे इतिहास में भारत पर भारी पाकिस्तान...
आईसीसी टूर्नामेंट में भले ही टीम इंडिया की तूती बोलती हो, लेकिन वनडे इतिहास पर नजर डालें, तो भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 128 वनडे हुए हैं, जिनमें पाकिस्तान ने 72 मैच और भारत ने 52 जीते हैं, जबकि 4 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है। 

टीम इंडिया का मजबूत पक्ष
इस बात की संभावना बहुत कम है कि कप्तान विराट कोहली पिछले दो मैचों में जीत दर्ज करने वाले प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव करें। टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी खबर यह है कि उसके दोनों ओपनर रोहित शर्मा और शिखर धवन लगातार रन बना रहे हैं। धवन तो इस समय टॉप स्कोरर हैं। इसके साथ ही रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली भी फॉर्म में आ गए हैं। भुवनेश्वर कुमार के नेतृत्व में गेंदबाजी इकाई भी बढ़िया प्रदर्शन कर रही है। श्रीलंका के खिलाफ मैच को छोड़ दें, तो टीम इंडिया हर मामले में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। नीचे पढ़िए कौन-से खिलाड़ी होंगे प्लेइंग इलेवन में...

पाक टीम भी कम नहीं...
भारत के हाथो पहले मैच में हार के बाद पाकिस्तानी टीम ने भी शानदार खेल दिखाया है। हालांकि उसे किस्मत का भी साथ मिला है। उसने दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और मेजबान इंग्लैंड को मात देकर पहली बार फाइनल में जगह बनाई है। पाकिस्तान के मुख्य गेंदबाज मोहम्मद आमिर फिट हो गए हैं। हसन अली और जुनैद खान भी फॉर्म में हैं और टीम इंडिया को इनसे सावधान रहना होगा। स्पिन में भी पाकिस्तान के पास इमाद वसीम और मोहम्मद हफीज के रूप में दो विकल्प हैं। रुम्मन रईस पहली बार टीम इंडिया के खिलाफ खेलेंगे। ऐसे में टीम इंडिया गच्चा खा सकती है। बल्लेबाजी में अजहर अली, मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक के रूप में उसके पास तीन अनुभवी बल्लेबाज हैं।

Watch Video

More From sports

Recommended