संजीवनी टुडे

News

CT17 फाइनल LIVE: इंग्लैंड में एक तरफ ख़ुशी तो दूसरी और निराशा, पाक बना चैंपियन, आमिर-अली ने झटके तीन-तीन विकेट

Sanjeevni Today 18-06-2017 21:31:59

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच चैंपियंस ट्रॉफी की महाजंग लंदन के ओवल मैदान पर शुरू हो गई है, टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है और पाकिस्तान की टीम को बल्लेबाजी का न्योता दिया है। टीम इंडिया में कोई बदलाव नहीं हुआ है जबकि पाकिस्तान टीम में मोहम्मद आमिर की वापसी हुई है। पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 4 विकेट पर 338 रन बनाए हैं ।

 

टीम इंडिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 30 ओवर में 10 विकेट पर 158 रन बनाकर ऑलआउट हो गए है। भुवनेश्वर कुमार (1) क्रीज पर नाबाद रहे हैं। हैं। इंडिया ने पहला विकेट शून्य पर ही खो दिया, रोहित शर्मा पारी की तीसरी ही गेंद पर चलते बने, विराट कोहली (5) तीसरे ओवर में चलते बने, शिखर धवन (21), युवराज सिंह (22), एमएस धोनी (0), केदार जादव (9), हार्दिक पंड्या (76), रवींद्र जडेजा (15), रविचंद्रन अश्विन (1), और जसप्रीत बुमराह (1) चलते बने ।  

वैसे ये दोनों ही टीमें इस टूर्नामेंट में पहले एक बार आमने सामने आ चुकी हैं, उस मैच में भारत ने पाकिस्तान टीम को 124 रनों के बड़े अंतर से हराया था। लेकिन इस बार जंग फाइनल खिताब जीतने की है इसलिए टीम इंडिया पाकिस्तान को कमजोर समझने की गलती नहीं करेगी। पाकिस्तान ने पहला लीग मैच हारने के बाद टूर्नामेंट में अच्छी वापसी की है और वह किसी भी कीमत पर ये फाइनल मैच जीतना चाहेंगे। 

लंदन में खेले जा रहे वर्ल्ड हॉकी लीग सेमीफ़ाइनल टूर्नामेंट में भारत ने पाकिस्तान को 7-1 से हरा दिया। लंदन में ओवल पर भारतीय क्रिकेट टीम बेशक पाकिस्तान के दबाव में दिखी लेकिन लंदन में ही ओवल से क़रीब आधे घंटे की दूरी पर ली-वैली हॉकी एंड टेनिस सेंटर पर नज़ारा बिल्कुल उल्टा था। हॉकी मैदान पर भारतीय हॉकी टीम पाकिस्तान पर पूरी तरह हावी रही,  पाकिस्तान पर भारत की यह सबसे बड़ी जीत है।

 

कौन किस पर भारी
भारत-पाकिस्तान के बीच पिछले काफी समय से द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई है लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट में ये दोनों टीमें कई बार आपस में भिड़ी हैं। पिछले पांच सालों की बात करें तो दोनों टीमों के बीच कुल 7 मैच खेले गए हैं जिसमें से 4 भारत ने जीते हैं और 3 पाकिस्तान के खाते में गए हैं। वहीं पहला लीग मैच भारत के हाथों हारने के बाद पाकिस्तान पर कुछ दबाव तो जरूर रहेगा, आईसीसी टूर्नामेंट में भारत हमेशा ही पाकिस्तान पर हावी रहा है। 

प्लेइंग इलेवन
पाकिस्तान:-
 अजहर अली, फकर जमान, बाबर आजम, मोहम्मद हाफिज, शोएब मालिक, सरफराज अहमद (कप्तान और विकेटकीपर), इमाद वसीम, शादाब खान, हसन अली, जुनैद खान और मोहम्मद आमिर। 

भारत:- शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), युवराज सिंह, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, केदार जादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह।

Watch Video

More From sports

Recommended