loading...
उत्तरप्रदेश: कानून से बेख़ौफ़ लुटेरों ने 'गन प्वाइंट' पर दो घरों में की लूटपाट ICC ने पुणे पिच को लेकर BCCI से मांगा जबाव देश की पहली हवाई तीर्थयात्रा योजना का शुभारम्भ, मुख्यमंत्री ने माला पहनाकर किया रवाना कोच कुंबले ने किया इस युवा खिलाडी का सपना साकार उपवास सर्वोच्च उपचार और सर्वमहान आरोग्य तुर्की की एक अदालत ने जर्मन पत्रकार को जेल भेजने का दिया आदेश VIDEO: इस फिल्म से बड़े पर्दे पर वापसी के लिए तैयार है रानी मुखर्जी! सुषमा ने कंसास में बीच-बचाव करने वाले अमेरिकी युवक की बहादुरी को सराहा गाम्बिया के सैन्य प्रमुख जनरल उस्मान बैजी को पद से हटाया भारतीय सीनियर फुटबॉल राष्ट्रीय टीम का अभ्यास शिविर मुंबई में पन्नीरसेल्वम गुट के 12 सांसदों ने राष्ट्रपति से की मुलाकात, जयललिता की मौत की जांच की मांग VIDEO: रिलीज हुआ फिल्म फिल्लौरी का तीसरा शानदार गाना यौन शोषण के आरोप में उबर ने मांगा भारतीय शीर्ष अधिकारी से इस्तीफा WWE रिंग में फ्लेयर के साथ नजर आएगी ये टेनिस स्टार बांग्लादेश में जापानी नागरिक की हत्या में पांच आतंकियों को सजा-ए-मौत SC ने खारिज की 23 हफ्ते के भ्रूण के गर्भपात की याचिका, कहा- हमारे हाथ में हैं एक मासूम की जिंदगी VIDEO: आखिर क्यों शाहरुख़ ने कंगना के साथ काम करने से किया इंकार? इतिहास: भारतीय हिन्दी सिनेमा के प्रसिद्ध संगीतकार और गायक थे रवीन्द्र जैन अफगानिस्तान: पुलिसकर्मी ने अपने सहकर्मियों पर की फायरिंग, 11 की मौत VIDEO: मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने टीम इंडिया को दिया ये संदेश!
Birthday Special: जानिए अनिल कुंबले के बारे में कुछ रोचक बातें ...
sanjeevnitoday.com | Monday, October 17, 2016 | 12:32:21 PM
1 of 1

बैंगलुरू। आज टीम इंडिया के हेडकोच और पूर्व गेंदबाज अनिल कुंबले का जन्मदिन है, 17 अक्टूबर 1970 को कर्नाटक के बैंगलोर में कृष्णा स्वामी और सरोजा के घर पर जन्में कुंबले ने ऐसा रिकार्ड बनाया है, जिसकी कोई बराबरी तो कर सकता है लेकिन तोड़ नहीं सकता है। हर दिल अजील 47 साल के कुंबले का निक नेम 'जंबों' है। जानते हैं इस नाम के जनक कौन हैं, तो वो कोई और नहीं बल्कि आप सबके चहेते पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू हैं।

JAIPUR:  सबसे सस्ते प्लाट और फार्म हाउस CALL: 09313166166

कुछ वक्त पहले कुंबले ने अपने फैंस के सवालों का जवाब देते हुए ट्विटर पर इस राज से पर्दा खुद उठाया था। कुंबले ने कहा था कि बात ईरानी ट्राफी की है, उस वक्त मैं दिल्ली के कोटला मैदान में रेस्ट ऑफ इंडिया की तरफ से खेल रहा था और सिद्धू मिड ऑन पर फील्डिंग कर रहे थे।


 कुछ गेंद अचानक उछल रही थी, जिसके बाद सिद्धू ने कहा 'जंबो जेट' बाद में जेट तो हट गया लेकिन 'जंबों' रह गया। तब से मेरे सभी टीम-साथी मुझे 'जंबों' कहने लगे। मेरी हाईट ज्यादा है इसलिए भी लोगों को लगा कि मेरे ऊपर ये नाम सूट करेगा और तब से मैं लोगों के लिए 'जंबों' बन गया।

 

 

17 अक्टूबर 1970

अनिल कुंबले का जन्म 17 अक्टूबर 1970 को कर्नाटक के बैंगलोर में कृष्णा स्वामी और सरोजा के घर पर हुआ था। इनके पैतृक गांव का नाम कुंबला है इसलिए इनका सरनेम कुंबले हैं।  अनिल कुंबले ने 1992 में राष्ट्रीय विद्यालय कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है।


पाकिस्तान के खिलाफ अंडर 19 टीम में

कर्नाटक की तरफ से कुंबले ने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू हैदराबाद के खिलाफ 1989 में किया जिसमें उन्होंने चार विकेट लिए। 
जिसके बाद उन्हें उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ अंडर 19 टीम में चुन लिया गया था।  कुंबले ने अपना पहला इंटरनेशनल वनडे मैच साल 1990 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था।


236 पारियों में 619 विकेट


कुंबले ने अपना पहला इंटरनेशनल टेस्ट मैच साल 1900 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। अनिल कुंबले ने 132 टेस्ट मैच की 236 पारियों में 619 विकेट लेकर टीम इंडिया के सबसे सफल गेंदबाज हैं।  कुंबले ने 271 एकदिवसीय मैच की 265 पारियों में 337 विकेट लिये है।

 

एक पारी में 10 विकेट

जिम लेकर के बाद विश्व के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होने टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में 10 विकेट लिए हैं। इसलिए उनके सम्मान में कर्नाटक के एक मशहूर चौराहे का नाम अनिल कुंबले चौराहा है।  कुंबले को साल 2005 में पद्दमश्री से सम्मानित किया गया है।


लास्ट मैच आस्ट्रेलिया के खिलाफ

साल 2008 में कुंबले ने अपने 18 साल के क्रिकेट करियर से संन्यास ले लिया।  कुंबले ने अपना लास्ट मैच आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। गुगली मास्टर कुंबले साल 2008 में आरसीबी टीम की ओर से आईपीएल भी खेल चुके हैं।

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े : एलन बॉर्डर से आगे निकले MS धोनी, बने दुनिया के दूसरे सबसे सफल कप्तान

यह भी पढ़े : देह-व्यापार से ग्रसित समाज! कालेज की लड़कियां whatsapp के जरिये कर रही देह-व्यापार

यह भी पढ़े : Shameful... वेश्‍यावृत्ति में शामिल हो रहे हैं यहां स्‍कूलों में पढ़ने वाले बच्‍चे..!! 



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.