संजीवनी टुडे

News

वेस्टइंडीज दौरे पर हारे हुए 'बादशाह' को हराना मुश्किल: टीम इंडिया

संजीवनी टुडे 20-06-2017 18:43:32

Badshahto lose on West Indies tour Team India

नई दिल्ली। भारत के खिलाफ 23 जून से शुरू होने वाली पांच वनडे मैचों की सीरीज के लिए वेस्टइंडीज के दौरे पर जा रही है और संभवतः टीम इंडिया इस बार आत्मविश्वास से भी लबरेज होगी, इसकी अपनी वजहें भी हैं। कभी एकदिवसीय क्रिकेट में बादशाह माने जाने वाले वेस्टइंडीज की हालत इस समय विश्व क्रिकेट में किसी नौसिखिया के जैसी हो गई है। आईसीसी विश्व रैंकिंग में वेस्ट इंडीज का नाम 9 नंबर पर है, ऑस्ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका के बाद वेस्टइंडीज का नाम है। 

 


खिलाड़ियों का विवाद वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड से 
पिछले काफी सालों से यह सुनने में आ रहा है कि वेस्ट इंडीज क्रिकेट पुनर्गठन के दौर से गुजर रहा है। लेकिन पुनर्गठन की इस प्रक्रिया में वेस्टइंडीज लगातार कमजोर कमजोर हो रहा है, इसकी एक बड़ी वजह वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड से खिलाड़ियों का विवाद है।

चैंपियंस ट्रॉफी में भी क्वालीफाई करने में नाकाम टीम  
आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भी क्वालीफाई न कर पाने वाली वेस्ट इंडीज टीम पर इस बात का भी खतरा मंडरा रहा है कि वह 2019 के विश्व कप के लिए भी शायद क्वालीफाई न कर पाए। क्या क्रिकेट के क्षितिज से वेस्ट इंडीज का नाम हमेशा हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा, यह सवाल वेस्ट इंडीज क्रिकेट के लाखों प्रशंसकों के जेहन में है?

टीम से बाहर ये स्टार  
कई अहम खिलाड़ियों का करियर इस विवाद के चलते खत्म हो चुका है, क्रिस गेल, ब्रेवो बंधु, स्मिथ, सिमंस, डेरेन सैमी जैसे खिलाड़ी टीम से बाहर हैं। जेसन होल्डर की कप्तानी में वेस्ट इंडीज कुछ खास नहीं कर पा रही है। 

क्रिस गेल, पीएसएल, पीसीबी

अफगानिस्तान से हुई थी पराजित 
हाल ही में अफगानिस्तान की टीम ने वेस्ट इंडीज का दौरा किया था, तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला का पहला मैच ही वेस्ट इंडीज हार गई। अफगनिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 212 रन बनाए। इसके जवाब में वेस्ट इंडीज की पूरी टीम 44.4 ओवरों में 149 रन बनाकर आउट हो गई और 63 रनों से मैच हार गई।

दूसरा मैच वेस्ट इंडीज ने जीत कर अपनी इज्जत बचाई, तीसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ गया और श्रृंखला 1-1 से ड्रॉ रही। यानी अफगानिस्तान को भी वेस्ट इंडीज हरा नहीं पाया। ऐसे में भारतीय टीम के खिलाफ वेस्ट इंडीज की जीत की कल्पना करना अंसभव सा लगता है। 

More From sports

loading...
Trending Now
Recommended