संघर्ष और आपदाओं से प्रभावित लोगों के लिए UNO ने मांगी 22.2 अरब डॉलर की वैश्विक मदद स्टार स्क्रीन अवार्ड में बिग बी, आलिया को मिले शीर्ष सम्मान! तीन छात्रों ने की जूनियर्स की रैगिगं, प्रशासन ने छात्रों को किया निष्कासित केजरीवाल 20 दिसम्बर को भोपाल में करेंगे विशाल परिवर्तन रैली चाय वाला राजू रातों रात बना करोड़पति बद्रीनाथ की दुल्हनिया करेगी, माधुरी के तम्मा तम्मा पर डांस! सोना गिरा, चांदी मे आया सुधार आईएस ने बगदादी का उत्तराधिकारी चुनने को बैठक की! प्रवर्तन निदेशालय ने मनीलांड्रिंग मामले में दो बैंक अधिकारियों को किया गिरफ्तार फरहान अख्तर ने अक्षय के साथ फिल्म में काम करने से किया मना! भारतीय ऊर्जा कंपनियों से प्रधानमंत्री का बहुराष्ट्रीय कंपनी बनने का आहवान 'क्रैक' मैं अक्षय कुमार के साथ नज़र आएंगी ये एक्ट्रेस! मोदी एक बार फिर टाइम पर्सन ऑफ़ द ईयर नोटबंदी के बाद बैंकों में लौटे 3.4 % जाली नोट नोटबंदी की हिमाकत कर रहे लोगों को जनता सिखाएगी सबक : अखिलेश जल्दी ही लॉजी स्टेपवे का नया संस्करण लॉन्च करेगी Renault दिल्ली सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 12 दिसंबर को होगी सुनवाई विषय पर तत्काल चर्चा शुरू की जाए: राजनाथ सिंह आलिया को मिला सर्वश्रेष्ठ एक्ट्रेस का पुरस्कार बारातियों से भरी बस ट्रक में घुसी, तीन की मौत
अश्विन ने भारत में पूरे किए 1000 टेस्ट रन !!
sanjeevnitoday.com | Monday, November 28, 2016 | 04:46:16 PM
1 of 1

नई दिल्ली। इंग्लैंड के खिलाफ मोहाली टेस्ट के तीसरे दिन आर. अश्विन ने 72 रन की पारी के दौरान भारतीय धरती पर टेस्ट क्रिकेट में अपने 1 हजार रन पूरे कर लिए। उन्होंने भारत में 25 टेस्ट मैचों की 31 पारियों में अबतक 1017 रन बनाए हैं, जिनमें 2 शतक और 6 अर्धशतक शामिल हैं। इसके साथ ही अश्विन 500 से ज्यादा रन और 50 से ज्यादा विकेट लेने वाले भारत के दूसरे और दुनिया के 7वें क्रिकेटर बन गए। 

अश्विन ने 33 साल बाद भारत के लिए यह कारनामा किया। उन्होंने 2016 में अब तक 10 टेस्ट मैचों में 545 रन बनाए हैं और 56 विकेट चटकाए हैं। अश्विन से पहले भारत के महान ऑलराउंडर कपिल देव ने अपने टेस्ट करियर में दो बार यह कारनामा किया है। कपिल देव ने वर्ष 1979 में 17 टेस्ट मैच खेलकर 619 रन बनाए थे और 74 विकेट लिए थे। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के पहले खिलाड़ी हैं। उन्होंने इसके बाद 1983 में एक बार फिर यह उपलब्धि दोहराई और 18 टेस्ट मैचों में 576 रन बनाए तथा 75 विकेट झटके। 

यदि स्पिनरों की बात करें तो रविचंद्रन अश्विन यह कारनामा करने वाले विश्व के दूसरे स्पिनर हैं। उनसे पहले न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और शानदार स्पिनर रहे डेनियल विटोरी ने यह उपलब्धि हासिल की थी। वैसे विश्व क्रिकेट में टेस्ट मैचों में एक कैलेंडर वर्ष में 500 या उससे अधिक रन और 50 या उससे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड सबसे पहले इंग्लैंड के महान आलराउंडर इयान बॉथम ने किया था। उन्होंने साल 1978 में 12 टेस्ट मैचों में 597 रन बनाए और 66 विकेट चटकाए थे।

यह भी पढ़े: तर्क ! इन कारणों को वजह से बढ़ रहा लड़कियों का बलात्कार ...पढ़िए जरा

यह भी पढ़े : 5 बच्चो की थी माँ, हुई कामुक फिर 20 साल के लड़के को कर लिया कमरे में बंद और ...

यह भी पढ़े: दिलचस्प..! लड़कियां न्यूड होकर करती हैं तेज गाड़ियों की स्पीड को कंट्रोल…

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



0 comments

Most Read
Latest News
loading...
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.