संजीवनी टुडे

News

ICC टेस्ट रैंकिंग में दूसरे पायदान पर पहुंचे विराट कोहली

Sanjeevni Today 07-12-2017 05:16:00

नई दिल्ली। श्रीलंका के विरुद्ध दो दोहरा शतक भी शामिल हैं, जिसमें उनकी शानदार प्रदर्शन से 'मैन ऑफ द मैच' और 'मैन ऑफ द सीरीज' बनाया गया। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को एक और तहफा मिला। आईसीसी की ताजा जारी बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचे टीम इंडिया को अपनी कप्तानी में लगातार 9 वें टेस्ट सीरीज जितने के साथ ही 2 दोहरा शतक भी शामिल थे। 

श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला भारत ने 1-0 से अपने नाम कर लिया है। इसके बाद जारी टेस्ट रैंकिंग में विराजमान सीधे तीन स्थान उठकर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। वह सीरीज से पहले रैंकिंग में छठे स्थान पर थे लेकिन उन्होंने 152.50 के औसत से शानदार प्रदर्शन करते हुए डेविड वार्नर, चेतेश्वर पुजारा, केन विलियम्सन और जो रूट को पछाड़ दिया। 

आईसीसी के अनुसार हालांकि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और कोहली के बीच में 45 अंक का अंतर है, कोहली वनडे और टी 20 में पहले से नंबर वन बने हुए ऐसे में उनकी कोशिश टेस्ट में भी नंबर वन बनने की रहेगी। स्मिथ पिछले हफ्ते 941 अंक पर पहुंचे थे, अब उनके 938 अंक हैं जबकि कोहली के 893 अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग दिसंबर-जनवरी 2005-06 में एक ही समय में सभी तीनों फॉर्मेट में टॉप पर रहे थे। 

एंडरसन शीर्ष स्थान पर बरकरार

एशेज में अच्छा प्रदर्शन करने वाले इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन (894) टेस्ट गेंदबाजों में अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं। भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी एक अंक के नुकसान के साथ 19वें नंबर पर खिसक गए हैं जबकि उमेश यादव और इशांत शर्मा एक-एक स्थान के फायदे के साथ 26वें तथा 29वें नंबर पर पहुंच गये हैं। टेस्ट ऑलराउंडरों में भारतीय खिलाड़ी जडेजा दूसरे नंबर पर जबकि अश्विन चौथे नंबर पर शीर्ष 10 में दो भारतीय हैं। 

Watch Video

More From sports

Recommended