संजीवनी टुडे

News

MUST DO: इन तीन कार्यों को करने में कभी शर्म नहीं करनी चाहिए..!!

Sanjeevni Today 19-10-2016 05:22:14


नई दिल्ली: हमारे देश में ऐसे अनेक दार्शनिक हुए हैं जिन्होंने अपने युग की समस्याओं के संदर्भ में मानवता को सच की राह दिखाई। चाणक्य भी उन्हीं में से एक थे। चाणक्य के अनुभवों पर आधारित एक जीवन संहिता है। चाणक्य नीति में ऐसे 3 कामों के बारे में भी बताया गया है जिनमें मनुष्य को शर्म नहीं करनी चाहिए। अगर वह इनमें शर्म करता है तो उसे हानि हो सकती है। 

JAIPUR : मात्र 155/- प्रति वर्गफुट प्लाट बुक करे, कॉल -09314166166

1. चाणक्य ने जीवन के लिए धन को आवश्यक माना है। उनके मुताबिक अगर कोई मनुष्य धन संबंधी कार्यों में शर्म करता है तो उसका जीवन संकट में पड़ सकता है। निश्चित रूप से जो मनुष्य धन अर्जित करने में शर्म करता है, उसका जीवन सुखद नहीं हो सकता।
2. अगर मनुष्य अपनी आवश्यकता के अनुरूप भोजन नहीं करेगा तो भी उसका जीवन संकट में पड़ सकता है। भोजन के समय संकोच करना, भूख से बहुत कम भोजन करना, भोजन न करना, ऐसी आदतों से व्यक्ति का स्वास्थ्य खराब हो सकता है और इसका असर उसके जीवन पर होता है। 
3. भारतीय संस्कृति में गुरु का स्थान बहुत आदरणीय माना गया है। माता जीवन देती है और गुरु उसे जीने योग्य बनाते हैं। गुरु से विद्या सीखते समय मनुष्य को संकोच नहीं करना चाहिए। अगर मन में कोई जिज्ञासा या प्रश्न है तो उसे गुरु से अवश्य पूछ लेना चाहिए। अतः चाणक्य के अनुसार, गुरु से ज्ञान लेने में कभी शर्म नहीं करनी चाहिए।

यह भी पढ़े: स्त्री में सम्भोग की इच्छा बढ़ाने के 4 सबसे आसान घरेलू उपाय...

यह भी पढ़े: दिलचस्प..! लड़कियां न्यूड होकर करती हैं तेज गाड़ियों की स्पीड को कंट्रोल…

यह भी पढ़े : खुशियां बाँट रही फीमेल डॉक्टर.. न्यूड होकर करती है इलाज, मरीजों की लगी रहती हैं लंबी कतार !

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

 

Watch Video

More From interesting-news

Recommended