संजीवनी टुडे

News

गुरुद्वारा कमेटी को शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी काम करना चाहिए

संजीवनी टुडे 17-07-2017 03:50:12

The gurudwara committee should also work in the field of education and health
देहरादून: उत्तराखंड सिख को-ऑर्डिनेशन कमेटी की वार्षिक बैठक में गुरुद्वारा कमेटियों के पारदर्शी चुनाव कराने और गुरुद्वारा ज्ञान गोदड़ी के साथ ही समाज के कई मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई। 
 
 
वक्ताओं ने कहा कि गुरुद्वारा कमेटी को शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी काम करना चाहिए, जिससे समाज के आर्थिक रूप से कमजोर लोग मुख्यधारा में शामिल हो सकें। मुख्य अतिथि काशीपुर विधायक हरभजन सिंह चीमा ने कहा कि समाज तभी मजबूत होगा, जब हम एकजुट रहेंगे। कौम के बेहतरी और तमाम मुद्दों को वह सरकार के समक्ष पक्ष रखने को हमेशा तैयार हैं। उन्होंने गुरुद्वारा कमेटियों के बुजुर्ग पदाधिकारियों से युवाओं को जिम्मेदारी सौंपने की अपील की।
 
रेसकोर्स स्थित अमरीक हॉल में हुई बैठक में वर्ष 2016 में श्री गुरु सिंह सभा आढ़त बाजार के चुनाव का मुद्दा उठा। वक्ताओं ने कहा कि चुनाव नियम विरुद्ध हुए थे। कमेटी से युवाओं को बाहर कर दिया और मनमर्जी की कमेटी बनाकर चुनाव कराए गए। कमेटी के जत्थेदार हरचरण सिंह चन्नी ने भरोसा दिया कि पूरी संगत को सदस्य बनाकर चुनाव कराए जाएंगे। 
 
 
पार्षद देवेंद्र पाल सिंह मोंटी ने कहा कि गुरुद्वारा कमेटियों को धार्मिक कार्यो के साथ-साथ शिक्षा, रोजगार और स्वास्थ्य पर भी धनराशि खर्च करनी चाहिए। साथ ही, कमेटियों के चुनाव बैलेट से कराए जाएं। उन्होंने सरकार की ओर से पूर्व में गठित की गई हुनर कमेटी में सिख समुदाय के प्रतिनिधियों को शामिल करने की मांग की। कमेटी के प्रचारक ज्ञानी नूरा सिंह ने कहा कि सिखों को राजनीतिक रूप से जागरूक होने की जरूरत है। धार्मिक के साथ राजनीतिक रूप से संगठित होना होगा। 
 
 
उन्होंने युवाओं को गुरु की वाणी का ज्ञान देने का आह्वान भी किया। विकासनगर, हरिद्वार, डोईवाला आदि जगहों से सदस्यों ने हर की पैड़ी पर उसी स्थान पर गुरुद्वारा ज्ञान गोदड़ी का पुनर्निर्माण करने की मांग रखी। विधायक हरभजन सिंह चीमा ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से बात करने का भरोसा दिया। बैठक में गुरसिख एजुकेशन सोसाइटी के अध्यक्ष देवेंद्र सिंह बिंद्रा और दून इंटरनेशनल स्कूल के चेयरमैन डीएस मान ने कहा कि युवाओं को गुरुद्वारा से जोड़कर समाज में परोपकार के कार्यो को बढ़ावा दिया जाए। 
 
 
कमेटी के संयोजक गुरदीप सिंह सहोता ने राज्य सरकारों के सिखों के प्रति रवैये पर विचार रखे। कमेटी की ओर से मुख्य अतिथि को तलवार भेंट कर सम्मानित किया गया। इस मौके पर डीपी सिंह, सतपाल सिंह साहनी, सुरेंद्र सिंह, हरभजन सिंह आनंद, सतपाल सिंह कुकरेजा, हरप्रीत सिंह, तरनप्रीत सिंह, अमरजीत सिंह आदि मौजूद रहे।

WATCH VIDEO

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From religion

loading...
Trending Now