संजीवनी टुडे

News

उत्तर कोरिया ने कहा- अब तो युद्ध होकर रहेगा

Sanjeevni Today 08-12-2017 01:15:00

 सियोल। अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बड़े वायुसैनिक अभ्यास के बीच उत्तर कोरिया ने एक बार फिर चेताया है कि प्रायद्वीप में कभी भी परमाणु युद्ध छिड़ सकता है। उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने कहा, युद्ध होना तय है क्योंकि अमेरिका ऐसा चाहता है। अमेरिका इलाके में बार-बार आक्रामक युद्धाभ्यास करके उत्तर कोरिया को उकसा रहा है लेकिन वह कोई पहल नहीं करेगा।

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, हम युद्ध नहीं चाहते लेकिन अगर वह थोपा गया तो उससे हम मुंह भी नहीं छिपाएंगे। किसी भी दुस्साहस का करारा जवाब दिया जाएगा। उत्तर कोरिया के परमाणु और बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षणों से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बहुत बढ़ा हुआ है। दोनों पक्ष युद्ध को लेकर तीखी बयानबाजी कर रहे हैं। बुधवार को अमेरिका के अत्याधुनिक बी-1 बी बमवर्षकों ने उत्तर कोरिया पर हमले का पूर्वाभ्यास भी किया था।

इस माहौल में शांति प्रयास के लिए उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग पहुंचे संयुक्त राष्ट्र के राजनीतिक मामलों के प्रमुख जेफ्री फेल्टमैन ने उप विदेश मंत्री पाक म्योंग गुक से सहयोग और शांति के मुद्दों पर वार्ता की। इस बातचीत का ज्यादा ब्योरा सामने नहीं आया है। सन 2012 के बाद संयुक्त राष्ट्र के किसी अधिकारी की यह पहली उत्तर कोरिया की यात्रा है। फेल्टमैन वैसे अमेरिकी विदेश मंत्रालय के पूर्व अधिकारी हैं लेकिन उन्होंने साफ कर दिया है कि वह अमेरिका की ओर से कोई बात रखने के लिए उत्तर कोरिया नहीं आए हैं।

Watch Video

More From world

Recommended