बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं के विरोध में राज्य सरकार के खिलाफ धरना रेलों में परोसा जाने वाला भोजन और पानी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक विभागीय लापरवाही के चलते स्वास्थ्य केंद्र दनकौर की मशीने हुई खराब स्वास्थ्य निदेशक ने सभी शिविरों का निरीक्षण किया विद्यालय परिसर में 500 बच्चों का स्वास्थ्य जांचा सुमन मुनि महाराज ने जैन धर्म में तप को मोक्ष का मार्ग बताया हमें सदा अपने कुल व धर्म पर अभिमान करना चाहिए गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए एएनसी जांच जरूरी शंखनाद संस्था ने चलाया "भीख नही शिक्षा दो" अभियान, सुमन शर्मा ने किया पोस्टर विमोचन पाक को अमेरिका का झटका, आंतक के खिलाफ मिलने वाले फंड पर लगाई रोक एस. बद्रीनाथ ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट को कहा अलविदा अमेरिका ने पाक को दिया एक और झटका, लगातार दूसरे साल एंटी टेरर फंडिंग पर लगाई रोक चीनी की कीमतों में बढ़ोतरी, तेल के दाम हुए सस्ते WWC17: सेमीफाइनल की पारी को लेकर हरमनप्रीत ने किया खुलाशा चित्तौड़गढ़ सांसद ने की कृषि विज्ञान केन्द्र की मांग को लेकर परषोत्तम रूपाला से की मुलाकात एप्पल की नई टेक्नोलॉजी से बढ़ेगी भारतीय रेलों की स्पीड: सुरेश प्रभु ATP टूर्नामेंट चेन्नई से पुणे स्थानांतरित होने से अमृतराज बंधु दुखी बॉडी पर इन 7 जगहों पर है तिल है तो हो सकता है ये... मोर्ने मोर्केल ने वनडे क्रिकेट करियर को लेकर चिंता की व्यक्त ड्रग रैकेट में फंसा 'बाहुबली-2' का एक्टर सुब्बाराजू, SIT ने की पूछताछ
VIDEO: इजरायली कपल ने पुष्कर के हनुमान मंदिर में एक-दूसरे को किया KISS
sanjeevnitoday.com | Monday, October 17, 2016 | 04:09:19 PM
1 of 1

महावीर भट्ट/पुष्कर। पुष्कर के पुराने रंगनाथ मंदिर के पिछवाड़े मे रविवार की शाम इजरायल के एक विदेशी युगल ने हिन्दू रिती से विवाह करने का स्वांग करते हुए अश्लील हरकतें कर डाली तथा भारतीय विवाह पद्धति का जमकर मखौल उड़ाया। खास बात तो यह विवाह रूपी मनोरंजन का खेल बालब्रह्मचारी हनुमान मंदिर के सामने किया गया तथा मौके पर मौजूद पंडित व युवकों ने इसे रोकने की कोशिश तक नहीं की बल्कि दक्षिणा के फेरे में आशीर्वाद देते रहे। 

JAIPUR:  सबसे सस्ते प्लाट और फार्म हाउस CALL: 09313166166

इजरायल का ईडन व जुलिया नामक इस विदेशी युगल ने करीब तीन वर्ष पूर्व उनके धर्म के अनुसार विवाह कर लिया था। पुष्कर आने के बाद युगल ने रविवार को हिन्दू रिती से विवाह करने का कार्यक्रम तय किया। रविवार की शाम पुराने रंगनाथ मंदिर के पिछवाड़े में हनुमान मंदिर के पास हवन की व्यवस्था की गई तथा पंडित ने अग्रि प्रजवल्लित करके विदेशी युगल के हिन्दू रिती से विवाह कराने का सारा तामझाम जमा दिया गया। 

युगल ने भी डे्रस पहनी तथा हिन्दू रिती से विवाह करने का स्वांग किया। बकायदा सात फेरे दिलाए गए तथा हथलेवा की रस्म भी अदा की गई। विवाह होने के साथ ही विदेशी युगल की हिन्दू रितीनीति के प्रति जताई गई भावना काफूर हो गई। देखते ही देखते हनुमान मंदिर के सामने विदेशी युगल ने एक दूसरे को बाहों में भर लिया तथा सरे आम एक दूसरे को चूमने लग गए तथा यह दृष्य कई बार दोहराया गया। मौके पर मौजूद पंडित व विवाह के साक्षी बने स्थानीय लोगों की साक्षी मे हिन्दू परम्परा का खुलकर मखौ उड़ाया गया।

ऐसे उड़ाया जाता है हिन्दू विवाह की रस्म का मखौल 
पुष्कर में आने वाले विदेशी पर्यटकों को यहां स्थानीय युवक दक्षिणा के रूप में अच्छी खासी रकम कमाने के फेर में अग्रि के सात फेरे लेकर विवाह करने की सलाह देते रहे है। पर्यटक इसे एक एक्सपीरियन्स के रूप में लेता है तथा विवाह कराने, सामग्री, ब्राह्मण भोजन व पंडितों को दक्षिणा देने के लिए रजामंद हो जाता है बस इसके बाद भारतीय परम्परा के अनुसार विवाह करने का मखौल उड़ाया जाता है। कई बार तो बारात निकाली जाती है स्थानीय युवकों कों बाराती के रूप में निमंत्रण देकर भोजन कराया जाता है। 

विवाह मण्डप सजाया जाता है तथा अॢग्र के सात फेरे लगाकर विवाह की रस्म कराई जाती है। पुरूष पर्यटक उसकी महिला साथी की मांग भरता है। विवाह का सारा तामझाम किया जाता है तथा पंडित के भी दक्षिणा के रूप में अच्छी खासी आमद हो जाती है। स्थानीय मिडिया व पत्रकार भी आयोजन को लेकर पर्यटकों को हिन्दू संस्कृति अच्छी लगने के समाचार प्रकाशित करते आए है लेकिन विदेशी पर्यटक के लिए यह आयोजन मात्र मनोरंजन के सिवाय कुछ नहीं होता है।

कुछ समय में ही युगल मौके पर ही बाहों में बांहे डालकर पाश्चात्य संस्कृति में डूबा नजर आता है तथा एक दूसरे को किस करके भारतीय परम्परा का मखौल उड़ाया जाता है। इस प्रकार के आयोजनो को लेकर पवित्रता नष्ट करने के आरोप में पर्यटकों के खिलाफ मुकदमें भी दर्ज हो चुके है। पहले तो पुरोहित भी रोष करते थे लेकिन धीरे-धीरे सबकुंछ सामान्य हो गया है तथा धार्मिक पुष्कर नगरी में हिन्दू संस्कृति का मखौल उड़ाना बदस्तूर जारी है। हनुमान प्रतिमा की साक्षी में फेरो का नाटक-विदेशी युगल के विवाह का कार्यक्रम बाल ब्रह्मचारी कहे जाने वाले राम भक्त हनुमान के मंदिर के सामने किया गया तथा विदेशी युगल मर्यादा तार-तार करता रहा।

यह भी पढ़े : बिस्तर में अपने साथी से कुछ ऐसा चाहती हैं लड़कियां...!!

यह भी पढ़े: स्त्री में सम्भोग की इच्छा बढ़ाने के 4 सबसे आसान घरेलू उपाय...

यह भी पढ़े : क्या आप जानते है छोटे स्तन होने के ये 10 फायदे...?

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.