loading...
VIDEO: 'फिल्लौरी' के इस सीन को हटाया सेंसर बोर्ड ने! अनुष्का की तारीफ करते हुए शाहरुख़ ने कहा- असंभव पर भरोसा बनाये रखो लीबिया के पास, भूमध्य सागर में नाव डूबी, 250 अफ्रीकन माइग्रेंट्स के मारे जाने का शक पति के साथ CM योगी आदित्यनाथ से मिलने पहुंचीं अपर्णा यादव धोनी ने संन्यास को लेकर दिया ये बड़ा बयान, कहा... डॉलर के मुकाबले रुपए में हुई 4 बढ़ोतरी DGP जावीद अहमद ने जारी किया फरमान, आइजी करें थानों का औचक निरीक्षण Airtel करेगी तिकोना नेटवर्क्स के 4G बिजनेस का अधिग्रहण मोदी दिखे अलग अंदाज़ में जिन्हें देखकर यूपी के BJP सांसद भी हुए हैरान यूपी बोर्ड परीक्षा: विज्ञान के इम्तिहान में 58 हजार ने छोड़ी परीक्षा पुणे की टीम में मिशेल मार्श की जगह टीम में शामिल हुआ ये खिलाड़ी क्रेडिट कार्ड सेवा को बंद करने के लिए काटा 5 पैसे का चेक 'बेवॉच' का दूसरा ट्रेलर हुआ लॉन्च एंटी रोमियो स्क्वॉयड के बाद भी लेडी IPS अफसर के मुंह पर छोड़ा सिगरेट का धुआं, फिर... विधानसभाउपाध्यक्ष ने संसदीय प्रक्रियाओं के उल्लंघन करने पर जबरदस्त नाराजगी की जाहिर स्वास्थ्य सेवा में ‘बेहतरीन’ काम कर रही हैं भारतीय-अमेरिकी सीमा वर्मा : ट्रंप अवैध नॉन बैंकिंग कंपनियों पर होगी कार्रवाई ट्रिप एडवायर्स की सूची में जयपुर ने को मिला स्थान कपिल के खिलाफ दायर FIR पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने लगाया UP: 100 से साल ज्यादा पुराना ‘टुंडे कबाबी’ रेस्त्रा पर मंडराया बंद होने का खतरा
VIDEO: इजरायली कपल ने पुष्कर के हनुमान मंदिर में एक-दूसरे को किया KISS
sanjeevnitoday.com | Monday, October 17, 2016 | 04:09:19 PM
1 of 1

महावीर भट्ट/पुष्कर। पुष्कर के पुराने रंगनाथ मंदिर के पिछवाड़े मे रविवार की शाम इजरायल के एक विदेशी युगल ने हिन्दू रिती से विवाह करने का स्वांग करते हुए अश्लील हरकतें कर डाली तथा भारतीय विवाह पद्धति का जमकर मखौल उड़ाया। खास बात तो यह विवाह रूपी मनोरंजन का खेल बालब्रह्मचारी हनुमान मंदिर के सामने किया गया तथा मौके पर मौजूद पंडित व युवकों ने इसे रोकने की कोशिश तक नहीं की बल्कि दक्षिणा के फेरे में आशीर्वाद देते रहे। 

JAIPUR:  सबसे सस्ते प्लाट और फार्म हाउस CALL: 09313166166

इजरायल का ईडन व जुलिया नामक इस विदेशी युगल ने करीब तीन वर्ष पूर्व उनके धर्म के अनुसार विवाह कर लिया था। पुष्कर आने के बाद युगल ने रविवार को हिन्दू रिती से विवाह करने का कार्यक्रम तय किया। रविवार की शाम पुराने रंगनाथ मंदिर के पिछवाड़े में हनुमान मंदिर के पास हवन की व्यवस्था की गई तथा पंडित ने अग्रि प्रजवल्लित करके विदेशी युगल के हिन्दू रिती से विवाह कराने का सारा तामझाम जमा दिया गया। 

युगल ने भी डे्रस पहनी तथा हिन्दू रिती से विवाह करने का स्वांग किया। बकायदा सात फेरे दिलाए गए तथा हथलेवा की रस्म भी अदा की गई। विवाह होने के साथ ही विदेशी युगल की हिन्दू रितीनीति के प्रति जताई गई भावना काफूर हो गई। देखते ही देखते हनुमान मंदिर के सामने विदेशी युगल ने एक दूसरे को बाहों में भर लिया तथा सरे आम एक दूसरे को चूमने लग गए तथा यह दृष्य कई बार दोहराया गया। मौके पर मौजूद पंडित व विवाह के साक्षी बने स्थानीय लोगों की साक्षी मे हिन्दू परम्परा का खुलकर मखौ उड़ाया गया।

ऐसे उड़ाया जाता है हिन्दू विवाह की रस्म का मखौल 
पुष्कर में आने वाले विदेशी पर्यटकों को यहां स्थानीय युवक दक्षिणा के रूप में अच्छी खासी रकम कमाने के फेर में अग्रि के सात फेरे लेकर विवाह करने की सलाह देते रहे है। पर्यटक इसे एक एक्सपीरियन्स के रूप में लेता है तथा विवाह कराने, सामग्री, ब्राह्मण भोजन व पंडितों को दक्षिणा देने के लिए रजामंद हो जाता है बस इसके बाद भारतीय परम्परा के अनुसार विवाह करने का मखौल उड़ाया जाता है। कई बार तो बारात निकाली जाती है स्थानीय युवकों कों बाराती के रूप में निमंत्रण देकर भोजन कराया जाता है। 

विवाह मण्डप सजाया जाता है तथा अॢग्र के सात फेरे लगाकर विवाह की रस्म कराई जाती है। पुरूष पर्यटक उसकी महिला साथी की मांग भरता है। विवाह का सारा तामझाम किया जाता है तथा पंडित के भी दक्षिणा के रूप में अच्छी खासी आमद हो जाती है। स्थानीय मिडिया व पत्रकार भी आयोजन को लेकर पर्यटकों को हिन्दू संस्कृति अच्छी लगने के समाचार प्रकाशित करते आए है लेकिन विदेशी पर्यटक के लिए यह आयोजन मात्र मनोरंजन के सिवाय कुछ नहीं होता है।

कुछ समय में ही युगल मौके पर ही बाहों में बांहे डालकर पाश्चात्य संस्कृति में डूबा नजर आता है तथा एक दूसरे को किस करके भारतीय परम्परा का मखौल उड़ाया जाता है। इस प्रकार के आयोजनो को लेकर पवित्रता नष्ट करने के आरोप में पर्यटकों के खिलाफ मुकदमें भी दर्ज हो चुके है। पहले तो पुरोहित भी रोष करते थे लेकिन धीरे-धीरे सबकुंछ सामान्य हो गया है तथा धार्मिक पुष्कर नगरी में हिन्दू संस्कृति का मखौल उड़ाना बदस्तूर जारी है। हनुमान प्रतिमा की साक्षी में फेरो का नाटक-विदेशी युगल के विवाह का कार्यक्रम बाल ब्रह्मचारी कहे जाने वाले राम भक्त हनुमान के मंदिर के सामने किया गया तथा विदेशी युगल मर्यादा तार-तार करता रहा।

यह भी पढ़े : बिस्तर में अपने साथी से कुछ ऐसा चाहती हैं लड़कियां...!!

यह भी पढ़े: स्त्री में सम्भोग की इच्छा बढ़ाने के 4 सबसे आसान घरेलू उपाय...

यह भी पढ़े : क्या आप जानते है छोटे स्तन होने के ये 10 फायदे...?

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.