परिवार का शक्ति प्रभाव दांबुला वनडे: अभ्यास के दौरान धोनी-विराट में हुई टक्कर शक के चलते फौजी ने अपनी पत्नी को उतारा मौत के घाट द्रोणाचार्य अवार्ड की सूची से सत्यनारायण राजू का नाम ख़ारिज मुजफ्फरनगर में ट्रैन हादसा, कलिंग उत्कल एक्सप्रेस के 6 डिब्बे उतरे पटरी से राजनीती के पितामह रहे सत्यमूर्ति का जन्मदिन आज ग्रीनपार्क स्टेडियम की बिजली गुल, खिलाडी हुए बेघर, बाहर गुजारी रात जब कैमरे के सामने असहज दिखे ‘दीपवीर’, जानिए यह थी वजह जन्मदिन विशेष : भारत के नवें राष्ट्रपति शंकरदयाल शर्मा सिनसिनाटी ओपन: भारतीयों का सफर खत्म, सानिया मिर्जा-बोपन्ना हारे स्पेन आतंकी हमला में जारी हुए संदिग्धों के नाम, 14 की गई थी जान छेड़छाड़ का विरोध करना पड़ा भारी, बदमाश ने लड़की को मारे लात घुसे ओवैसी के पार्षदों और शिव सेना नेताओ में वंदे मातरम् को लेकर हाथापाई 2019 के वर्ल्ड कप में खेलने के लिए श्रीलंका टीम को जितने होंगे 2 मैच सुशांत और सारा की फिल्म 'केदारनाथ' का पहला मोशन पोस्‍टर रिलीज सृजन घोटाले में सहकारिता अधिकारी पंकज झा गिरफ्तार नडाल पराजित होने के बाद भी बनेंगे नंबर वन इस होटल में सेल्फी के हेर में कपल के बीच हो गया तलाक दिल्ली : 'ब्लू व्हेल' गेम के चक्कर में एक और छात्र ने की खुदकुशी की कोशिश कंगना की फिल्म ‘सिमरन’का दूसरा गाना ‘पिजंरा तोड़ के’ हुआ रिलीज
उत्तर प्रदेश 2018 तक पूरी तरह खुले में शौच से मुक्त होगा
sanjeevnitoday.com | Saturday, August 12, 2017 | 10:59:33 PM
1 of 1

लखनऊ। गंगा के किनारे पर बसे 52 जिलों के सभी 4480 गाँव और पाँच राज्य उत्तराखण्ड, उत्तर प्रदेश बिहार, झारखण्ड और पश्चिम बंगाल को आज इलाहाबाद के नैनी में हुए गंगा गाँव सम्मेलन नमामी गंगे परियोजना के तहत ओडीएफ घोषित किया गया। यह घोषणा ग्रामीण विकास, पंचायती राज, पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री  नरेन्द्र तोमर ने की। बाद में जल संसाधन और गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती और  नरेन्द्र सिंह तोमर ने गंगा ग्राम मॉडल लॉन्ज किया। इसके लिए 24 नमामी गंगे गाँवों की पहचान की गई है। इनमे से उत्तराखण्ड में 3 उत्तर प्रदेश में 10 बिहार में 4 झारखण्ड 5 पश्चिम बंगाल में 2 गाँवों की पहचान की गई है। इन्हे आदर्श गंगा ग्राम बनाया जाएगा। गंगा ग्राम योजना, जल संसाधन और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय का संयुक्त प्रयास है। इन गाँवों के ग्राम प्रधानों ने आदर्श गंगा ग्राम का लक्ष्य हासिल करने की शपथ ग्रहण की। यह शपथ जल संसाधन मंत्री सुश्री उमा भारती ने दिलाई। 

 

यह भी पढ़े: ये लड़की जिस सामान को छू लेती है उसमे लग जाती है आग

गंगा ग्राम प्रयास के तहत बेहतर सफाई व्यवस्था और अपशिष्ट प्रबन्धन तलाबों और जल स्रोतो के पुनर्उद्धार, जल संरक्षण परियोजनाए ओर्गेनिक खेती, शवदाहगृह पर कार्य किया जाएगा। सरकारी विभागों तथा अन्य परियोजनाओं के साथ बेहतर तालमेल रखा जाएगा। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि वे दिसम्बर 2018 तक समुचे उत्तर प्रदेश को ओडीएफ घोषित करने के लिए कृत संकल्प है। उमा भारती ने अपने संबोधन में कहा कि पवित्र गंगा नदी की स्वच्छता पर बड़े कदम उठाए जा रहे है। तोमर स्वच्छ भारत मिशन की प्रगति का उल्लेख किया उन्होने कहा कि देश इस दिशा में उन्नति कर रहा है। 2.25 लाख गाँव और 169 जिले ओडीएफ घोषित हो चुके है। देश 2 अक्टूबर 2019 तक पूर्णतः ओडीएफ किए जाने के लक्ष्य को प्राप्त कर लेगा। कार्यक्रम के अन्त में  योगी आदित्यनाथ, उमा भारती और श्री तोमर ने संयुक्त रूप से 30 स्वच्छता रथों को झण्डी दिखाकर रवाना किया। इन रथों में स्वच्छता फिल्में दिखाई जाएंगी। गाँव में समुदायों के साथ मिलकर नुक्कड़ नाटक दिखाए जाएंगे नुक्कड़ नाटक समूह स्वच्छता के लिए प्रेरित करेंगे यह रथ पूरे राज्य का दौरा करेंगे और स्वच्छता का संदेश देंगे। लोगों में व्यवहार परिवर्तन की दिशा मे कार्य किया जाएगा। इस सप्ताह 300 रथ विभिन्न राज्यों के 4000 गाँव में स्वच्छता का संदेश फैलाएगे। 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188



FROM AROUND THE WEB

0 comments

© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.