संजीवनी टुडे

News

सीनियर सिटीजंस ने टिकट पर छोड़ी सब्सिडी, रेलवे को हुआ करोड़ों का फायदा

Sanjeevni Today 04-12-2017 12:41:13


नई दिल्ली। पिछले साल शुरू की गई  रेलवे की ‘सब्सिडी छोड़ो’ योजना के दौरान 9 लाख से ज्यादा वरिष्ठ नागरिकों ने अपनी इच्छा से टिकट सब्सिडी छोड़ दी है। इससे रेलवे को करीब 40 करोड़ रुपये की फायदा हुआ है।

 


यह भी पढ़े: गुजरात विधानसभा चुनाव: पीएम मोदी की रैली में खाली पड़ी रहीं कुर्सियां, देखें वीडियो

इसमें वरिष्ठ नागरिकों को उनके टिकट पर दी जाने वाली कुल छूट का इस्तेमाल करने या छूट की पूरी राशि छोड़ देने का विकल्प दिया गया। इस साल एक नया विकल्प भी उनके लिए जोड़ा गया, जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को अपनी सब्सिडी का 50% तक छोड़ने की सुविधा दी गई।  


हम सब्सिडी में कटौती करके अपने घाटे को कम करना चाहते हैं। रेलवे यात्रा किराए का लगभग 43% खुद से वहन करता है जो करीब 30,000 करोड़ रुपये सालाना बैठता है।

 इसमें भी 1600 करोड़ रुपये वह विभिन्न श्रेणियों को यात्रा में छूट के तौर पर देता है। टिकट बिक्री से वह यात्रा किराए का मात्र 57 फीसदी ही जुटाता है।
 
इस प्रकार 22 जुलाई से 22 अक्तूबर 2017 की अवधि में 2.16 लाख पुरुषों और 2.67 लाख महिलाओं ने अपनी पूरी सब्सिडी छोड़ दी।

 वहीं 2.51 लाख पुरुष और 2.05 लाख महिलाओं ने अपनी 50% सब्सिडी का इस्तेमाल नहीं करने का निर्णय किया है। कुल मिलाकर इन तीन महीनों में 9.39 लाख वरिष्ठ नागरिकों ने अपनी सब्सिडी छोड़ी है। 

इस योजना को शुरू करने का इरादा वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली 1300 करोड़ रुपये की सब्सिडी के बोझ से रेलवे को राहत दिलाना है।

ये भी पढ़े: VIDEO: रोहिणी कोर्ट में हुई फायरिंग में कैदी की मौत, हमलावर ने किया सरेंडर

 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे

Watch Video

More From national

Recommended