संजीवनी टुडे

News

राष्‍ट्रपति ने जाते जाते दो दया याचिकाओं को किया खारिज, जाने वजह

Sanjeevni Today 17-06-2017 17:08:17

नई दिल्‍ली। देश के राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्‍त होने जा रहा है और नए राष्‍ट्रपति चुनाव 17 जुलाई को है। वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 25 जुलाई को अपना पद छोड़ेंगे। कार्यालय छोडऩे के एक माह पूर्व राष्‍ट्रपति ने 2 मामलों में दया याचिका को खारिज कर दिया। इसके साथ ही राष्‍ट्रपति द्वारा अपने कार्यकाल में अब तक खारिज की गई कुल दया याचिकाओं की संख्‍या 30 हो गई।

 

याचिका का पहला मामला 2012 में इंदौर में एक चार वर्षीय लड़की के रेप व मर्डर का है जिसमें तीन अपराधी हैं और दूसरा मामला एक कैब चालक और उसके सहयोगी द्वारा पुणे में एक आइटी प्रोफेशनल के गैंगरेप व मर्डर केस का है। ये दोनों मामले अप्रैल और मई में राष्ट्रपति के पास भेजा गया था। 

मुखर्जी द्वारा खारिज की गई अन्य दया याचिकाओं में 26/11 मुंबई हमले के दोषी अजमल कसाब, वर्ष 2001 संसद हमले का दोषी अफजल गुरु व वर्ष 1993 मुंबई आतंकी हमले के दोषी याकूब मेनन के मामले शामिल हैं। दया याचिकाओं पर निर्णय के लिए राष्‍ट्रपति के लिए कोई निश्‍चित समय नहीं होता है। प्रतिभा पाटिल ने किसी भी दया याचिका पर निर्णय लिए बिना ही पद छोड़ दिया था।

Watch Video

More From national

Recommended