लॉटरी का झांसा देकर 5 लाख की ठगी देश और दुनिया के इतिहास में 24 जुलाई की महत्वपूर्ण घटनाएं नाशपाती के सेवन से होते है ये फायदे तुतला कर बोलते हैं तो करे आंवले का सेवन मलेरिया व डेंगू से बचने के लिए लोगो को जागरूक किया पार्षद ने सेहत विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर क्षेत्र का दौरा किया किदवई में नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजन स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के फैसले से इलाकावासियों की खुशी आधी-अधूरी स्वास्थ्य अधिकारियों की लापरवाही के कारण स्वास्थ्य सुविधाएं प्रभावित स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा के घटिया परिणाम पर मनोहर लाल ने जताई नराजगी सुमन महाराज ने कहा- क्षमा धर्म का प्राण और अराधना का सार है शिविर में डेढ़ सौ लोगों का स्वास्थ जांचा भारत को रूस बेचना चाहता है अपना सबसे आधुनिक लड़ाकू विमान मिग-35 जूनियर पाइलेटों से भरवा रही है जमानती बांड जेट एयरवेज स्मैक बेचने के आरोप में दो तस्कर गिरफ्तार विश्व पैरा एथलीट: भारत एक स्वर्ण सहित पांच पदक के साथ रही टॉप 30 से बाहर भारत सरकार ‘मेक इन इंडिया के तहत बनाएगी सुपर कंप्यूटर WWC17: भारत के सपने हुए चकनाचूर, इंग्लैंड चौथी बार बनी वर्ल्ड चैंपियन मेलबर्न के फेडरेशन चौक पर भारतीय झंडा फहराएंगी ऐश्वर्या वर्ल्ड कप फाइनल LIVE: भारतीय महिला टीम लड़खड़ाई, वेदा के बाद गोस्वामी भी लोटी, score 208/7
सियासी माहौल में लखनऊ में हुआ मेट्रो का ट्रायल, अखिलेश बने पहले यात्री
sanjeevnitoday.com | Friday, December 2, 2016 | 08:04:30 AM
1 of 1

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में चुनावी गहमागहमी के बीच गुरुवार को प्रदेश सरकार की बहुप्रचारित लखनऊ मेट्रो का ‘ट्रायल रन’ हुआ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनके पिता सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने हरी झंडी दिखाई। मुख्य कार्यक्रम का आयोजन ट्रांसपोर्ट नगर डिपो पर किया गया था। ट्रायल रन साढे आठ किलोमीटर की दूरी तक ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग के बीच हुआ। मौके को भुनाते हुए मुलायम सिंह ने सपा सरकार की पीठ ठोकी और अगले चुनाव के लिए जनता से वोट मांगे।  अखिलेश ने इस मौके पर कहा कि इस परियोजना को समय से पूरा करना चुनौती थी। समय से पहले पूरी हुई इस परियोजना ने देश के समक्ष मिसाल कायम की है। उन्होंने कहा, मेट्रो हमारे चुनाव घोषणापत्र में नहीं थी, लेकिन हमने परियोजना शुरू की। गाजियाबाद और नोएडा में भी मेट्रो का काम चल रहा है।

 

कानपुर में मेट्रो जाएगी और मौका मिला तो वाराणसी भी मेट्रो ले जाएंगे।अखिलेश ने कहा कि हम दोषारोपण के खेल को नहीं मानते। हम विकास चाहते हैं और इसके लिए उठाए गए हर कदम का समर्थन करते हैं। कार्यक्रम में मौजूद मुलायम ने मेट्रो की शुरुआत पर खुशी का इजहार करते हुए कहा कि परियोजना समय से पूरी हो गई, उन्हें इसकी खुशी है। मुलायम ने मेट्रो परियोजना से जुडेÞ कर्मचारियों और अधिकारियों की प्रशंसा करते हुए कहा, जब मुझसे परियोजना का शिलान्यास करने के लिए कहा गया तो मैं जानना चाहता था कि समय कितना लगेगा। जब बताया गया कि चार साल लग जाएंगे तो मैंने इनकार कर दिया था। फिर कहा गया कि तीन साल में काम पूरा हो जाएगा, लेकिन बाद में मुझे बताया गया कि दो साल में काम हो जाएगा, जिस पर मैं सहमत हो गया।

 

एक दिसंबर को ऐतिहासिक दिन बताते हुए मुलायम ने कहा कि अगर वाराणसी में भी मेट्रो चले तो उन्हें खुशी होगी। उन्होंने जनता से अपील की कि वह सपा को वोट दे ताकि वह राज्य में फिर अगली सरकार बना सके। मुलायम ने कहा, मौजूदा सपा सरकार ने ऐतिहासिक कार्य किए हैं और देश में इसकी मिसाल कायम हुई है। उत्तर प्रदेश में जो कार्य हुए , हर कहीं उनकी तारीफ हो रही है। पार्टी कार्यकर्ताओं से सपा सरकार के किए गए कार्यों का प्रचार जनता के बीच करने की अपील करते हुए उन्होंने कहा, हमने अच्छे कार्य किए , लेकिन हम चर्चा नहीं करते। कार्यक्रम में प्रदेश सपा अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव भी मौजूद थे।

 

मेट्रो का उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर 23 किलोमीटर लंबा है और इस पर 21 स्टेशन होंगे। आठ स्टेशन जमीन से ऊपर होंगे। मेट्रो की अनुमानित लागत 6800 करोड़ रुपए है। ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग के बीच के खंड को आम जनता के लिए अगले वर्ष 26 मार्च को खोला जाएगा। तीन महीने तक मेट्रो का ‘ट्रायल’ चलेगा। कोंकण रेलवे और दिल्ली मेट्रो जैसी देश की कई बड़ी परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले मेट्रोमैन ई श्रीधरन लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रमुख सलाहकार हैं।

यह भी पढ़े : 3 तलाक के विरोध में जज को लिख डाला खून से खत

यह भी पढ़े : पर्दा प्रथा ! भारत में इस तरह शुरुआत हुई पर्दा प्रथा की, बड़ी दिलचस्प है वजह

यह भी पढ़े: इस गांव में सुनसान पड़े है सभी बैंक और ATM, जानिए वजह

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



FROM AROUND THE WEB

0 comments

© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.