जब बढ़ने लगे वर्कलोड, तो ऐसे करें हैंडल चमेली के फूल से निखारें अपनी सुंदरता अधिक समय तक काम करना सेहत के लिए नुकसानदायक इस गणेश चतुर्थी पर अपने हाथों से बनाएं मोदक सूखा नारियल स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद 18 एईएस रोगी मिलने के बाद स्वास्थ्य महकमा सतर्क जिला अस्पताल में खामियां मिलने पर एडी ने जताई नाराजगी डीसी ने कहा- मौसमी बीमारियों को लेकर सावधानी बेहद जरूरी बाढ़ के बाद महामारी का खतरा, स्वास्थ्य अमला अलर्ट रॉबर्ट वाड्रा के बीकानेर जमीन घोटाले की CBI करेगी जांच नवाज़ुद्दीन ने कहा,चित्रांगदा को 'बाबूमोशाय बंदूकबाज़' की स्क्रिप्ट से थी परेशानी भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम की कमान फेलिक्स को सौंपी मॉल में महिला ने लगाई तीसरी मंजिल से छलांग, CCTV कैमरे में कैद हुई घटना नागौर तांगा दौड़ से हटेगी रोक, हाईकोर्ट में दायर होगी याचिका: अजय सिंह एक बार फिर कोहली-स्मिथ में होगी कड़ी जंग: माइक हसी गोदाम विहीन जीएसएस एवं केवीएसएस में होगा गोदामों का निर्माण आमिर ने कहा, सिर्फ खान अभिनेता ही नहीं बॉलीवुड में स्टारडम ड्रेस को लेकर कमेंट करने वाले का मिताली ने किया मुँह बंद शिक्षक नहीं रहेंगे अप्रशिक्षित, डीएलएड कोर्स के लिए 15 Sep. तक करे आवेदन जिस बच्ची का वीडियो देख खफा थे विराट-धवन, वो निकली सिंगर शरीब साबरी की भांजी
आज वेंकैया नायडू संभालेंगे 13वें उपराष्ट्रपति पद की कमान, जानिए उनसे जुडी 10 बातें
sanjeevnitoday.com | Friday, August 11, 2017 | 10:20:58 AM
1 of 1

नई दिल्ली। वेंकैया नायडू जो आज से देश के दूसरे सबसे बड़े संवैधानिक पद की जिम्मेदारी संभालने जा रहे हैं ने आंध्र प्रदेश के नेल्लूर से नई दिल्ली तक का लंबा राजनीतिक सफर तय किया है। नायडू आज देश के 13वें उपराष्ट्रपति बनने जा रहे हैं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज उन्हें पद और गोपनियता की शपथ दिलाएंगे।

 

यह भी पढ़े: यहां पर बिना टैटू वाली लड़कियों का नहीं होता विवाह

नायडू आज सुबह 10 बजे राष्ट्रपति भवन में शपथ लेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा सराकर के कई बड़े मंत्री भी वह उपस्थित होंगे। बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष और वरिष्ठ नेता वेंकैया नायडू देश के जाने-माने नेता हैं।

उपराष्ट्रपति वैंकैया के बारे में वो 10 बातें-
एनडीए के उम्मीदवार वैंकैया को 516 वोट मिले, वहीं उनके प्रतिद्वंदी विपक्ष के उम्मीदवार और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपाल कृष्ण गांधी को महज 244 वोट मिले। वैंकैया आंध्र प्रदेश से उपराष्ट्रपति बनने वाले तीसरे शख्स होंगे, वैंकैया से पहले डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन और वीवी गिरी भी देश के उपराष्ट्रपति रह चुके हैं। वैंकैया नायडू, इस वक्त देश ही नहीं, दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बीजेपी यानी भारतीय जनता पार्टी के दो बार लगातार राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर भी मनोनीत रह चुके है।

1. वैंकैया जुलाई 2002 से अक्टूबर 2004 तक पार्टी के अध्यक्ष रह चुके हैं 2004 लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार के बाद वैंकैया ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

2. वैंकैया अटल सरकार में ग्रामीण विकास मंत्री रह चुके हैंवहीं मोदी सरकार में वैंकैया, तीन अहम मंत्रालय, शहरी विकास मंत्रालय, संसदीय कार्य मंत्रालय और सूचना और प्रसारण मंत्रालय का भी पदभार संभाल चुके हैं।

3. वैंकैया तीन बार कर्नाटक से तो एक बार राजस्थान से राज्यसभा के लिए चुने जा चुके हैं वैंकैया ने शहरी विकास मंत्री रहते हुए कई महत्वपूर्ण योजनाएं शुरु कीं जैसे- स्मार्ट सिटी, अटल मिशन, स्वच्छ भारत अभियान और सभी के लिए आवास इनमें प्रमुख हैं।

4. ‘प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना’ की शुरुआत में वेंकैया नायडू की अहम भूमिका थी वहीं वैंकैया ने दक्षिण भारत से होने के बावजूद भी ‘हिन्दी’ को सीखा और उत्तर भारत समेत तमाम हिंदी पट्टी में कई राजनैतिक रैलियों और सभाओं में जनता को संबोधित किया।

जयपुर में मात्र 2 लाख में प्लॉट बुक करें 09314188188



FROM AROUND THE WEB

0 comments

© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.