संघर्ष और आपदाओं से प्रभावित लोगों के लिए UNO ने मांगी 22.2 अरब डॉलर की वैश्विक मदद स्टार स्क्रीन अवार्ड में बिग बी, आलिया को मिले शीर्ष सम्मान! तीन छात्रों ने की जूनियर्स की रैगिगं, प्रशासन ने छात्रों को किया निष्कासित केजरीवाल 20 दिसम्बर को भोपाल में करेंगे विशाल परिवर्तन रैली चाय वाला राजू रातों रात बना करोड़पति बद्रीनाथ की दुल्हनिया करेगी, माधुरी के तम्मा तम्मा पर डांस! सोना गिरा, चांदी मे आया सुधार आईएस ने बगदादी का उत्तराधिकारी चुनने को बैठक की! प्रवर्तन निदेशालय ने मनीलांड्रिंग मामले में दो बैंक अधिकारियों को किया गिरफ्तार फरहान अख्तर ने अक्षय के साथ फिल्म में काम करने से किया मना! भारतीय ऊर्जा कंपनियों से प्रधानमंत्री का बहुराष्ट्रीय कंपनी बनने का आहवान 'क्रैक' मैं अक्षय कुमार के साथ नज़र आएंगी ये एक्ट्रेस! मोदी एक बार फिर टाइम पर्सन ऑफ़ द ईयर नोटबंदी के बाद बैंकों में लौटे 3.4 % जाली नोट नोटबंदी की हिमाकत कर रहे लोगों को जनता सिखाएगी सबक : अखिलेश जल्दी ही लॉजी स्टेपवे का नया संस्करण लॉन्च करेगी Renault दिल्ली सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 12 दिसंबर को होगी सुनवाई विषय पर तत्काल चर्चा शुरू की जाए: राजनाथ सिंह आलिया को मिला सर्वश्रेष्ठ एक्ट्रेस का पुरस्कार बारातियों से भरी बस ट्रक में घुसी, तीन की मौत
30 दिसंबर तक बैंक में जमा कर सकेंगे पुराने नोट
sanjeevnitoday.com | Wednesday, November 30, 2016 | 07:40:12 AM
1 of 1

नई दिल्ली। नोटबंदी के फैसले के बाद आम लोगों को राहत देने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है। अभी भी बैंकों में पुराने नोटों को जमा कराने के लिए लाइनें लंबी हैं। इसके अलावा कैश की कमी से जूज रहे लोग एटीएम के बाहर लाइनों में भी लगे हुए हैं। सरकार ने एक बड़ी घोषणा की है। सरकार ने मंगलवार को बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक तथा बैंकों के पास पर्याप्त नकदी उपलब्ध है और अमान्य हो चुके 500 रुपये और 1,000 रुपये के नोटों को बैंक में जमा कराने की अंतिम तारीख 30 दिसंबर 2016 से आगे बढ़ाने पर कोई विचार नहीं किया जा रहा है ।

वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने मंगलवार को राज्यसभा में बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक तथा बैंकों के पास पर्याप्त नकदी उपलब्ध है। वित्त राज्य मंत्री ने बताया कि 100 रुपये के नोटों का सर्कुलेशन पहले ही बढ़ा दिया गया है और लोगों को राहत देने के लिए तमाम और कदम उठाए जा रहे हैं।मेघवाल ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों की जरूरत पूरी करने के लिए बैंकों को 100 रुपये या उससे कम मूल्यवर्ग के नोटों की आपूर्ति करने को कहा गया है। मेघवाल ने बताया कि आठ नवंबर 2016 की स्थिति के अनुसार, 500 रुपये के 1,716.50 करोड़ नोट तथा 1000 रुपये के 685.80 करोड़ नोट परिचालन में थे। 

जनता की सुविधा के लिए की गई व्यवस्था का ब्यौरा वित्त मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है।मेघवाल ने बताया कि अमान्य हो चुके 500 रुपये और 1,000 रुपये के नोटों को बैंक में जमा कराने की अंतिम तारीख 30 दिसंबर 2016 से आगे बढ़ाने पर सरकार कोई विचार नहीं कर रही है। 8 नवंबर को मोदी सरकार ने 500 और 1,000 रुपये के नोटों को अमान्य घोषित करते हुए 2000 के और 500 के नए नोट लाने की घोषणा की थी। सरकार ने कालेधन और नकली नोटों के कारोबार को खत्म करने के लिए ये कदम उठाया था।

इसके बाद लोगों को कहा गया कि वे अपने पुराने नोट बैंकों से बदल सकते हैं। अब बैंकों में नोट बदलने का काम बंद कर दिया गया है और लोग पुराने नोट केवल अपने खाते में जमा करा सकते हैं। पहले अटकलें आ रही थीं कि सरकार 30 दिसंबर से आगे भी पुराने नोट जमा कराने का काम जारी रख सकती है लेकिन अब सरकार ने साफ कर दिया है कि ऐसी कोई योजना नहीं है। अभी भी लोगों के पास एक महीने से ज्यादा समय है कि वे 500 और 1000 के पुराने नोट अपने बैंक खाते में जमा करा सकें।

यह भी पढ़े : OMG! उम्र 10 साल, वजन 192 Kg... इतना मोटा की दूर-दूर से देखने आते है लोग

यह भी पढ़े....पकडे गए फिल्मों को लीक करने वाले मुन्नाभाई

यह भी पढ़े : ऐसा केवल india में ही हो सकता है... देशी जुगाड़ देख मुस्कुरा देंगे आप !

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.