इन पोषक तत्वों को डाइट में शामिल कर बढ़ाएं नाखूनों की खूबसूरती सुबह जल्दी उठने से होते है कुछ बेहतरीन फायदे, जानिए... पापों का नाश कर धर्म की रक्षा करते हैं भगवान बेसन से बने फेसपैक से निखरे अपनी त्वचा शिखर ने जड़ी सबसे तेज सेंचुरी, गांगुली को पछाड़ कोहली ऊपर 2 साल के बेटे के साथ बाप ने भी खाया जहर गंभीर का बयान, कहा- दिग्गज युवी की टीम में वापसी मुश्किल प्रेमी की बाहों में पत्नी को निर्वस्‍त्र देखकर, दोनों को गोली मारकर की हत्या टी-90 टैंकों को तीसरी पीढ़ी की मिसाइल प्रणाली से लैस कर और सक्षम बनाने की परियोजना दोस्त की पत्नी से संबंद बनाना पड़ा महंगा, गवाई जान रोहित शर्मा हुए अनोखे अंदाज में रन आउट, हर कोई हैरान अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री पर मारा छापा, आरोपी हुआ गिरफ्तार IGI एयरपोर्ट पर एक महिला के पास से 38 लाख रुपये की विदेशी करेंसी जब्त राजनाथ सिंह ने लखनऊ में राष्ट्रीय जाँच एजेंसी के कार्यालय व आवास परिसर का किया उद्घाटन बर्मिंघम टेस्ट में इंग्लैंड की रिकॉर्ड जीत, वेस्टइंडीज को पारी व 209 से हराया अप्रैल में नहीं जनवरी में ही रिलीज होगी रजनीकांत-अक्षय की 2.0 सुख का खजाना LIVE INDvsSL: भारत ने श्रीलंका को 9 विकेट से रौंदा, धवन (132) और कोहली (82) रन की पारी खेली शाहिद कपूर ने की अपनी सेक्सी टॉपलेस फोटो शेयर LIVE INDvsSL: धवन ने जड़ी 72 गेंदों पर सेंचुरी, कोहली का अर्धशतक, 150 रन की साझेदारी
30 दिसंबर तक बैंक में जमा कर सकेंगे पुराने नोट
sanjeevnitoday.com | Wednesday, November 30, 2016 | 07:40:12 AM
1 of 1

नई दिल्ली। नोटबंदी के फैसले के बाद आम लोगों को राहत देने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है। अभी भी बैंकों में पुराने नोटों को जमा कराने के लिए लाइनें लंबी हैं। इसके अलावा कैश की कमी से जूज रहे लोग एटीएम के बाहर लाइनों में भी लगे हुए हैं। सरकार ने एक बड़ी घोषणा की है। सरकार ने मंगलवार को बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक तथा बैंकों के पास पर्याप्त नकदी उपलब्ध है और अमान्य हो चुके 500 रुपये और 1,000 रुपये के नोटों को बैंक में जमा कराने की अंतिम तारीख 30 दिसंबर 2016 से आगे बढ़ाने पर कोई विचार नहीं किया जा रहा है ।

वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने मंगलवार को राज्यसभा में बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक तथा बैंकों के पास पर्याप्त नकदी उपलब्ध है। वित्त राज्य मंत्री ने बताया कि 100 रुपये के नोटों का सर्कुलेशन पहले ही बढ़ा दिया गया है और लोगों को राहत देने के लिए तमाम और कदम उठाए जा रहे हैं।मेघवाल ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों की जरूरत पूरी करने के लिए बैंकों को 100 रुपये या उससे कम मूल्यवर्ग के नोटों की आपूर्ति करने को कहा गया है। मेघवाल ने बताया कि आठ नवंबर 2016 की स्थिति के अनुसार, 500 रुपये के 1,716.50 करोड़ नोट तथा 1000 रुपये के 685.80 करोड़ नोट परिचालन में थे। 

जनता की सुविधा के लिए की गई व्यवस्था का ब्यौरा वित्त मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है।मेघवाल ने बताया कि अमान्य हो चुके 500 रुपये और 1,000 रुपये के नोटों को बैंक में जमा कराने की अंतिम तारीख 30 दिसंबर 2016 से आगे बढ़ाने पर सरकार कोई विचार नहीं कर रही है। 8 नवंबर को मोदी सरकार ने 500 और 1,000 रुपये के नोटों को अमान्य घोषित करते हुए 2000 के और 500 के नए नोट लाने की घोषणा की थी। सरकार ने कालेधन और नकली नोटों के कारोबार को खत्म करने के लिए ये कदम उठाया था।

इसके बाद लोगों को कहा गया कि वे अपने पुराने नोट बैंकों से बदल सकते हैं। अब बैंकों में नोट बदलने का काम बंद कर दिया गया है और लोग पुराने नोट केवल अपने खाते में जमा करा सकते हैं। पहले अटकलें आ रही थीं कि सरकार 30 दिसंबर से आगे भी पुराने नोट जमा कराने का काम जारी रख सकती है लेकिन अब सरकार ने साफ कर दिया है कि ऐसी कोई योजना नहीं है। अभी भी लोगों के पास एक महीने से ज्यादा समय है कि वे 500 और 1000 के पुराने नोट अपने बैंक खाते में जमा करा सकें।

यह भी पढ़े : OMG! उम्र 10 साल, वजन 192 Kg... इतना मोटा की दूर-दूर से देखने आते है लोग

यह भी पढ़े....पकडे गए फिल्मों को लीक करने वाले मुन्नाभाई

यह भी पढ़े : ऐसा केवल india में ही हो सकता है... देशी जुगाड़ देख मुस्कुरा देंगे आप !

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



FROM AROUND THE WEB

0 comments

© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.