लॉटरी का झांसा देकर 5 लाख की ठगी देश और दुनिया के इतिहास में 24 जुलाई की महत्वपूर्ण घटनाएं नाशपाती के सेवन से होते है ये फायदे तुतला कर बोलते हैं तो करे आंवले का सेवन मलेरिया व डेंगू से बचने के लिए लोगो को जागरूक किया पार्षद ने सेहत विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर क्षेत्र का दौरा किया किदवई में नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजन स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के फैसले से इलाकावासियों की खुशी आधी-अधूरी स्वास्थ्य अधिकारियों की लापरवाही के कारण स्वास्थ्य सुविधाएं प्रभावित स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा के घटिया परिणाम पर मनोहर लाल ने जताई नराजगी सुमन महाराज ने कहा- क्षमा धर्म का प्राण और अराधना का सार है शिविर में डेढ़ सौ लोगों का स्वास्थ जांचा भारत को रूस बेचना चाहता है अपना सबसे आधुनिक लड़ाकू विमान मिग-35 जूनियर पाइलेटों से भरवा रही है जमानती बांड जेट एयरवेज स्मैक बेचने के आरोप में दो तस्कर गिरफ्तार विश्व पैरा एथलीट: भारत एक स्वर्ण सहित पांच पदक के साथ रही टॉप 30 से बाहर भारत सरकार ‘मेक इन इंडिया के तहत बनाएगी सुपर कंप्यूटर WWC17: भारत के सपने हुए चकनाचूर, इंग्लैंड चौथी बार बनी वर्ल्ड चैंपियन मेलबर्न के फेडरेशन चौक पर भारतीय झंडा फहराएंगी ऐश्वर्या वर्ल्ड कप फाइनल LIVE: भारतीय महिला टीम लड़खड़ाई, वेदा के बाद गोस्वामी भी लोटी, score 208/7
पैसों के लेन -देन के लिए अब आधार कार्ड मान्य : जानिए इस नए नियम को
sanjeevnitoday.com | Friday, December 2, 2016 | 09:10:17 AM
1 of 1

नई दिल्ली। नोटबंदी के फैसले के बाद अब जनता डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के आलावा आधार कार्ड से पैसों का लेन-देन और भुगतान कर पाएगी। अगर ऐसा होता है तो आधार कार्ड और दूसरे कार्ड ट्रान्‍जैक्‍शन को चलन से बाहर कर सकता है। दरअसल, सरकार डिजिटल पेमेंट को मजबूत करना चाहती और नीति आयोग इस बारे में कई कदम उठा रहा है। इसके तहत जल्‍द ही कैश ट्रान्‍जैक्‍शन को हतोत्‍साहित करने की खातिर नीति भी बनाई जा सकती है। नोटबंदी के फैसले के बाद कैशलेस इकॉनमी की दिशा में सरकार एक और अहम कदम उठाने पर विचार कर रही है। यह कदम है 12 नंबर वाले आधार कार्ड के जरिए हर तरह के पेमेंट को मुमकिन बनाना है।
 
आधार से जुड़े ट्रान्‍जैक्‍शन कार्ड-रहित और पिन-रहित होंगे
यूनिक आइडेन्टिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के डायरेक्‍टर जनरल अजय पांडे ने कहा, 'आधार से जुड़े ट्रान्‍जैक्‍शन कार्ड-रहित और पिन-रहित होंगे। इसकी मदद से एंड्रॉयड मोबाइल फोन यूजर्स अपने आधार नंबर और फिंगरप्रिंट के जरिए डिजिटल ट्रान्‍जैक्‍शन कर सकेंगे।' अजय पांडे के मुताबिक, इसके लिए हर मोर्चे पर रणनीति बनानी होगी जिनमें मोबाइल बनाने वाली कंपनियां, मर्चेंट्स और बैंक शामिल होंगे। उन्‍होंने कहा क‍ि सरकार ने इसे साकार करने की खातिर विभिन्‍न क्षेत्रों में काम करना शुरू कर दिया है।
 
नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा, 'हम मोबाइल बनाने वाली कंपनियों से कह रहे हैं कि देश में जो भी मोबाइल फोन बनाए जा रहे हैं, उनमें इरिस या अंगूठे के जरिए पहचान वाला सिस्‍टम जुड़ा हो ताकि आधार कार्ड के जरिए ट्रान्‍जैक्‍शन को कामयाब बनाया जा सके।' कांत ने यह भी कहा कि आधार ट्रान्‍जैक्‍शन के अलावा सरकार कैश ट्रान्‍जैक्‍शन को हतोत्‍साहित करने की दिशा में भी अहम कदम उठा रही है। कैश ट्रान्‍जैक्‍शन को जहां महंगा बनाया जाएगा वहीं डिजिटल पेमेंट करने वालों को इन्‍सेटिव देने जैसे कदम भी उठाए जा सकते हैं।

यह भी पढ़े : 3 तलाक के विरोध में जज को लिख डाला खून से खत

यह भी पढ़े : पर्दा प्रथा ! भारत में इस तरह शुरुआत हुई पर्दा प्रथा की, बड़ी दिलचस्प है वजह

यह भी पढ़े: इस गांव में सुनसान पड़े है सभी बैंक और ATM, जानिए वजह

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

 



FROM AROUND THE WEB

0 comments

© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.