रुपया 20 पैसे गिरकर 64.33 रुपए प्रति डॉलर पर बंद सुप्रीम कोर्ट ने आतंकी अशफाक को नहीं दिया पैरोल राशिफल : 20 सितंबर : कैसा रहेगा आपके लिए बुधवार का दिन, जानने के लिए क्लिक करें देश और दुनिया के इतिहास में 20 सितंबर की महत्वपूर्ण घटनाएं सर्वे: अस्वस्थ जीवनशैली है यौन रोग का कारण... खाद्य पदार्थो में मिलावट को कैसे पता करें, जानिए... बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा करने से होती है सभी मनोकामनाएं पूर्ण दोस्तों से अलग होने पर उदास मन को ऐसे करे फ्रेश.... अधिक चाय पीना सेहत के लिए हानिकारक इन बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है कुट्टू का आटा बालो को जब वाश करते समय रखें इन बातों का ख्याल तो इस कारण नहीं होती लड़कियों की शर्ट में पॉकेट शारीरिक कमजोरी को दूर करती है ये घरेलू चीजें सेहत के बहुत फायदेमंद है रात में नहाना अपने बालों को नया लुक देने के लिए यूज करे हेयर चॉक काम के दौरान तनाव सेहत के लिए खतरनाक एशियाई शेरनी महक का ऑपरेशन सफलतापूर्वक हुआ सम्पन्न एम एस सुब्बुलक्ष्मी एक अपूर्व और प्रतिष्ठित शख़्सियत थीं जिन्होंने सबको मंत्रमुग्ध कियाः उप राष्ट्रपति आस्ट्रेलिया दौरे: भारतीय महिला हॉकी टीम-ए का एलान, प्रीति करेगी कप्तानी फिल्म 'बागी-2' के लिए गंजे हुए टाइगर श्रॉफ
केन्द्रीय गृह मंत्री ने गृह मंत्रालय के “ स्वच्छता ही सेवा” अभियान की शुरूआत की
sanjeevnitoday.com | Friday, September 15, 2017 | 07:14:28 PM
1 of 1

 

नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गृह मंत्रालय के “ स्वच्छता ही सेवा” अभियान की शुरूआत आज यहां नई दिल्ली के तिगड़ी स्थित आईटीबीपी कैम्पस में किया। इस अवसर पर केन्द्रीय गृह मंत्री ने सेना कर्मियों को “स्वच्छता संकल्प” भी दिलाया। इस अवसर पर बोलते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार को यह पूर्ण विश्वास है कि वह अक्टूबर, 2019 तक प्रधान मंत्री के विजन खुले में शौच से मुक्त को पूरा कर लेगा। उन्होंने कहा कि घर में शौचालय की उपलब्धता से महिलाओं में सुरक्षा और आत्म-सम्मान की भावना को बल मिलेगा। सिंह ने कहा कि “ स्वच्छता ही सेवा” अभियान से हमारे बच्चों में पोषण और उत्पादन क्षमता बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। 

यह भी पढ़े: अमरनाथ हमले का मास्टरमाइंड आतंकी अबू इस्माइल मुठभेड़ में मारा गया

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि सरकार 76 मंत्रालयों के माध्यम से 12 हजार करोड़ रुपये की कार्य योजना को लागू कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि कचरे से धन बनाने की प्रौद्योगिकी का उपयोग सरकार की प्राथमिकता सूची में है। भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के महानिदेशक आर. के. मनचंदा ने गृह मंत्री और गृह मंत्रालय दोनों का “ स्वच्छता ही सेवा” अभियान की शुरूआत करने का अवसर देने के लिए आभार जताया तथा साथ ही उन्हें आश्वस्त किया कि हमारे कर्मी इस अभियान में अपनी पूर्ण क्षमता के साथ  कार्य करेंगे।

यह भी पढ़े: अपनी जान दांव पर लगाकर इस शख्स ने किया कुछ ऐसा...

माननीय गृह मंत्री के साथ आईटीबीपी के वरिष्ठ अधिकारियों एवं जवानों के साथ इस कैम्पस में स्वच्छता अभियान में भाग लिया। आईटीबीपी की महिला कर्मियों द्वारा स्वच्छता का प्रदर्शन किया गया। स्वच्छता पर आईटीबीपी कर्मियों द्वारा बनाया गया थीम गीत भी प्रस्तुत किया गया। आज से शुरू किया गया यह स्वच्छता अभियान 2 अक्टूबर, 2017 को गांधी जयंती के दिन समाप्त होगा। गृह मंत्रालय और सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के अधिकारी परिसर को और आसपास के इलाकों को भी इस दिन साफ करेंगे। गृह मंत्रालय जागरूकता पैदा करने और सामुदायिक गतिशीलता बनाये रखने के लिए नार्थ ब्लॉक के सभी कमरों और गलियारों, एनडीसीसी-2 भवन में भी सफाई अभियान चलायेगा।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188



FROM AROUND THE WEB

0 comments

© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.