इस तरह बरकरार रखे अपने जीवन में बेलेंस प्यार में पड़ी लड़कियां रात में सोने से पहले सोचती है ये बातें इन फैशन टिप्स से बनाएं अपना फरफेक्ट लुक ये समस्याएं आपको अपने पार्टनर के सामने कर देती हैं शर्मिंदा, ऐसे पाएं छुटकारा... स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है कॉफी सौंफ का सेवन करने से होते है ये फायदे... बाल झड़ने की समस्या से निजात सकती है अदरक, जानिए कैसे... तो इसलिए नहीं करते भारतीय लोग टॉयलेट पेपर का यूज़ करीब 60 साल पुराने स्वास्थ्य केंद्र का अचानक गिरा प्लास्टर, बाल-बाल बचे डॉक्टर और मरीज शिविर मे 130 मरीजो का स्वास्थ्य जांचा व्रत रखना सेहत के लिए लाभदायक आर्थिक विकास के लिए 50 हजार करोड़ का राहत पैकेज देगी मोदी सरकार जापान ओपन: सिंधु-साइना हारी, श्रीकांत और प्रणय क्वार्टर फ़ाइनल में UNICEF के प्रोग्राम में 2,89,780 रुपये का व्हाइट गाउन पहनकर पहुंची PC बनारस बना अपराध का ठिकाना भारत ने AUS से 14 साल पहले का किया हिसाब चुकता, कुलदीप ने ली हैट्रिक सुकमा में पुलिस मुठभेड़ में नक्सल कमांडर भीमा को किया ढेर साउथ अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम 4 नहीं बल्कि 3 टेस्ट खेलेगी क्राइम मनोविज्ञान विधि से जांच करना चाहती है पुलिस , सुनंदा पुष्कर मामला LIVE: भारत ने दूसरा वनडे में ऑस्ट्रेलिया को चटाई धूल, सीरीज में 2-0 की बढ़त
विकसित देशों की तर्ज पर होगा नया उपभोक्ता संरक्षण कानून: चौधरी
sanjeevnitoday.com | Wednesday, October 19, 2016 | 06:59:14 PM
1 of 1

नई दिल्ली। सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के राज्यमंत्री सी. आर. चौधरी ने कहा है कि भारत ने विकसित देशों के कानूनों का अध्ययन करके नया उपभोक्ता संरक्षण विधेयक तैयार किया है जिसे संसद के आगामी सत्र में पारित कराया जाएगा।

JAIPUR : मात्र 155/- प्रति वर्गफुट प्लाट बुक करे, कॉल -09314166166

मंगलवार को जिनेवा में उपभोक्ता संरक्षण पर अंतर सरकारी समूह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्पष्ट संदेश है 'उपभोक्ता राजा है।' इसी को ध्यान में रख कर नया कानून बनाया जा रहा है। भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय ने बुधवार को नई दिल्ली में चौधरी का बयान जारी किया।

चौधरी ने कहा कि पिछले दो दशक में भारत में उपभोक्ता परिदृश्य बिलकुल बदल गया है। देश में मोबाइल का इस्तेमाल करने वालों की तादाद एक अरब के आंकड़े को छूने वाली है। वहीं इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालो की तादाद 80 करोड़ यानी अमेरिका की आबादी के बराबर हो गई है। उन्होंने कहा कि भारत में शहरीकरण की प्रक्रिया दूसरे देशों से अलग है। अनुमान है कि 2025 तक देश की 40 फीसदी आबादी शहरों में होंगी जिससे अभी की खपत में 60 फीसदी की बढ़ोतरी हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि इसी तरह भारत का ग्रामीण बाजार भी काफी विशाल है और उसकी अलग चुनौतियां हैं। इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए नया उपभोक्ता संरक्षण कानून बनाया जा रहा है। कानूनी ढांचे को मजबूत बनाने के अलावा भारत सरकार उपभोक्ता शिक्षा पर भी ज्यादा जोर दे रही है। हाल ही में सरकार ने संयुक्त राष्ट्र के दिशा निर्देशों का अध्ययन कर आगे का रास्ता सुझाने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है। चौधरी ने अन्य देशों से अपील करते हुए कहा कि हम सब मिल कर उपभोक्ता के जीवन में एक बड़ा फर्क ला सकते हैं।

यह भी पढ़े : जानिए! आखिर हिन्दू धर्म में क्यों वर्जित है स्त्रियों का नारियल फोड़ना..?

यह भी पढ़े: आ रहा है "Porn Star" बनाने वाला रियलिटी शो !

यह भी पढ़े: शर्मनाक: 'छात्रा' को बंधक बनाकर 'प्रोफेसर' ने किया बलात्कार, क्या ऐसे हो गए है हमारे आदरणीय गुरु?

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



FROM AROUND THE WEB

0 comments

© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.