अजय की फिल्म ‘गोलमाल अगेन’ ने पहले दिन रचा इतिहास, आमिर ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ को छोड़ा पीछे शहर में बढ़ते अपराध पर अंकुश लगाने के लिए एसपी ने वाहन जांच अभियान चलाया यूपी में दिनदहाड़े घर मे घुसकर 5वीं कक्षा की मासूस से किया गैंगरेप राजस्थान पुलिस को गंभीर मामले में वारंटियों की तलाश, 7 संदिग्ध हत्थे चढ़े एशिया कप: भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से हराकर 8वीं बार फ़ाइनल में प्रवेश अजिंक्य रहाणे टीम के तीसरे ओपनिंग बल्लेबाज: विराट RSS के कार्यकर्ता की गाजीपुर में गोली मारकर की हत्या, समर्थकों ने की तोड़फोड़ चेतावनी: विश्व नेताओं को दलाई लामा से मिलना गंभीर अपराध बताया चीन कश्मीर में कट्टरपंथ की समस्या के लिए सोशल मीडिया जिम्मेदार: सेना प्रमुख कर्नाटक सरकार टीपू सुल्तान हत्यारे की जयंती पर मुझे न बुलाये: केंद्रीय मंत्री आरबीआई ने कहा- बैंक खातों को आधार से लिंक कराना जरुरी, अंतिम तिथि 31 दिसंबर गुजरात चुनाव: कांग्रेस ने हार्दिक पटेल को साथ देने का न्योता भेजा, 125 सीटें जीतने का दावा किया दिवाली के अवसर पर मुस्लिम महिलाओं ने की भगवान राम की पूजा, दारूल उलूम ने कहा- नहीं है मुस्लिम! कोहली और अनुष्का ने लिए शादी के मंडप में अनोखे वचन अर्जुन तेंदुलकर की बाउंसर गेंद से घबराये टीम इंडिया का 'गब्बर' टीम के डॉक्टर ने गोल्ड मेडल जीतने वाली महिला को नींद की गोली देकर किया था यौन शोषण दिल्ली NCR: इलेक्ट्रिक गाड़ी चार्ज करने के लिए देने होंगे 42 रूपये यूपी में RSS कार्यकर्ता की गोली मारकर हत्या पुलिस स्मृति दिवस आज, जानिए क्यों मनाया जाता है ये दिवस वीडियो: झारखंड सीएम रघुवर दास ने तोड़े ट्रैफिक रूल्स, बिना हेलमेट घूमे रांची में
मौसम के करवट लेने से बढ़ रही मोसमी बीमारियां
sanjeevnitoday.com | Monday, October 17, 2016 | 11:50:07 AM
1 of 1

नई दिल्ली। मौसम ने करवट लेना शुरू कर दिया है। सप्ताह भर में रात का तापमान आठ डिग्री सेल्सियस तक घट गया है, और  दिन का तापमान लगभग स्थिर बना हुआ है। इस मॊसम थोड़ी सी लापरवाही महंगी पड़ सकती है। मौसम में आए परिवर्तन से सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ गयी है। डॉक्टर्स का मानना है कि दिन और रात के तापमान में बढ़ रहा अंतर ही बिमारी की वजह है।

JAIPUR:  सबसे सस्ते प्लाट और फार्म हाउस CALL: 09313166166

दिन का तापमान कई दिनों से 32 से 34 डिग्री सेल्यिस के बीच घूम कर रहा है, लेकिन 26 डिग्री सेल्सियस  के करीब टिका रात का पारा दस अक्टूबर से गिरने लगा।  14 अक्टूबर को यह 18.8 डिग्री तक पहुंच गया। इससे दिन में गर्मी के एहसास के बीच रात की हवा में शीतलता बहने लगी है। एक दिन में मौसम के ये दो रंग लोगों को बीमार बनाने के लिए काफी हैं। इस बदलाव से संक्रामक रोगों ने पांव पसारना शुरू कर दिया है। डेंगू और मलेरिया से जूझ रहे लोगों के इस नयी आफत से निपटना आसान नहीं है। एक बार संक्रमण की चपेट में आने के बाद ठंड के साथ तेज बुखार, बदन दर्द के साथ कमजोरी की शिकायत सामने आ रही है। 

बदलते मौसम में होने वाला संक्रमण सबसे ज्यादा बच्चों को निशाना बना रहा है।। कई मरीजों को बार- बार खांसी आने की शिकायत हो रही है। इनमें दस से छोटे बच्चों की संख्या अधिक है। डॉक्टरों का कहना है कि बच्चे ज्यादा तेजी से इंफेक्शन को ग्रहण करते हैं। अगर किसी व्यक्ति को इंफेक्शन है तो बच्चों को उससे दूर रखना चाहिए। साथ ही रात में उन्हें गर्म कपड़े पहनाने चाहिए। फ्रिज का ठंडा पानी पीने से गले का संक्रमण तेजी से हो रहा है। तापमान में बदलाव से लोगों की खांसी ठीक होने में समय लग रहा है। गले में अधिक कंजेशन होने से बुखार के मामले में भी बढ़ रहे हैं। इस मौसम में सादा पानी पीना सेहत के लिए लाभदायक है।

अभिनेताओं को क्यों निशाना बना रहे हैं।

यह भी पढ़े : बिस्तर में अपने साथी से कुछ ऐसा चाहती हैं लड़कियां...!!

यह भी पढ़े: स्त्री में सम्भोग की इच्छा बढ़ाने के 4 सबसे आसान घरेलू उपाय...

यह भी पढ़े : क्या आप जानते है छोटे स्तन होने के ये 10 फायदे...?

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.