फिल्म 'सीता और गीता' के सीक्वल में सोनम कपूर प्रेमिका की ख़ौफनाक हत्या करने वाला आरोपी गिरफ्तार, लाश के कर दिए थे टुकड़े-टुकड़े अानंद एल राय की फिल्म निम्मो का पहला लुक जारी 'सरकार -3' में विवेक ओबेरॉय कर सकते है काम तीन बार तलाक कहना ‘‘क्रूरता’’ है: उच्च न्यायालय नोटबन्दी में साथ देने लिए मोदी ने लोगों को किया सलाम, कहा दीर्घकालिक होंगे फायदे बीएड की छात्रा ने फ्लाईओवर से लगाई छलांग प्रियंका को पछाड़ दीपिका बनी एशिया की सबसे सेक्सी महिला आयकर विभाग: 100 किलो सोने के साथ 90 करोड़ की नकदी जब्त, जिसमे 70 करोड़ के नए नोट भी शामिल अब ये भी ! 3 किलो से ज्यादा गोबर गाय ने किया तो होगी सख्त कार्यवाही सोने में तीन दिनों की गिरावट थमी, चांदी में भी तेजी.. वाह रे न्यायपालिका ! 30 साल पहले की थी चोरी और सजा अब दे रही अजय-इमरान की 'बादशाहो' अगले साल 1 सितंबर को होगी रिलीज नोटबंदी: 15 नही, अब 10 दिसम्बर से ही बन्द हो जायेगा 500 का नोट लूट की योजना बनाते चार डकैत गिरफ्तार, हथियार बरामद Sanjeevni Today: Top Stories of 5pm सुल्ताना डाकू का किरदार निभाएंगे नवाजुद्दीन दिनदहाड़े गोली मारकर प्रापर्टी डीलर की हत्या संसद वीडियो मामले में भगवंत मान दोषी करार,शीतकालीन सत्र से सस्पेंड डांसिंग गुरु को देख ऐश्वर्या हुई इमोशनल
मौसम के करवट लेने से बढ़ रही मोसमी बीमारियां
sanjeevnitoday.com | Monday, October 17, 2016 | 11:50:07 AM
1 of 1

नई दिल्ली। मौसम ने करवट लेना शुरू कर दिया है। सप्ताह भर में रात का तापमान आठ डिग्री सेल्सियस तक घट गया है, और  दिन का तापमान लगभग स्थिर बना हुआ है। इस मॊसम थोड़ी सी लापरवाही महंगी पड़ सकती है। मौसम में आए परिवर्तन से सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ गयी है। डॉक्टर्स का मानना है कि दिन और रात के तापमान में बढ़ रहा अंतर ही बिमारी की वजह है।

JAIPUR:  सबसे सस्ते प्लाट और फार्म हाउस CALL: 09313166166

दिन का तापमान कई दिनों से 32 से 34 डिग्री सेल्यिस के बीच घूम कर रहा है, लेकिन 26 डिग्री सेल्सियस  के करीब टिका रात का पारा दस अक्टूबर से गिरने लगा।  14 अक्टूबर को यह 18.8 डिग्री तक पहुंच गया। इससे दिन में गर्मी के एहसास के बीच रात की हवा में शीतलता बहने लगी है। एक दिन में मौसम के ये दो रंग लोगों को बीमार बनाने के लिए काफी हैं। इस बदलाव से संक्रामक रोगों ने पांव पसारना शुरू कर दिया है। डेंगू और मलेरिया से जूझ रहे लोगों के इस नयी आफत से निपटना आसान नहीं है। एक बार संक्रमण की चपेट में आने के बाद ठंड के साथ तेज बुखार, बदन दर्द के साथ कमजोरी की शिकायत सामने आ रही है। 

बदलते मौसम में होने वाला संक्रमण सबसे ज्यादा बच्चों को निशाना बना रहा है।। कई मरीजों को बार- बार खांसी आने की शिकायत हो रही है। इनमें दस से छोटे बच्चों की संख्या अधिक है। डॉक्टरों का कहना है कि बच्चे ज्यादा तेजी से इंफेक्शन को ग्रहण करते हैं। अगर किसी व्यक्ति को इंफेक्शन है तो बच्चों को उससे दूर रखना चाहिए। साथ ही रात में उन्हें गर्म कपड़े पहनाने चाहिए। फ्रिज का ठंडा पानी पीने से गले का संक्रमण तेजी से हो रहा है। तापमान में बदलाव से लोगों की खांसी ठीक होने में समय लग रहा है। गले में अधिक कंजेशन होने से बुखार के मामले में भी बढ़ रहे हैं। इस मौसम में सादा पानी पीना सेहत के लिए लाभदायक है।

अभिनेताओं को क्यों निशाना बना रहे हैं।

यह भी पढ़े : बिस्तर में अपने साथी से कुछ ऐसा चाहती हैं लड़कियां...!!

यह भी पढ़े: स्त्री में सम्भोग की इच्छा बढ़ाने के 4 सबसे आसान घरेलू उपाय...

यह भी पढ़े : क्या आप जानते है छोटे स्तन होने के ये 10 फायदे...?

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.