ट्रक की चपेट में आने से छात्रा की मौत वाह रे किस्मत : अब कुत्ते भी करेंगे बस में सफर... आस्ट्रेलियन ओपन: पेस और आंद्रे सा डबल्स के पहले ही मैच में हारकर बाहर जानिए! आखिर पूजा करते वक्त क्यों जलाते हैं अगरबत्ती? मासूम से गैंगरेप मामले में 3 दोषियों को फांसी की सजा बाप रे! शवों रखते है अपने पास, करते है कई सालो तक सेवा... JIO यूजर्स को 31 मार्च के बाद भी मिलेगा हैप्पी न्यू ईयर ऑफर, ये होंगे प्लान... पीपल्स च्वाइस अवॉर्ड्स में स्टनिंग लुक में दिखी प्रियंका... राष्ट्रीय जांच एजेंसी को आरोपी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर की जमानत से कोई ऐतराज़ नहीं ओबामा को उम्मीद, कोई हिन्दू भी हो सकता है अमेरिका का राष्ट्रपति जयराम और सायना मलेशिया मास्टर्स बैडमिंटन के क्वार्टर फाइनल में एक दम बोल्ड और आशिकाना अंदाज में दिखें कंगना-शाहिद... दिल्ली पुलिस के आयुक्त आलोक कुमार वर्मा नए सीबीआई प्रमुख नियुक्त हरियाणा हैमर्स को हरा पंजाब रॉयल्स बना पीडब्ल्यूएल 2 का चैंपियन भारत का चीन को जवाब, 'गिफ्ट के तौर पर नहीं चाहते एनएसजी सदस्यता' बच्चे को दिया जन्म,पर समझ नई आता पुरुष हैं या महिला स्टार प्लस पर 'कोई लौटकर आया है' जसवंतनगर से ही चुनाव लड़ेंगे शिवपाल शाहरुख खान के बिजनेस पार्टनर पर रेप का आरोप महानदी और उसकी सहायक नदियों पर विचार-विमर्श के लिए समिति गठित
मौसम के करवट लेने से बढ़ रही मोसमी बीमारियां
sanjeevnitoday.com | Monday, October 17, 2016 | 11:50:07 AM
1 of 1

नई दिल्ली। मौसम ने करवट लेना शुरू कर दिया है। सप्ताह भर में रात का तापमान आठ डिग्री सेल्सियस तक घट गया है, और  दिन का तापमान लगभग स्थिर बना हुआ है। इस मॊसम थोड़ी सी लापरवाही महंगी पड़ सकती है। मौसम में आए परिवर्तन से सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ गयी है। डॉक्टर्स का मानना है कि दिन और रात के तापमान में बढ़ रहा अंतर ही बिमारी की वजह है।

JAIPUR:  सबसे सस्ते प्लाट और फार्म हाउस CALL: 09313166166

दिन का तापमान कई दिनों से 32 से 34 डिग्री सेल्यिस के बीच घूम कर रहा है, लेकिन 26 डिग्री सेल्सियस  के करीब टिका रात का पारा दस अक्टूबर से गिरने लगा।  14 अक्टूबर को यह 18.8 डिग्री तक पहुंच गया। इससे दिन में गर्मी के एहसास के बीच रात की हवा में शीतलता बहने लगी है। एक दिन में मौसम के ये दो रंग लोगों को बीमार बनाने के लिए काफी हैं। इस बदलाव से संक्रामक रोगों ने पांव पसारना शुरू कर दिया है। डेंगू और मलेरिया से जूझ रहे लोगों के इस नयी आफत से निपटना आसान नहीं है। एक बार संक्रमण की चपेट में आने के बाद ठंड के साथ तेज बुखार, बदन दर्द के साथ कमजोरी की शिकायत सामने आ रही है। 

बदलते मौसम में होने वाला संक्रमण सबसे ज्यादा बच्चों को निशाना बना रहा है।। कई मरीजों को बार- बार खांसी आने की शिकायत हो रही है। इनमें दस से छोटे बच्चों की संख्या अधिक है। डॉक्टरों का कहना है कि बच्चे ज्यादा तेजी से इंफेक्शन को ग्रहण करते हैं। अगर किसी व्यक्ति को इंफेक्शन है तो बच्चों को उससे दूर रखना चाहिए। साथ ही रात में उन्हें गर्म कपड़े पहनाने चाहिए। फ्रिज का ठंडा पानी पीने से गले का संक्रमण तेजी से हो रहा है। तापमान में बदलाव से लोगों की खांसी ठीक होने में समय लग रहा है। गले में अधिक कंजेशन होने से बुखार के मामले में भी बढ़ रहे हैं। इस मौसम में सादा पानी पीना सेहत के लिए लाभदायक है।

अभिनेताओं को क्यों निशाना बना रहे हैं।

यह भी पढ़े : बिस्तर में अपने साथी से कुछ ऐसा चाहती हैं लड़कियां...!!

यह भी पढ़े: स्त्री में सम्भोग की इच्छा बढ़ाने के 4 सबसे आसान घरेलू उपाय...

यह भी पढ़े : क्या आप जानते है छोटे स्तन होने के ये 10 फायदे...?

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.