संजीवनी टुडे

News

डोकलाम विवाद को लेकर भूटान के विदेश मंत्री से मिली सुषमा स्वराज

Sanjeevni Today 11-08-2017 17:25:55

नई दिल्ली। डोकलाम पर भारत और चीन में जारी सीमा विवाद के बीच विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने भूटानी समकक्ष दामचो दोरजी से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने नेपाल की राजधानी काठमांडू में आयोजित बिम्सटेक (बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी सेक्टरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक कॉरपोरेशन) की मंत्रिस्तरीय बैठक से इतर मुलाकात की। इस दरम्यान दोनों नेताओं ने भारत-भूटान-चीन सीमा पर जारी गतिरोध पर चर्चा की। 

मैत्रीपूर्ण संबंध मजबूत करने पर हुई चर्चा
जून में सत्ता साझेदारी के समझौते के तहत देउबा के प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक है। रिपब्लिका अखबार ने देउबा के एक करीबी सूत्र के हवाले से बताया कि बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने आपसी हित के कई मुद्दों पर चर्चा की। सूत्र ने बताया, दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। 

यह भी पढ़े: इन अजीबोगरीब तस्वीरों को देख आप भी रह जाएंगे हैरान

मालूम हो कि चीन ने झूठा दावा किया था कि भूटान ने उसको राजनयिक चैनल के जरिए जानकारी दी कि डोकलाम चीन का हिस्सा है। भूटान के इस बयान से भारत के उस दावे को बल मिला, जिसमें कहा गया कि भूटान के क्षेत्र में चीन जबरन सड़क बना रहा है। 29 जून को भूटान विदेश मंत्रालय ने इस बाबत प्रेस विज्ञप्ति भी जारी किया था। इसमें कहा गया कि चीन भूटान के भूभाग पर सड़क बना रहा है, जो सीमा करार का खुला उल्लंघन है। इससे सीमा पर शांति एवं व्यवस्था बनाने की प्रक्रिया प्रभावित होगी। 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Watch Video

More From national

Recommended