संजीवनी टुडे

News

Survey: यदि आज चुनाव हुए तो मोदी सरकार को मिलेगा प्रचंड बहुमत

संजीवनी टुडे 15-12-2017 11:58:00

Survey If there were elections today Modi government will get huge majority

नई दिल्ली। आप अभी बेसब्री से गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावों के नतीजों का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन उससे पहले हम आप तक देश के जन के मन की बात सामने लेकर आए हैं। 16 सवालों के जरिए हमने जहां साढ़े तीन साल का कार्यकाल पूरा कर चुकी मोदी सरकार के कामकाज का लेखाजोखा जनता-जनार्दन से मांगा, वहीं कांग्रेस अध्यक्ष बनने जा रहे राहुल गांधी के राजनीतिक भविष्य पर जनता की नब्ज टटोलने की भी कोशिश की। 

टाइम्स डिजिटल मेगा पोल में भाग लेने वाले 5 लाख से ज्यादा लोगों के जवाब बताते हैं कि साढ़े तीन साल प्रधानमंत्री रहने और नोटबंदी व जीएसटी जैसे अप्रिय फैसले लेने के बाद भी नरेंद्र मोदी लोकप्रियता के शिखर पर बने हुए हैं और दूसरा कोई भी नेता उन्हें चुनौती देता मैदान में नहीं दिख रहा है। मेगा पोल में भाग लेने वाले 79% लोगों को लगता है कि 2019 में फिर से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनेगी। केवल 16% लोग ही मानते हैं कि 2019 में राहुल गांधी देश के प्रधानमंत्री बन सकते हैं। 

टाइम्स ग्रुप की नौ भाषाओं की 10 साइटों पर किए गए सर्वे में भाग लेने वाले करीब 76% लोगों ने बताया कि अगर आज आम चुनाव हुए तो वे फिर नरेंद्र मोदी को वोट देंगे, जबकि केवल 20% लोगों ने ही कहा कि वह राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए वोट डालेंगे। राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने के बाद भी करीब तीन-चौथाई लोग कांग्रेस को विकल्प मानने के लिए तैयार नहीं है। 


हालांकि, सर्वे में राहुल गांधी के लिए कुछ सकारात्मक बातें भी उभरकर समाने आई हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की साइट पर सर्वे में भाग लेने वाले 34% लोगों ने माना कि हाल में नए अवतार में सामने आने के बाद राहुल जनता से कनेक्ट कर पा रहे हैं, जबकि 55% लोगों ने कहा कि वह ऐसा नहीं कर पा रहे हैं। 

गांधी परिवार से पीएम दावेदार नहीं होने के बाद भी क्या कांग्रेस को वोट करेंगे, इस सवाल के जवाब में रीडर्स की राय बंटी हुई है। टाइम्स ऑफ इंडिया की साइट पर 37% लोगों ने कहा कि वे कांग्रेस को वोट करेंगे, जबकि 38% ने कहा कि वे वोट नहीं देंगे, जबकि 25 फीसदी लोगों ने कहा कि वे इस बारे में कुछ नहीं बता सकते। 

हालांकि, इस सर्वे में बीजेपी के लिए भी एक चिंता का सबब है। करीब 31% लोगों ने कहा कि नरेंद्र मोदी नेता नहीं होंगे तो वे बीजेपी को वोट नहीं करेंगे।
 

More From national

loading...
Trending Now
Recommended