संजीवनी टुडे

News

स्पिनफैड के श्रमिकों को ले-ऑफ वेजेज के रूप में मिलेंगे 5.07 करोड़ रुपये

Sanjeevni Today 11-08-2017 21:32:03

जयपुर। सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने शुक्रवार को बताया कि स्पिनफैड की बन्द इकाइयों गुलाबपुरा, गंगापुर एवं हनुमान गढ़ के लगभग एक हजार श्रमिकों को ले-ऑफ वेजेज का भुगतान सितम्बर, 2016 से किया जाएगा और इसके लिए आज 5.07 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत कर दी गई है और एक सप्ताह में सभी श्रमिकों को भुगतान कर दिया जाएगा। 

किलक ने बताया कि इन श्रमिकों की मांग थी कि उन्हें ले-ऑफ वेजेज का भुगतान किया जाए। राज्य सरकार ने श्रमिकों एवं उनके परिवारों के भरण पोषण एवं हित में निर्णय लेते हुए यह राशि स्वीकृत कर दी है। उन्होंने बताया कि फैडरेशन के 1099 श्रमिकों एवं 45 स्टाफ कर्मचारियों के आवेदन पर स्वैच्छिक सेवा निवृत्ति दी गई है जिसके लिए 52.56 करोड़ रुपये का भुगतान स्वैच्छिक सेवा निवृत्ति लेने वाले सभी श्रमिक एवं कर्मचारियों को कर दिया गया है। 

यह भी पढ़े: इन अजीबोगरीब तस्वीरों को देख आप भी रह जाएंगे हैरान

सहकारिता मंत्री ने बताया कि फैडरेशन के शेष रहे योग्यताधारी 689 श्रमिकों को शिक्षा विभाग में अंतरिम व्यवस्था के लिए 6 माह तक विपरित प्रतिनियुक्ति के लिए लगाने हेतु वित्त विभाग ने स्वीकृति जारी कर दी है और शीघ्र ही शिक्षा विभाग से आदेश जारी होंगे। उन्होंने बताया कि 6 माह के दौरान शिक्षा विभाग में विपरित प्रतिनियुक्ति पर लगे श्रमिकों को सहकारी संस्थाओं, निगमों, पंचायती राज संस्थाओं एवं स्वायत्तशासी संस्थाओं में रिक्त पदों पर प्रतिनियुक्ति कर समायोजन किया जाएगा। 

किलक ने बताया कि 689 श्रमिकों में से 219 श्रमिकों एवं 63 स्टाफ कर्मचारियों को सहकारी संस्थाओं में प्रतिनियुक्त करने के लिए आदेश जारी कर दिए हैं और उसके बाद में इनका समायोजन संबंधित संस्थाओं में कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्पिनफैड की इकाइयां बन्द होने के कारण श्रमिकों एवं परिवारजनों की आजीविका का संकट खड़ा हो गया था, इसको ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग में अंतरिम व्यवस्था के तहत श्रमिकों को लगाया जा रहा है ताकि उनको वेतन मिल जाए एवं परिवार का भरण पोषण सुचारू रूप से हो सके।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Watch Video

More From national