जब बढ़ने लगे वर्कलोड, तो ऐसे करें हैंडल चमेली के फूल से निखारें अपनी सुंदरता अधिक समय तक काम करना सेहत के लिए नुकसानदायक इस गणेश चतुर्थी पर अपने हाथों से बनाएं मोदक सूखा नारियल स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद 18 एईएस रोगी मिलने के बाद स्वास्थ्य महकमा सतर्क जिला अस्पताल में खामियां मिलने पर एडी ने जताई नाराजगी डीसी ने कहा- मौसमी बीमारियों को लेकर सावधानी बेहद जरूरी बाढ़ के बाद महामारी का खतरा, स्वास्थ्य अमला अलर्ट रॉबर्ट वाड्रा के बीकानेर जमीन घोटाले की CBI करेगी जांच नवाज़ुद्दीन ने कहा,चित्रांगदा को 'बाबूमोशाय बंदूकबाज़' की स्क्रिप्ट से थी परेशानी भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम की कमान फेलिक्स को सौंपी मॉल में महिला ने लगाई तीसरी मंजिल से छलांग, CCTV कैमरे में कैद हुई घटना नागौर तांगा दौड़ से हटेगी रोक, हाईकोर्ट में दायर होगी याचिका: अजय सिंह एक बार फिर कोहली-स्मिथ में होगी कड़ी जंग: माइक हसी गोदाम विहीन जीएसएस एवं केवीएसएस में होगा गोदामों का निर्माण आमिर ने कहा, सिर्फ खान अभिनेता ही नहीं बॉलीवुड में स्टारडम ड्रेस को लेकर कमेंट करने वाले का मिताली ने किया मुँह बंद शिक्षक नहीं रहेंगे अप्रशिक्षित, डीएलएड कोर्स के लिए 15 Sep. तक करे आवेदन जिस बच्ची का वीडियो देख खफा थे विराट-धवन, वो निकली सिंगर शरीब साबरी की भांजी
थावर चन्द गहलोत ने नेशनल ट्रस्ट के समावेशी स्वाधीनता दिवस समारोहों का उद्घाटन किया
sanjeevnitoday.com | Sunday, August 13, 2017 | 07:54:20 PM
1 of 1

नई दिल्ली।  सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री थावर चन्द गहलोत ने आज यहा नेशनल ट्रस्ट द्वारा आयोजित समावेशी स्वाधीनता दिवस समारोहों का उद्घाट्न किया। इस अवसर पर समाजिक न्याय व अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर भी उपस्थित थे। नई दिल्ली क्षेत्र की सांसद मीनाक्षी लेखी, सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक के.के. शर्मा सम्मानित अतिथि थे।

इस अवसर संबोधित करते हुए  थावर चन्द गहलोत ने कहा कि उनका मंत्रालय दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए पूर्णतः प्रतिबद्ध है तथा पिछले तीन वर्षों में कई नई योजनाए व कार्यक्रम शुरू किए गए है। उन्होने कहा कि इन योजनाओं का लाभ बड़ी संख्या में दिव्यांगों को प्रदान करने के लिए दिव्यागजनों की श्रेणियों को सात से बढाकर 21 कर दिया गया है।

 उन्होने नेशनल ट्रस्ट की प्रशंसा करते हुए कहा कि ट्रस्ट ने समावेशी स्वतन्त्रता दिवस समारोह का आयोजन करके एक महत्वपूर्ण कार्य किया है। यह कार्यक्रम समावेशी भारत पहल के एक भाग के रूप में आयोजित किया गया है। जागरूकता अभियान में सभी वर्गों के लगभग 2500 लोगों ने हिस्सा लिया। इनमे से 500 लोग ऐसे थे जो बौद्धिक एवं विकासात्मक दिव्यांगता की श्रेणी में आते है। श्री गहलोत ने कहा कि समावेशी स्वाधीनता दिवस समारोह अखिल भारतीय प्रयास है और इसी तरह की गतिविधियां बैंगलौर, गुन्टुर, जोरहाट, मुम्बई, हैदराबाद, कोलकाता, कन्याकुमारी, त्रिवेन्द्र, वाराणसी, रायगढ, अहमदाबाद, उदयपुर, धनबाद, भोपाल, भुवनेशवर, और होशियारपुर में भी आयोजित की गई है।

 

यह भी पढ़े : अब महिलाओं के अलावा पुरुष भी ले सकेंगे गर्भ निरोधक गोलियां

71 वें स्वाधीनता दिवस से पहले आयोजित किया गया यह कार्यक्रम समावेशी स्वाधीनता दिवस समारोह, समावेशी भारतीय पहल-एक जागरूकता अभियान का हिस्सा है। नेशनल ट्रस्ट समाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की एक वैधानिक इकाई है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य समावेशी शिक्षा, समावेशी रोजगार और समावेशी समुदायिक जीवन के जरिए बौद्धिक और विकासात्मक दिव्यांगता वाले व्यक्तियों तक पहुंचना है और उन्हे लाभान्वित करना हैं।

आज सुबह 7 बजे से नई दिल्ली के चाणक्यपुरी क्षेत्र में नीति बाग पर स्थित नेहरू पार्क में बड़ी संख्या में जागरूकता गतिविधिया चलाई गई। इस दिवस का मूल विषय ‘पूर्वाग्रह से आजादी’ रखा गया। बौद्धिक और विकासात्मक दिव्यांगता से बाधित 500 लोगों सहित लगभग 2500 लोगों ने इसमें हिस्सा लिया। इस दौरान विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया गया जिनमे योगा, एरोबिक्स व्हीलचेयर बास्केट बॉल जुड़ो कराटे बॉक्सिंग, नुक्कड़ नाटक, थिएटर नाटक और समावेशी वॉक शामिल थे।

 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188



FROM AROUND THE WEB

0 comments

© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.