संजीवनी टुडे

News

शिमला MC चुनाव: मोदी लहर पर फीका दिख रहा है कांग्रेसी रंग

Sanjeevni Today 17-06-2017 17:42:32

शिमला। शिमला नगर निगम की 34 सीटों पर हुए चुनाव की मतगणना के शुरुआती नतीजों के अनुसार भाजपा समर्थित उम्मीदवार आगे चल रहे हैं, जिन्होंने पहले ढाई घंटे की मतगणना शुरू होने के बाद 13 में से छह सीटें बीजेपी ने जीत ली हैं। कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार चार सीटें जीतकर दूसरे स्थान पर बनी हुई हैं।

इसके अलावा निर्दलीयों ने दो और माकपा को एक सीट हासिल हुई है। नगर निगम के लिए मतदान शुक्रवार को हुआ था, जिसमें 91,000 से भी अधिक योग्य मतदाताओं में से करीब 58 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। जिसमे 34 सीटों पर नगर निगम चुनाव हुए थे, जिनपर बीजेपी, कांग्रेस, मकपा व अन्य उमीदवार अपनी अपनी किस्मत आजमा रहे है। 

चुनाव में निर्वासित तिब्बतियों ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग करने का अधिकार दिया गया था। बता दे कि चेन्नई तथा कोलकाता के बाद शिमला सबसे पुराना नगर निगम है। चुनाव में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच है, हालांकि उम्मीदवारों ने पार्टी के चुनाव चिन्हों पर चुनाव नहीं लड़ा।

भाजपा ने 34 उम्मीदवारों, कांग्रेस ने 27 और मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने 22 उम्मीदवारों का समर्थन किया है। शिमला नगर निगम पर 26 वर्षों से कांग्रेस काबिज रही है। वर्ष 2012 में माकपा ने महापौर, उप महापौर और साथ ही एक पार्षद की सीट जीती थी। इस प्रकार माकपा ने केवल तीन सदस्यों की बदौलत 25 सदस्यीय सदन में शासन किया था। अधिकांश पार्षद कांग्रेस के थे। 

Watch Video

More From national

Recommended