संजीवनी टुडे

News

अपने सिर के आकार के कारण सुर्खियों में आई रूना बेगम की मौत

Sanjeevni Today 20-06-2017 19:30:23

नई दिल्ली। अपने सिर के असामान्य बड़े आकार के कारण चर्चा में आई त्रिपुरा की रूना बेगम की रविवार रात को मौत हो गई। पूर्वोत्तर के ग्रामीण इलाके की रहने वाली रूना बेगम के परिजनों बताया कि रविवार को उसकी मौत हो गई। रूना हाइड्रोसिफैलिस नाम की बीमारी से पीड़ित थीं। कुछ ही दिनों बाद उसके सिर की सर्जरी होने थी। रूना का सिर सामान्य से दोगुना ज्यादा सूजा हुआ था। 

 

रूना की मां फातिमा बेगल ने बताया कि यूं तो वह स्वस्थ थी लेकिन रविवार को उसे सांस लेने में समस्या होने लगी। इसके बाद मैंने अपने पति को फोन कर घर आने को कहा। उन्होंने बताया, 'वह तुरंत घर आए और उसे पानी दिया, लेकिन इससे पहले कि हम उसे हॉस्पिटल ले जाते उसने दम तोड़ दिया। पांच साल की रूना हाइड्रसेफालस नाम की बीमारी से पीड़ित थी। इस बीमारी में दिमाग में पानी बनने लगता है।

त्रिपुरा के ग्रामीण इलाके में रहने वाली रूना की तस्वीर 2013 में पहली बार सामने आई थी। इसके बाद दिल्ली के एक हॉस्पिटल ने उसका इलाज मुफ्त में करने की जिम्मेदारी ली थी। उसके सिर का आकार सूजकर 94 सेंटीमीटर हो गया था। इससे उसके दिमाग पर दबाव पड़ता था और उसके लिए सीधा बैठना नामुमकिन हो गया था। फोर्टिस हॉस्पिटल में कई सर्जरी के बाद उसके सिर का आकार कम होकर 58 सेंटीमीटर हो गया था।

Watch Video

More From national

Recommended