दिल्ली में दिवाली के मौके पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश कीउड़ाई धज्जियां उड़ाई रिलायंस जियो का धन धना धन पैक हुआ महंगा 399 की जगह देने होंगे 459 राष्ट्रपति कोविंद ने दीपावली की पूर्व संध्या पर देशवासियों को दी बधाई वीडियो : PM मोदी ने सेना के जवानों के साथ मनायी दिवाली मैरिलैंड के बिजनेस पार्क में हुई गोलीबारी में एक संदिग्ध बंदूकधारी गिरफ्तार कंधार में सेना के कैंप पर तालिबान ने किया आत्मघाती हमला, भारत ने दी कड़ी प्रतिक्रिया भारत से हमारी ऐसी दोस्ती 100 साल तक चले : अमेरिका मंदिर में दिया जलाने गये बालक को जिंदा जलाया... ईपीएफओ ने यूएएन को ऑनलाईन से आधार जोड़ने की नई सुविधा दी इस कुत्तें की कीमत जानकर आपके उड़ जाएंगे होश भ्रष्टाचार केस : नवाज शरीफ और उनकी बेटी-दामाद पर आरोप तय, हो सकती है जेल पिछले 80 सालों से दुकान में बंद है दुल्हन का मोम का पुतला यहां मन्नत पूरी होने पर श्रद्धालु कराते हैं बेड़नियों का नाच भारत में ही नहीं विश्व के इन देशो में भी मनाया जाता है दिवाली की त्यौहार पुराने सेकंड हैंड सोफे ने बना दिया लखपति, जानिए कैसे? दीपावली विशेष : जानिए, मां लक्ष्मी और गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि इस्लामिक स्टेट ने चोर को दी ऐसी खौफनाक सजा, देखें फोटोज विद्युत एमनेस्टी योजना : 31 दिसम्बर तक बकाया राशि एकमुश्त जमा कराने पर ब्याज व पेनल्टी में छूट अब एक और बाबा पर लगा अवैध सम्बन्ध का आरोप, उठाया ये खौफनाक कदम... रंजिश के चलते औरत को अगवा कर किया गैंगरेप, फिर प्राइवेट पार्ट...
राजस्थान में पहली बार विदेशी नागरिक का हुआ बोनमेरो ट्रांसप्लांट
sanjeevnitoday.com | Thursday, December 1, 2016 | 03:26:35 PM
1 of 1

जयपुर। राजस्थान के सवाई मानसिंह अस्पताल (एसएमएस) के चिकित्सकों ने नाइजीरियन नागरिक का बोनमेरो ट्रांसप्लांट कर एक मील का पत्थर स्थापित किया है। नाइजीरियन नागरिक 42 वर्षीय मोनी डेविड का एसएमएस के प्रोफेसर डॉ. संदीप जसूजा और उनकी टीम ने डेविड को सफलतापूर्वक बोनमेरो ट्रांसप्लांट किया है। राजस्थान में किसी विदेशी नागरिक यह पहला बोनमेरो ट्रांसप्लांट है।

चिकित्सा मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने सफल ट्रांस्पलांट एसएमएस अस्पताल के चिकित्सकों और उनकी नर्सिंग टीम को बधाई दी है। नाइजीरियन नागरिक डेविड वहां एक बैंक में नौकरी करते हैं। इसी वर्ष जनवरी माह में मल्टीमाइलोमन कैंसर डिटेक्ट हुआ। नाइजीरिया में उपचार की सुविधा नहीं होने के कारण डेविड ने मुम्बई आकर विस्तृत जांच करवाई और अपने संपर्कों के जरिए मालवीय नगर स्थित एसियन कैंसर रिसर्च इंस्टीट्यूट में कीमोथैरेपी करवाई। 

वहां से उन्हें बोनमेरो ट्रांसप्लांट करने के लिए एसएमएस के डॉ. जसूजा के पास रैफर किया गया। जसूजा और उनकी टीम ने 19 नवम्बर को सवाई मानसिंह अस्पताल में डेविड का सफलतापूर्वक बोनमेरो ट्रांसप्लांट किया। अब डेविड स्वस्थ है लेकिन उन्हें अभी अगले चार दिन ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा। चिकित्सा मंत्री ने बताया कि प्रदेश में किसी विदेशी नागरिका का यह ट्रांसप्लांट है। अब तक सवाई मानसिंह अस्पताल में कुल 22 ऑटोलोगस बोनमेरो ट्रांसप्लांट हो चुके हैं और शत-प्रतिशत मामले सफल हुए हैं। 

इनमें एक भी व्यक्ति की मृत्यु नहीं हुई। इसके साथ ही एसएमएस में अब तक कुल 42 बोनमेरो ट्रांसप्लांट हो चुके हैं। डेविड के बोनमेरो ट्रांसप्लांट पर कुल ढाई लाख रुपये की राशि व्यय हुई है जबकि इसी ट्रांसप्लांट पर विकसित देशों में करीब दो करोड़ रुपये की राशि का व्यय होना संभावित था। ट्रांसप्लांट करने वाली टीम में मेडिकल ऑन्कोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. संदीप जसूजा, डॉ. लक्ष्मी, डॉ. हसन, डॉ. लीनू व डॉ. मुकेश एवं नर्सिगकर्मी स्टॉफ शामिल था। 

यह भी पढ़े: आखिर, क्यों ये युवक कर रहा है इस शख्स की पिटाई, WATCH VIDEO

यह भी पढ़े: जुर्म के बदले सजा नही शराब मिलती है, पीछे है एक अजीब वजह

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: दामाद से परेशान ! सास को रात को गंदे वाले मैसेज करता था दामाद, फिर एक रात सास ने.... ये तो



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.