loading...
loading...
loading...
रॉन्ग नंबर से कॉल आया और हो गया प्यार, लेकिन जब उसके घर पंहुचा तो उड़ गए होश स्वास्थ्य जांच शिविर में विभिन्न रोगों से ग्रसित 178 लोगों की जांच हुई सभी धर्म-मजहबों को सम्मान देना चाहिए हरियाणा: मुर्तजापुर के सरकारी पशु अस्पताल में पशु जांच शिविर का आयोजन भारत और विश्व के इतिहास में 25 जून की प्रमुख घटनाएं बहुत गौरवशाली रहा गोंड समाज का इतिहास: रामदुलार गोंड बड़ी सफलता: पुलिस एनकाउंटर में राजस्थान के खूंखार गैंगस्टर आनंदपाल की मौत, अन्य दो साथी अरेस्ट अनियंत्रित कार ने फुटपाथ पर सो रहे चार लोगो को कुचला आखिर मारा गया राजस्थान का कुख्यात बदमाश आनंदपाल Breaking News: पुसिस एनकाउंटर में गैंगेस्टर आनंदपाल मारा गया , मुठभेड़ में दो पुलिसकर्मी हुए घायल चिकित्सा विभाग द्वारा जारी स्थानान्तरण आदेश पर हाईकोर्ट द्वारा रोक गैंगस्टर आनंदपाल का एनकाउंटर चीनी का अधिक सेवन हानिकारक जिले में बनेंगे सात नए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र श्रीगंगानगर से जल्द शुरू होगी हवाई सेवाएं, जयपुर व दिल्ली से जुड़ेंगे लोग महिला विश्व कप 2017: मिताली सेना का विजयी आगाज, इंग्लैंड को दी 35 रन शिकस्त जीएसटी: 30 जून की आधी रात से पहले कर ले ये 9 काम... वीडियो: पंजाब में बीच सड़क पर नंगा घूम रहे बाबा की लोगो ने की जमकर पिटाई 5 किलो हीरोइन के साथ ड्रग्स तस्कर गिरफ्तार, विदेशों में भी करता था सप्लाई अमरनाथ यात्रा के लिए इच्छुक यात्री भंडारे वाले बालटाल पहुंचे
राजस्थान : सरकार किन्नर समाज को सामाजिक समरसता की मुख्य धारा में लाने के लिए कृत संकल्पित
sanjeevnitoday.com | Sunday, June 18, 2017 | 06:41:12 AM
1 of 1

जयपुर। केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चन्द गहलोत ने कहा कि केन्द्र सरकार किन्नर समाज को सामाजिक समरसता की मुख्य धारा में लाने के लिए कृत संकल्पित है।

गहलोत शनिवार को यहां जे.सी.सी. में आयोजित एक सम्मान किन्नरों के नाम कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किन्नर भी इसी समाज का हिस्सा है और जितना अधिकार समाज में हमारे को है उतना ही अधिकार समाज में किन्नरों का भी है। उन्होंने कहा कि ऎसे आयोजनों की शुरूआत से किन्नरों के उत्थान एवं सम्मान में बढ़ोतरी होगी। 

गहलोत ने कहा कि केन्द्र सरकार किन्नरों के लिए छात्रवृत्ति एवं शिक्षा  के प्रति भी कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि पूर्व में भी किन्नरों को समाज में आदर के साथ देखा जाता था और आज भी वहीं महत्व है। उन्होंने इस आदर को और अधिक महत्व दिलाने के लिए आगे आकर कार्य करने की बात कही। उन्होंने किन्नरों से कहा कि केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ ले ताकि किन्नर समाज के सर्वागिण विकास को और बढ़ावा मिलें।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने कहा कि राज्य सरकार किन्नर समाज के सर्वागिण विकास के लिए दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि किन्नर समाज को समाज में आदर स्वरूप देखा जाता है। उन्होंने कहा कि ऎसे आयोजन से किन्नर समाज का चहुंमुखी विकास होगा। उन्होेंने आश्वस्त किया कि राज्य सरकार किन्नरों के विकास के लिए हमेशा तत्पर है एवं रहेगी।  

कार्यक्रम में जयपुर महापौर अशोक लाहोटी ने किन्नर समाज के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया एवं किन्नरों के अधिकारों के लिए कार्य कर समाज की मुख्य धारा में लाने की बात कही। 

कार्यक्रम में गंगा माँ सभा के अध्यक्ष स्वामी जितेन्द्रा नंद सरस्वती बनारस एवं उज्जैन अखाड़ा के संरक्षक ऋषि अजय दास सहित विभिन्न प्रांतो से आये किन्नरों ने भी विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में किन्नर अखाडे की महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी एवं पुष्पा गिदवानी उपस्थित थी।  कार्यक्रम की शुरूआत मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्जवलित एवं गणेश वदंना से हुई। इस अवसर पर देशभर से आये समाज सेवी किन्नरों का सम्मान किया गया एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.