संजीवनी टुडे

News

सर्दी में एलर्जी से बचाव के उपाय

Sanjeevni Today 05-12-2017 21:24:48

डेस्क। सर्दी का मौसम चरम पर हैं। दिनों-दिन सर्दी का प्रकोप बढ़ता जा रहा हैं। सर्दी के बढ़ने के साथ ही सर्दी, जुकाम जैसी समस्या भी बढ़ रही हैं। लेकिन इस मौसम में ऐसे बीमारी का होना आम बात हैं। इसके अलावा एलर्जी( संक्रमण) भी एक समस्या हैं। इंडस हेल्थ प्लस में प्रिवेन्टिव हेल्थकेयर स्पेशलिस्ट सुश्री कंचन नायकवाड़ी कहती हैं कि सर्दियों में लोग घरों के अंदर इनडोर एलर्जी के शिकार हो जाते हैं।

ये भी पढ़े: 2014 के पहले लोग पूछते थे कितना गया, अब पूछते हैं 'मोदी जी कितना आया?', देखें वीडियो

जैसे धूल कण, सूक्ष्म जीवाणु और फफूंदी से जुड़ी एलर्जी, क्योंकि इस मौसम में वे ज्यादा समय घरों में रहते हैं। फफूंदी और घरों की गंदगी दमा रोग बढ़ाती हैं। इससे खांसी, गले में घरघराहट और सांस लेने में तकलीफ होती है। शहरों में प्रदूषण के बढ़े स्तर को भी देखा गया है। इस तरह की एलर्जी को रोकने के लिए घर और आसपास की जगह को साफ-सुथरा रखना चाहिए। तो आइए जानते हैं इससे बचाव के उपाय। 

बचाव के उपाय- 
जिन लोगों को सक्रंमण की समस्या अधिक होती हैं उन्हें आवश्यक हैं की धूल और गंदगी से दुरी बनाए रखें। और डॉक्टरी सलाह के अनुसार कार्य करें। घर में धूल और गंदगी से कालीन और बिस्तर पर सूक्ष्म रोगाणु पनपने लगते हैं। जो एलर्जी का कारण बनते हैं।

ये भी पढ़े: वीडियो वायरल पर बोले हार्दिक, कहा- बीजेपी कर रही है मुझे बदनाम करने की कोशिश

एलर्जी के कारण की पहचान के लिए एक खास खून जांच है, जिसका नाम है कॉम्प्रीहेन्सिव एलर्जी टेस्ट। एक बार एलर्जी का कारण पता चल जाता जाने पर इलाज को शुरू किया जा सकता है। धूल कणों और सूक्ष्म रोगाणुओं से बचाव के लिए घर के अंदर हवा के प्रवाह में सुधार लाएं। किचन, बाथरूम और कमरों को साफ-सुथरा रखें। घर और कालीन की नियमित रूप से सफाई करें।

Watch Video

More From lifestyle

Recommended