यहां लुक नही है मायने, है एक-दूसरे से बिल्कुल अलग फिर भी है साथ, ऐसे है यह कपल..! 7वां वेतन आयोग: बढ़ेगा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और एचआरए..! यूपी चुनाव में सबसे खूबसूरत उम्मीदवार, जो है काफी चर्चा में, तस्वीरें वायरल यहां बीमारी से पीड़ित लोगों को किडनैप कर, उनकी बॉडी पार्ट्स से बनाई जाती हैं दवाइयां..! संभल मे दस वर्षीय मासूम के साथ दुष्कर्म, पुलिस मामला दबाने मे जुटी मुख्यमंत्री को जब स्कूली बच्चों ने ’शिक्षक’ बनकर पढ़ाया... ट्रेन से कटकर वृद्ध की मौत गोमती नदी में डूबा छात्र, हंगामा नोटबंदी राष्ट्रहित में एक बड़ा फैसला : मनोज सिन्हा संदिग्ध परिस्थितियों में विवाहिता की मौत, दहेज हत्या का आरोप शेयर बाजार में आई तेजी, सेंसेक्स में 100 अंकों का उछाल सपा-बसपा ने राजनीति में फैलाया कीचड़, अब खिलेगा कमल: राजनाथ मुख्यमंत्री के साथ दिव्यांग बच्चों ने साझा किए अपने बड़े सपने एक साल में 82000 धनाढ्यों ने छोड़ा देश पुलिस व सीआरपीएफ ने डकैत को दबोचा विजय माल्या को भारत लाने की मुहिम तेज एचआईएल : रांची ने मेजबान दिल्ली को 6-2 से हराया झांसा देकर शादीशुदा का यौन शोषण 19 वाहन प्रदूषण जांच केन्द्रों की मान्यता रद्द ओवैसी ने भाजपा पर मुसलमानों से भेदभाव का लगाया आरोप
रेलवे रिजर्वेशन में ट्रांसजेंडर्स को मिली सुविधा, दर्ज होगा लिंग: भारतीय रेलवे
sanjeevnitoday.com | Monday, November 28, 2016 | 11:14:11 AM
1 of 1

पटना। भारतीय रेलवे ने ट्रांसजेंडर्स को नई सुविधा दी है। रिजर्वेशन व कैंसिलेशन फॉर्म्स में अब लिंग के कॉलम में ट्रांसजेंडर दर्ज किया जा सकेगा। यह सुविधा ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों मोड में मिलेगी। इसकी जानकारी दानापुर रेल मंडल के एक वरीय अधिकारी ने आज दी। विदित हो कि अभी तक ट्रांसजेंडर्स को यह सुविधा नहीं मिली थी। वे अपना लिंग महिला या पुरुष के रूप में ही दर्ज करते थे। रेलवे के नए नियम से उन्हें अपनी पहचान के साथ सम्मान से जीने का मौका मिला है। ट्रांसजेंडरों को यह सुविधा दिल्ली के एक वकील के संघर्ष से मिला है, जिसने वहां की हाईकोर्ट में इसके लिए याचिका दायर की थी।


दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने भी अपने एक फैसले में कहा था कि ट्रांसजेंडर्स को थर्ड जेंडर माना जाए, ताकि उनके अधिकारों की रक्षा की जा सके। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर रेलवे मंत्रालय ने 2014 में ही सर्कुलर जारी किया था। इसमें कहा गया था कि रिजर्वेशन-कैंसलेशन फॉर्म में महिला-पुरुष के अलावा थर्ड जेंडर/ट्रांसजेंडर को मान्यता दी जाएगी।


इसके बाद दिल्ली हाईकोर्ट में एक वकील जमशेद अंसारी ने याचिका दायर कर कहा कि रेलवे के रिजर्वेशन व कैंसिलेशन फॉर्म्स में ट्रांसजेंडर का कोई उल्लेख नहीं है। याचिका में ट्रांसजेंडर्स के लिए अलग कोच और रिजर्व्ड सीट देने की बात कही गई थी। इस याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस जी. रोहिणी ने रेल मंत्रालय को कार्यवाही का आदेश दिया था।

यह भी पढ़े: ...तो लडकिया इस समय सबसे ज्यादा सोचती है सेक्स के बारे में

यह भी पढ़े: यह है दुनिया की 'एकमात्र कामसूत्र' की पाठशाला।

यह भी पढ़े: मनुष्यों के लिये अंग उगाएगी छिपकली की पूंछ!

यह भी पढ़े: चमत्कारी स्प्रे, इसे लगाने के बाद खिंची चली आएंगी लड़कियां..!

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.