संजीवनी टुडे

News

राष्ट्रपति चुनाव: एनडीए के कैंडिडेट का अाज हो सकता है ऐलान, तेज की तैयारियां

संजीवनी टुडे 19-06-2017 10:40:03

Presidential election NDAs candidature may be announced preparations for fast

 

नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव पर एनडीए उम्मीदवार के लिए समर्थन जुटाने में लगी भाजपा के मंत्रियों की टीम ने रविवार को तृणमूल कांग्रेस, सपा, लोजपा और बीजद समेत कई पार्टियों से बात की। इस चर्चा के दौरान समाजवादी पार्टी ने जहां राजनीतिक व्यक्ति को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने की राय जाहिर की। वहीं लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान ने कहा कि उनकी पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसले का समर्थन करेगी।

 

नामांकन की तैयारी तेज की एनडीए ने
इन सियासी चर्चाओं के बीच एनडीए ने अपने राष्ट्रपति उम्मीदवार के 23 जून को संभावित नामांकन की तैयारियां भी तेज कर दी है। इसके लिए केंद्रीय मंत्रियों से लेकर एनडीए के सहयोगी दलों के नेताओं से नामांकन सेट पर बतौर प्रस्तावक और अनुमोदक हस्ताक्षर कराए जा रहे हैं। राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी तय करने के लिए सरकार ने चर्चाओं की गति तेज कर दी है।

इस क्रम में वित्तमंत्री अरुण जेटली ने रविवार को तृणमूल कांग्रेस और बीजद नेतृत्व से बात कर एनडीए उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने का अनुरोध किया। तो सूचना प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडु ने समाजवादी पार्टी के महासचिव रामगोपाल यादव और लोजपा नेता रामविलास पासवान से बात की। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी एनडीए के नरम उदारवादी चेहरे और महिला उम्मीदवार पर आम राय बनाने के खिलाफ नहीं है। इस लिहाज से जेटली की टीएमसी नेतृत्व से चर्चा के सियासी मायने हैं।

राजनीतिक शख्सियत पर जोर है राष्ट्रपति बनाए जाने के लिए 
सूत्रों के अनुसार रामगोपाल ने नायडु से हुई बातचीत के दौरान सीधे तौर पर एनडीए उम्मीदवार के समर्थन की बात तो नहीं कही। मगर यह जरूर कहा कि एनडीए को राजनीतिक व्यक्ति को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाना चाहिए। उनका यह भी कहना था कि सपा राजनीतिक शख्सियत को राष्ट्रपति बनाए जाने के पक्ष में है। एनडीए अगले एक दो दिनों में राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी पर चर्चा पूरी कर लेगा और इसके बाद प्रत्याशी के नाम का ऐलान किया जाएगा। वेंकैया नायडु ने तमाम राजनीतिक दलों से हुई चर्चाओं से रविवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को अवगत भी करा दिया। एनडीए उम्मीदवार की घोषणा 21-22 जून को होने के आसार हैं ताकि 23 जून तक नामांकन दाखिल कराया जा सके।

नामांकन दाखिल होगा पीएम मोदी के विदेश दौरे से पहले 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 24 जून को अमेरिका दौरे पर रवाना होना है और इसलिए एनडीए की पीएम के विदेश दौरे से पहले राष्ट्रपति उम्मीदवार का नामांकन दाखिल कराने की पूरी तैयारी है। इसके लिए भाजपा और सहयोगी दलों की ओर से नामांकन पत्र का सेट भी तैयार किया जा रहा है। बताया जाता है कि एनडीए राष्ट्रपति उम्मीदवार के नामांकन के एक सेट पर प्रधानमंत्री समेत तमाम केंद्रीय मंत्रियों और सहयोगी दलों के नेता प्रस्तावक और अनुमोदक के रुप में हस्ताक्षर करेंगे। गौरतलब है कि राष्ट्रपति पद का नामांकन दाखिल करने के लिए 50 सांसदों या विधायकों के प्रस्तावक और इतने ही अनुमोदक के रुप में हस्ताक्षर की जरूरत होती है। 

More From national

loading...
Trending Now
Recommended