loading...
MCD चुनाव के एग्जिट पोल को देख घबराए केजरीवाल Video: देखिए, कैसे हुई बाहुबली-2 की शूटिंग और सेट डिज़ाइन? जुलाई से शुरू होगी डबल डेकर AC ट्रेन जयललिता के कोडनडु टी एस्टेट में चौकीदार की हुई हत्या रिपोर्ट: एयरटेल ने 4जी एलटीई OpenSignal के मामले में रिलायंस जियो को पछाड़ ऑटो चालक के बेटे को Free में मिला जस्टिन बीबर के कॉन्सर्ट का गोल्डन टिकट चुनाव आयोग ने केंद्र सरकार को लिखी चिट्ठी, कहा- चुनाव मेें रिश्वत देने वालों को किया जाए अमान्य घोषित Kawasaki ने भारत में Z250 का 2017 का वर्जन किया लॉन्च,जाने कीमत Video: देखिए, सलमान और माधुरी की अनदेखी तस्वीरें! Airtel लाया अपने यूजर्स के लिए दो शानदार ऑफर Video: देखिए, आखिर कौन था संजय लीला भंसाली की इस फिल्म की पहली पसंद? इतिहास गवाह है, जिसकी सुरक्षा कम की गई है, उसकी हत्या हो गई है: आजम मोदी ने दिया गाणी को आश्वासन, कहा- आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में करेंगे हरसंभव मदद जेटली ने आइएमएफ में कोटा सुधारों की धीमी गति को लेकर जताई निराशा फिल्म 'अवतार' के आएंगे 4 सीक्वल, डायरेक्टर ने किया रिलीज डेट का ऐलान 13 मुख्यमंत्रियों ने PM मोदी, अमित शाह को दिया काम का ब्यौरा IPL-10: आज मुंबई के घर में जीत की लय को बरकरार रखने उतरेगा पुणे Video: देखिए, कैसे सलमान खान, अक्षय कुमार से सीख रहे हैं गलती सुधारना! Sanjeevni Today: Top Stories of 1pm रियल एस्टेट सेक्टर में मकान खरीदने वाले करे 1 मई का इंतजार
वेतन दिवस: तय सीमा से कम नकदी ही उपलब्ध करा पा रहे बैंक..
sanjeevnitoday.com | Thursday, December 1, 2016 | 03:50:20 PM
1 of 1

नई दिल्ली। नये करेंसी नोटों की तंगी झेल रहे बैंकों में आज वेतनभोगियों और पेंशनभोगियों को उस समय निराशा हुई जब उन्हें लंबी प्रतीक्षा के बाद तय सीमा से कम नकदी ही उपलब्ध हो पाई।

शाखाओं पर उमड़े खाताधारकों को शांत करने के लिये बैंक अपने पास उपलब्ध नकदी के अनुरूप थोड़ी थोड़ी राशि ही उपलब्ध करा पा रहे हैं। बैंकों ने हालांकि, एक तारीख को ध्यान में रखते हुये पर्याप्त व्यवस्था किये जाने का दावा किया लेकिन ज्यादातर बैंक शाखाओं में देखा गया कि उनके पास नकदी की तंगी बनी हुई है।

सार्वजनिक क्षेत्र के एक वरिष्ठ बैंक अधिकारी ने कहा कि बैंकों को नकदी की तंगी के चलते तय सीमा से कम राशि वितरित करने पर मजबूर होना पड़ रहा है। कुछ बैंक शाखाओं ने प्रति व्यक्ति 5,000 रपये तो कुछ ने 10,000 और 12,000 रपये तक ही अपने ग्राहकों को नकद वितरण किया है।

उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ने खाताधारकों को सप्ताह में 24,000 रपये नकद देने की सीमा तय की है। एटीएम आज भी बड़ी संख्या में खाली रहे। नोटबंदी की घोषणा के 24 दिन बाद भी एटीएम में पर्याप्त नकदी नहीं मिल पा रही है।

बैंकों ने हालांकि, 80 प्रतिशत एटीएम को नये नोटों के अनुरूप ढाले जाने का दावा किया है लेकिन इसके बावजूद एटीएम से नकदी नहीं मिल रही है। दूसरी तरफ 2,000 रपये का नोट हाथ में होने के बाद बाजार में खरीदारी नहीं हो पा रही है क्योंकि छोटी मुद्रा उपलब्ध नहीं है।

एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने कल दावा किया था कि वेतन बांटने के लिये विशेष प्रबंध किये जा रहे हैं। बैंकों में अतिरिक्त नकदी भेजी जा रही है। लेकिन जमीन पर स्थिति कुछ अलग ही तस्वीर पेश कर रही है। 

यह भी पढ़े: नोटबंदी से परेशान व्यक्ति ने मुंडवाया सिर, जला दिए 23000

यह भी पढ़े: 300 मेहमानों के बीच पसंद नही आया सांभर तो तोड़ दी शादी

यह भी पढ़े: नन्ही सी जान को नया जीवन दिया सलमान ने, इलाज के लिए दिए 1 करोड़

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

 



FROM AROUND THE WEB

0 comments

© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.