संजीवनी टुडे

News

पाकिस्तान आर्मी कोर्ट ने कुलभूषण जाधव की दया याचिका की खारिज

Sanjeevni Today 16-07-2017 18:15:39

नई दिल्ली। भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की दया याचिका को पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने खारिज कर दी है। गौरतलब है कि पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने अप्रैल में जाधव को कथित तौर पर जासूसी और आतंकवाद के मामले में फांसी की सजा सुनाई थी।

पाकिस्तानी सेना की तरफ से कहा गया है कि आर्मी चीफ जाधव के खिलाफ सबूतों का विश्लेषण कर रहे हैं और उनकी दया याचिका पर मेरिट के आधार पर फैसला करेंगे। भारत का कहना है कि भारतीय नौसेना से सेवानिवृत्त हो चुके कुलभूषण जाधव को ईरान से अगवा किया गया था, जहां वह व्यापार कर रहे थे। शनिवार को पाकिस्तानी सेना के मीडिया विंग 'आईएसपीआर' ने कहा है कि अब पाकिस्तानी सेना के प्रमुख कमर जावेद बाजवा, जाधव के खिलाफ साक्ष्यों का विश्लेषण करेंगे और गुण-दोष के आधार पर उनकी अपील पर फैसला करेंगे।

कोर्ट की ओर से भारत के पक्ष में निर्देश आने के बाद पाकिस्तान ने यहां तक कह दिया था कि वो और सबूतों के साथ कोर्ट में पहुंचेगा। अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर रोक लगाए जाने के कुछ दिनों बाद पाकिस्तान ने कहा था कि भारतीय नागरिक को तब तक फांसी नहीं दी जाएगी, जब तक उसकी सभी दया याचिकाओं पर सुनवाई पूरी नहीं हो जाती।

जाधव को पाकिस्तानी सैन्य अदालत द्वारा सुनाई गई मौत की सजा के खिलाफ भारत ने आईसीजे का रुख किया था। बीते 18 मई को आईसीजे ने जाधव (46) की सजा की तामील पर रोक लगा दी थी। पाकिस्तान ने जाधव को भारतीय वाणिज्यिक दूतावास पहुंच देने से लगातार इनकार किया है और अपने बेटे को देखने के लिए पाकिस्तान आने के वास्ते उनकी मां का वीजा आवेदन मंजूरी के लिए प्रशासन के समक्ष लंबित है। भारत का कहना है कि कुलभूषण जाधव तक राजनयिक पहुंच देने और उनकी मां के वीजा आवेदन पर पाकिस्तान के रुख में कोई बदलाव नहीं हुआ है। पाकिस्तान दावा करता है कि जाधव को बलूचिस्तान में जासूसी करते हुए पकड़ा गया था, वहीं भारत हर बार यही कहता आ रहा है कि पाकिस्तान ने उसे फर्जी तरीके से गिरफ्तार किया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने कहा था कि मामला अब अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत के सामने मौजूद है और भारत अपनी दलीलें देने के लिए 13 सितंबर की समयावधि का पालन कर रहा है। पाक ने जाधव पर आरोप लगाया था कि वह इंटेलिजेंस एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग या रॉ के लिए एक जासूस के तौर पर काम कर रहे थे। पाकिस्तान ने दावा किया कि वह "भारतीय नौसेना में एक सेवारत अधिकारी" थे।

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

 

 

 

Watch Video

More From national

Recommended