loading...
चॉकलेट बनी विवेक ओबेराय की कमजोरी कश्मीर समस्या के स्थायी निदान का रोडमैप तैयार है: राजनाथ सिंह पूर्व Miss Pakistan शांजे हयात, आज कल चर्चाओं में OMG जब पैदा होने के चंद मिनट बाद ही चलने लगा ये नवजात शिशु, वीडियो वायरल घृणित युद्ध' का सामना कर रही भारतीय सेना को नये तरीके से लड़ने की जरूरत है: बिपिन रावत नारीवाद के प्रति लोगों की धारणा बदली: हुमा कुरैशी 7 दशकों से खतरा बने पाक के खिलाफ हमारी रक्षा तैयारी सर्वोच्च होनी चाहिए: जेटली विन्ध्य महोत्सव से रीवा को मिली नई पहचान, पर्यटन गैलरी का हुआ शुभारंभ किया बॉलीवुड की 'देसी गर्ल' को मिलेगा दादा साहेब फाल्के एकेडमी अवॉर्ड Ind Vs NZ LIVE: भारत ने न्यूजीलैंड को पहले अभ्यास मैच में किया पराजित, डकवर्थ लुईस नियम से हुआ फैसला सन् 2022 तक किसानों की आय में होगा दुगना इजाफा : राधामोहन सिंह लड़की का लिव इन में रहना घर वालो को लगा नागवार,उतारा मौत के घाट आर्सनल ने चेल्सी को पराजित कर एफए कप का 13वीं बार जीता खिताब गोकुल ग्राम की तर्ज पर ‘गिर गाय अभ्यारण्य’ स्थापित करने को मिली मंजूरी जन्म के कुछ ही मिनटों बाद अपने पैरों पर चला बच्चा,वीडियो वाइरल 11 साल की लड़की ने अपने टीचर्स को दी नसीहत,जानिए.... जिम्नास्टिक खेल में लगातार तीन ओलंपिक्स खेलों में भारतीय टीम का कैप्टन अनंत राम को मिला सम्मान एमजेएसए में जल संरचनाओं के निर्माण में दे जोर : यूनुस खान थाना शहर क्षेत्र में नाबालिग लड़की के साथ लड़का फरार Ind Vs NZ LIVE: विराट ने जड़ा अर्धशतक, बारिश ने मैच में डाली बाधा, कोहली-धोनी क्रीज पर
पीएम ने किया तीन पनबिजली परियोजनाओं का लोकार्पण
sanjeevnitoday.com | Tuesday, October 18, 2016 | 01:12:10 PM
1 of 1

शिमला। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को मण्डी से तीन जल बिजली परियोजनाओं एनटीपीसी की कोलडैम ( 800 मेगावाट), एनएचपीसी की पार्वती (520 मेगावाट) और एसजेवीएनएल की 412 मेगावाट की रामपुर जल विद्युत परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित कीं।

JAIPUR : मात्र 155/- प्रति वर्गफुट प्लाट बुक करे, कॉल -09314166166

श्री मोदी करीब 11 बजे वायु सेना के विशेष हेलीकाप्टर से मण्डी पहुंचे।मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने प्रधानमंत्री मोदी का मण्डी पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत किया। इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री पीयुष गोयल, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नडडा, मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, नेता विपक्ष प्रेम कुमार धूमल और मण्डी से स्थानीय सांसद रामस्वरूप शर्मा सहित अन्य भाजपा नेता मौजूद थे।

एनटीपीसी ने दिसंबर 2003 में जिला बिलासपुर में सतलज नदी पर अपने पहले जल विद्युत उद्यम - कोलडैम जल विद्युत परियोजना का कार्यान्वयन आरंभ किया था। परियोजना की मुख्य विशेषताएं डाइवर्जन ढांचा, 167 मीटर ऊंचा रॉक फिल डैम, स्पिलवे, डिकेन्टिंग चैम्बर पावर हाउस और स्विचयार्ड है।

एनएचपीसी की पार्वती नदी पर परियोजनाएं हैं। पार्वती-3 पावर स्टेशन एक बहते पानी की योजना है जिसमें 43 मीटर ऊंचा रॉक फिल बाँध, भूमिगत पावर हाउस और 10.58 किलोमीटर लम्बा वाटर कंडक्टर सिस्टम है। 326 मीटर के कुल हेड का उपयोग चार वर्टिकल फ्रांसिस टरबाइन से 520 मेगावाट क्षमता का दोहन किया गया है।

तीसरी बिजली परियोजना एसजेवीएन की है। शिमला जिला के झाकड़ी में इसकी सबसे बड़ी 1500 मेगावाट की जलविद्युत परियोजना है। अब इसकी 412 मेगावाट का रामपुर जलविद्युत स्टेशन परियोजना को कमीशन किया गया है।

इन तीनों बिजली परियोजनाओं से हिमाचल प्रदेश, जम्मू व कश्मीर, पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान व संघ शासित क्षेत्र चंडीगढ़ को बिजली सप्लाई की जाती है। सभी परियोजनाओं से उत्पादित बिजली का 12 प्रतिशत गृह राज्य हिमाचल प्रदेश को नि:शुल्क मिलेगी।

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में जलविद्युत के क्षेत्र में 25 हजार मेगावाट से अधिक की संभावनाएं आंकी गई हैं। जिसमें से अभी तक 10 हजार मेगावाट तक का ही दोहन हो पाया है।

यह भी पढ़े: स्त्री में सम्भोग की इच्छा बढ़ाने के 4 सबसे आसान घरेलू उपाय...



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.