देश और दुनिया के इतिहास में 28 जुलाई की महत्वपूर्ण घटनाएं जानिए खीरे के स्वास्थ्यवर्द्धक और सौन्दर्यवर्द्धक गुण किशमिश स्वास्थ्य के लिए बड़ी ही लाभदायक लगातार ब्रैड के सेवन से स्वास्थ्य के लिए हानिकारक इस तरह करे प्याज का सेवन, होंगे अनेक फायदे रोजाना खाली पेट लहसुन खाने के फायदे जान दंग रह जाएंगे आप... अपहरण के बाद पांच लाख रुपये की फिरौती मांगी अवैध शराब सहित तीन आरोपी गिरफ्तार स्वाइन फ्लू की दस्तक से हिल गया स्वास्थ्य विभाग व्यापार और घर में भी धर्म का पालन करना जरूरी मातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरुक करने की जरुरत बच्चों के स्वास्थ्य की जांच करेगी मोबाइल हेल्थ टीम डॉ.पीके शर्मा ने कहा- स्वास्थ्य की तरह मिट्टी की जांच भी करवानी जरूरी प्रतापगढ़ जिले के कल्पेश राज सोनी को मिला ग्लोबल बिजनेस लीडरशिप अवार्ड राहुल जौहरी को एसजीएम से बाहर करने पर बीसीसीआई पदाधिकारियों को नोटिस SSC CGL 2017 के Admit Card जारी PM मोदी ने भारतीय महिला टीम से की मुलाकात, कहा- 125 करोड़ भारतीयों ने उठाया हार का बोझ ससुराल वालों की प्रताड़ना से परेशान युवक ने खाया जहर, मौत सभी पाठ्यपुस्तकें राज्य के SIRT द्वारा तैयार पाठ्यक्रम के अनुरूप हो: वासुदेव देवनानी सस्ते फ्लैट का झांसा देकर करोड़ों की ठगी करने वाला एक ग‌िरफ्तार
BJP: PM मोदी ने परड्रापमोर क्राम मिशन शुरू कर जीता किसानों का भरोसा
sanjeevnitoday.com | Tuesday, October 18, 2016 | 06:32:52 PM
1 of 1

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने परड्रापमोर क्राप मिशन आरंभ करके देश में अधिकतम सिंचन क्षमता का लाभ सुनिश्चित किया है। मध्यप्रदेश में जल संसाधन विभाग ने पहली बार किसानोन्मुखी पहल करके किसानों का विश्वास अर्जित किया है। 

JAIPUR : मात्र 155/- प्रति वर्गफुट प्लाट बुक करे, कॉल -09314166166

उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में सिंचाई संभागों में एक साथ इंजीनियर्स की बैठकें आयोजित कर मौजूदा बांध और नहरों की स्थिति का जायजा लेकर लक्ष्य निर्धारित किए गए। नहरों की टूट फूट, सिल्ट हटाने जैसे कार्य युद्ध स्तर पर पूर्ण कर दीपावली तक सिंचाई के प्रथम बाटरिंग के लिए सिंचाई परियोजनाओं को तैयार किया जा रहा है। इन बैठकों में आंचलिक काश्तकारों की मौजूदगी ने जो फीडबैक दिया सिंचन क्षमता का अधिकतम लाभ उत्पादन के रूप में प्राप्त होगा। 

उन्होंने कहा कि जल संसाधन विभाग की सक्रियता से प्रदेश के किसान आश्वस्त हुए है कि आने वाले वर्षों में प्रदेश में किसानों की आय दोगुना होने का सपना पूरा होगा। प्रदेश में रबी के मौके पर नहरों से सिंचन क्षमता 24 लाख हे्क्टेयर से बढ़ाकर 28 लाख हेक्टेयर की जा रही है। 

उन्होंने कहा कि जल संसाधन विकास के क्षेत्र में सरकार ने जल वितरण व्यवस्था को अधिक लोकोन्मुखी बना दिया है। जल उपभोक्ता समितियों को लोकतांत्रिक स्वरूप दिया जा रहा है। जल उपभोक्ता समितियों का चुनाव कार्यक्रम निर्धारित कर प्रदेश में सिंचाई व्यवस्था को अधिक लोकव्यापीकरण किया जा रहा है। किसानों को जल वितरण में उनके अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति जागरूक बनाने के लिए सिंचाई संभागों में चैपाल चर्चाएं आरंभ की गयी है। इससे व्यवस्था का लोकतांत्रिक स्वरूप निखरेगा। कहां, कब, कितना जल छोड़ जाना है इसमें किसानों का सहयोग लिया जाएगा।

यह भी पढ़े: स्त्री में सम्भोग की इच्छा बढ़ाने के 4 सबसे आसान घरेलू उपाय...



FROM AROUND THE WEB

0 comments

© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.