संजीवनी टुडे

News

अब सरकार देगी लड़कियों को सैन्य स्कूलों में पढ़ाई करने का मौका

Sanjeevni Today 12-08-2017 19:29:09

नई दिल्ली। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एन.डी.ए.) में महिलाओं के प्रवेश का मामला सरकार के समक्ष विचाराधीन है। रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे ने आज लोकसभा में एक पूरक प्रश्न के जवाब में कहा कि एन.डी.ए. और सैनिक स्कूलों में लड़कियों के प्रवेश का मामला रक्षा मंत्रालय के विचाराधीन है। भामरे ने बताया कि इस संबंध में संसद की एक स्थायी समिति की सिफारिशें तथा कई सदस्यों के भी सुझाव मिले हैं और सरकार इस पर विचार कर रही है। 

लड़कियों के लिए सैनिक स्कूल खोलने से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा कि एन.डी.ए. में लड़कियों का प्रवेश न होने के कारण उनके लिए सैनिक स्कूल नहीं है।  एन.डी.ए. में सैनिक स्कूलों के छात्रों के कम प्रतिशत पर मंत्री ने कहा कि यह प्रतिशत बढ़ाने की कोशिशें की जा रही हैं और एन.डी.ए. के छात्रों का प्रतिशत 2014 के 23.9 प्रतिशत से बढ़कर 2016 में 30 प्रतिशत हो गया है। 

यह भी पढ़े: एक ऐसी झील जिसे देख विचलित हो उठेगा आपका मन

80 करोड़ का बजट पास
रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने लिखित जवाब में बताया कि देश के 22 राज्यों में 26 सैनिक स्कूल हैं। बाकी राज्यों में भी इन्हें खोलने की जरूरत है। 21 स्कूलों के लिए प्रपोजल आए हैं। इसके लिए सरकार 80 करोड़ रुपए बजट पास कर चुकी है। जेटली ने आगे कहा कि सैनिक स्कूलों और राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूलों की की भूमिका अच्छी रही है, क्योंकि इनसे निकलने वाले कई कैडेट्स एनडीए ज्वाइन करते हैं। 2016 में सैनिक स्कूलों के कुल 159 कैडेट्स (29%) और मिलिट्री स्कूल के 31 कैडेट्स (6%) एनडीए तक पहुंचे थे।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Watch Video

More From national

Recommended