बिना आधार के शराब लेना अब हुआ मुश्किल, जानिए क्या है नए बदलाव युवराज की वापसी पर मां शबनम ने किया ये खुलासा राहुल गाॅधी ने अमेरिका से मोदी सरकार पर साधा निशाना पाक कोर्ट ने वित्त मंत्री इशाक डार का किया गिरफ्तारी वारंट जारी वीडियो : मेक्सिकों मे 7.1 तीव्रता के भूकंप से तबाही, मरने वाले की संख्या 234 के पार वीडियो: अगर बिहार पुलिस से करी बहस तो चमड़ी उतारकर जूते बनवा देगी नवादा शहर के डीएम ने की संयुक्त बैठक, दिया अलर्ट रहने का आदेश हाईकोर्ट ने ममता को लगाई फटकार, कहा - हिन्दू-मुस्लिमों में दरार पैदा ना करे विपासना के जवाब से संतुष्ट नही है एसआईटी... यूपी में 12 साल की लड़की से दो युवकों ने किया दुष्कर्म प्रद्युम्न मर्डर केस : पिंटो परिवार की अग्रिम जमानत अर्जी खारिज कहलगांव में टूटा करोड़ो रुपए से बना बांध, आज होना था उद्घाटन यहां पर बन्दर की शक्ल लिए सूअर के बच्चे ने लिया जन्म पाक क्रिकेटर खालिद पर 5 साल का बैन और 10 लाख रुपये का जुर्माना पाकिस्तान वित्तमंत्री के खिलाफ जारी हुआ अरेस्ट वारंट यहां हर साल प्रेमी युगल की याद में आयोजित होता है गोटमार मेला श्रीलंका टीम को वेस्टइंडीज ने दिया 2019 वर्ल्ड कप में सीधी एंट्री का मौका केंद्र सरकार का रेलवे कर्मचारियों को तोहफा, मिलेगा 78 दिन का बोनस यूएन में गूंजा मोदी का नाम, कहा - असीमित संभावनाओं को देखते है मोदी मिसाल: मालिक को लौटा दिए 45 लाख रुपए के हीरे
जयपुर के मनीपाल विश्वविद्यालय और अजमेर के मूूूंडोती गांव को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार
sanjeevnitoday.com | Thursday, September 14, 2017 | 11:15:27 PM
1 of 1

जयपुर। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने उच्च शैक्षणिक संस्थाओं की स्वच्छता रेंकिंग-2017 के अंतर्गत जयपुर के मनीपाल विश्वविद्यालय और केन्द्रीय विश्वविद्यालय, अजमेर के सहयोग से बनाए गए आदर्श गांव मूंडोती को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया है।अजमेर के जिला कलक्टर गौरव गोयल ने गुरूवार को नई दिल्ली के अशोक हॉटल में आयोजित भव्य समारोह में जावडेकर से पुरस्कार सम्मान ग्रहण किया। इसी प्रकार मनीपाल यूनिवर्सिटी, जयपुर के प्रतिनिधि ने भी केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री से पुरस्कार सम्मान प्राप्त किया। समारोह में मूंडोती गांव के जनप्रतिनिधिगण भी मौजूद थे।

यह भी पढ़े: अनोखी शादी: 9 साल के बच्चे ने 62 की महिला से रचाई शादी!

पुरस्कार ग्रहण करने के पश्चात् अजमेर के जिला कलक्टर गौरव गोयल ने बताया कि केन्द्रीय विश्वविद्यालय, अजमेर, जिला प्रशासन, ग्राम पंचायत और अन्य विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से मूंडोती गांव में वे हर सुख-सुविधाएं विकसित करने का प्रयास किया गया है, जो कि एक अच्छे शहर में मिलती हैं। उन्होंने बताया कि अजमेर जिले के किशनगढ़ उपखंड का मूंडोत गांव एक मॉडल गांव के रूप में विकसित हुआ है। इस छोटे से गांव में पक्की सड़कें, हर घर में सेगरीगेटेड डस्टबिन, बायोबेस्ट कचरापात्र, घर-घर में कचरा संग्रहण की सुविधा, गांव में कचरे से खाद बनाने के प्रयास आदि कार्य किए गए हैं।

गोयल ने बताया कि इस आदर्श गांव में एक ‘स्मृति वन’ भी बनाया गया है। साथ ही एक पब्लिक लायब्रेरी की स्थापना की गई है। इसके अलावा गांव में वॉल पेंटिंग, सौंदर्यीकरण के कार्य, आंगनवाड़ी केन्द्रों पर सैनेट्री नैपकिन बैण्डिंग मशीन की स्थापना आदि कार्य भी करवाए गए हैं। गांव को खुले से शौचालय मुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान के अंतर्गत राज्य में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पूरे प्रदेश को खुले में शौच मुक्त बनाने की कड़ी में उन्नत भारत अभियान के तहत अजमेर जिले की चार ग्राम पंचायतों का चयन किया गया है और सबसे पहले जिले के मूंडोती गांव को आदर्श गांव बनाने की पहल की गई, जिसके परिणाम काफी अच्छे रहे हैं।

यह भी पढ़े: एक ऐसा बच्चा जिसकी हिफाजत करते है कोबरा सांप

गोयल ने बताया कि मूंडोती गांव की कहानी जिले और राज्य के हर गांव के लिए प्रेरणास्पद साबित होगी। उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत पूरा अजमेर जिला खुले में शौच से मुक्त जिला घोषित किया जा चुका है। जिले के नौ विकास खण्ड, 282 ग्राम पंचायतें और 3 लाख 54 हजार 579 घरों में अब शौचालय की सुविधा उपलब्ध है।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.