अजय की फिल्म ‘गोलमाल अगेन’ ने पहले दिन रचा इतिहास, आमिर ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ को छोड़ा पीछे शहर में बढ़ते अपराध पर अंकुश लगाने के लिए एसपी ने वाहन जांच अभियान चलाया यूपी में दिनदहाड़े घर मे घुसकर 5वीं कक्षा की मासूस से किया गैंगरेप राजस्थान पुलिस को गंभीर मामले में वारंटियों की तलाश, 7 संदिग्ध हत्थे चढ़े एशिया कप: भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से हराकर 8वीं बार फ़ाइनल में प्रवेश अजिंक्य रहाणे टीम के तीसरे ओपनिंग बल्लेबाज: विराट RSS के कार्यकर्ता की गाजीपुर में गोली मारकर की हत्या, समर्थकों ने की तोड़फोड़ चेतावनी: विश्व नेताओं को दलाई लामा से मिलना गंभीर अपराध बताया चीन कश्मीर में कट्टरपंथ की समस्या के लिए सोशल मीडिया जिम्मेदार: सेना प्रमुख कर्नाटक सरकार टीपू सुल्तान हत्यारे की जयंती पर मुझे न बुलाये: केंद्रीय मंत्री आरबीआई ने कहा- बैंक खातों को आधार से लिंक कराना जरुरी, अंतिम तिथि 31 दिसंबर गुजरात चुनाव: कांग्रेस ने हार्दिक पटेल को साथ देने का न्योता भेजा, 125 सीटें जीतने का दावा किया दिवाली के अवसर पर मुस्लिम महिलाओं ने की भगवान राम की पूजा, दारूल उलूम ने कहा- नहीं है मुस्लिम! कोहली और अनुष्का ने लिए शादी के मंडप में अनोखे वचन अर्जुन तेंदुलकर की बाउंसर गेंद से घबराये टीम इंडिया का 'गब्बर' टीम के डॉक्टर ने गोल्ड मेडल जीतने वाली महिला को नींद की गोली देकर किया था यौन शोषण दिल्ली NCR: इलेक्ट्रिक गाड़ी चार्ज करने के लिए देने होंगे 42 रूपये यूपी में RSS कार्यकर्ता की गोली मारकर हत्या पुलिस स्मृति दिवस आज, जानिए क्यों मनाया जाता है ये दिवस वीडियो: झारखंड सीएम रघुवर दास ने तोड़े ट्रैफिक रूल्स, बिना हेलमेट घूमे रांची में
अनुशासन ही सफल जीवन की एकमात्र नींव- केन्द्रीय सूचना और प्रसारण राज्यमंत्री
sanjeevnitoday.com | Tuesday, October 18, 2016 | 08:24:24 PM
1 of 1

जयपुर। सूत्रों के अनुसार केन्द्रीय सूचना और प्रसारण राज्यमंत्री राज्यवर्धन राठौड ने कहा कि अनुशासन ही सफल जीवन की बहेतरीन नींव है। कर्नल राठौड़ मंगलवार को माउंट आबू में आदर्श विद्या मंदिर शंकर पीठ वार्षिक उत्सव के समापन समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि जीवन में अनुशासन का होना अत्यधिक जरूरी है क्योंकि अनुशासन से ही पूरा जीवन देश प्रदेश बदल सकता है इसलिए हर भारतीय  को इसे अपने जीवन में उतारना चाहिए।

JAIPUR : मात्र 155/- प्रति वर्गफुट प्लाट बुक करे, कॉल -09314166166

 व्यक्ति के जीवन में चुनौतियां...
उन्होंने कहा कि जो कुछ भी हम अपने विद्यार्थी जीवन में सीखते हैं, हमें उसे आत्मसात करने की आवश्यकता है और यही एक सफल जीवन की नींव है। छोटे-छोटे लक्ष्यों को प्राप्त करके ही जीवन आगे की अग्रसर होता है। व्यक्ति के जीवन में चुनौतियां आती हैं, लेकिन उन चुनौतियों में भी यदि व्यक्ति को अपना लक्ष्य मिले तो उसे तुरन्त स्वीकार कर लेना चाहिए। क्योंकि जब नींव मजबूत होती है तो इमारत भी मजबूत निर्मित होती है।

एक अच्छे लक्ष्य के साथ आगे बढे़ तो...
उन्होंने कहा कि विद्यार्थी को लक्ष्य के साथ मानवीय संवेदना, सहनशीलता, समर्पण व त्याग जैसे गुणों को आत्मसात करना चाहिए। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री ने कहा कि जितने भी विशिष्ठ व्यक्ति हुए हैं वे साधारण परिवारों से अपना ताल्लुक रखते हैं। इसलिए साधारण परिवारों को कमजोर नहीं आंकना चाहिए और अपने अन्दर छुपी विलक्षण प्रतिभाओं को उजागर कर एक अच्छे लक्ष्य के साथ आगे बढे़ तो ऐसी कोई चुनौती नहीं जिसका हम सामना न कर सकें।

अपने बच्चों को उच्च शिक्षा व संस्कार दें ताकि ...
कर्नल राठौड़ ने वहां उपस्थित विद्यार्थियों का आव्हान किया कि वे किसी भी क्षेत्र को चुने, लेकिन उस क्षेत्र में मेहनत करें, ज्ञान अर्जित करें। क्योकि जीवन में मेहनत और ज्ञान उच्च स्थान रखते हैं। कर्नल राठौड ने कार्यक्रम में उपस्थित परिजनों को संबोधित करते हुए कहा कि हम अपने बालकों को एक स्वतंत्र परिवेश दें ताकि वे अपने जज्बे के लिए जीयें और सफलता की परिभाषा वे स्वयं निर्मित करें। उन्होंने कहा कि हम अपने बच्चों को उच्च शिक्षा व संस्कार दें ताकि वे अपने जीवन को गौरवमय स्थान तक ले जाने में सक्षम हों।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र प्रचारक दुर्गादास और लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री प्रकाश चंद्र भी मौजूद थे।

यह भी पढ़े : देखिये : इन 10 आयोजन में लड़कियों ने उतारे अपने अंडरगारमेंट्स और हो गयी न्यूड

यह भी पढ़े: ये खूबसूरत लड़की- हत्या करने के बाद 'लाशों के साथ के करती थी सेक्स', अरे! विश्वास नहीं हो रहा? तो पढ़िए आगे

यह भी पढ़े: पति की गैरमौजूदगी में पत्नी ने किया bf को मना, फिर ये क्या कर डाला युवक ने

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

 



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.