संजीवनी टुडे

News

Himachal Pradesh Poll LIVE: 68 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग जारी, पहले दो घंटों में 13.72 प्रतिशत मतदान

संजीवनी टुडे 09-11-2017 10:55:34

Himachal Pradesh Poll LIVE Voting for 68 Assembly seats 13 72 percent voting in first two hours

शिमला। हिमाचल प्रदेश में आज विधानसभा चुनावों के लिए मतदान हो रहा है। प्रदेशभर के करोड़ों लोग नई सरकार के चयन के लिए अपना मतदान कर रहे हैं। वोटिंग सुबह 8 बजे शुरू हुई है जो शाम के 5 बजे तक होगी।

बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल ने भी अपने पूरे परिवार के साथ समीरपुर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उनके साथ भाजपा सांसद और उनके बेटे अनुराग ठाकुर भी मौजूद थे। वहीं पंडित सुखराम ने भी अपने परिवार के साथ मतदान किया।

यह भी पढ़े: इंडिगो कर्मचारी ने यात्री को जमीन पर पटक कर पीटा, एयरलाइन ने मांगी माफी, देखें वीडियो

ज्ञातव्य है कि आज हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग होनी है। इस पहाड़ी राज्य में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच माना जा रहा है। मतदान शुरू होने के पहले शुरुआती दो घंटों में 13.72 प्रतिशत मतदान होने की सूचना है।

इस चुनाव में 50 लाख से अधिक मतदाता 337 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला लेंगे। पहले यह संख्या 338 थी, लेकिन बड़सर से एक प्रत्याशी की मौत के बाद प्रत्याशियों का आंकड़ा 337 हो गया।

इस चुनाव में भाजपा की तरफ से प्रेम कुमार धूमल मुख्यमंत्री उम्मीदवार के रूप में मैदान में हैं वहीं कांग्रेस ने वीरभद्र सिंह को ही अपना उम्मीदवार बनाया है।

यह भी पढ़े: इस लड़की ने मोदी से कहा, नोटबंदी से कितना पैसा आया, काला धन निकला, देश को बताए... देखें वीडियो

चुनाव आयोग ने कहा कि ईवीएम और वीवीपेट की सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। पहली बार प्रदेश में वीवीपेट का प्रयोग किया जा रहा है, सभी मतदान केंद्रों को सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। वीवीपेट में जो लिस्ट दिखाई देगी वो 7 सेकेंड तक दिखाई देगी और 7 सेकेंड के बाद वह अपने आप बॉक्स में गिर जाएगी, उसे आप अपने घर नहीं ले जा सकेंगे। 


क्या है हिमाचल का समीकरण

कुल सीटें - 68

प्रत्याशी - 337

पुरुष प्रत्याशी - 138

महिला प्रत्याशी - 19

कुल मतदाता - 50,25,941

पुरुष मतदाता -25,68,761

महिला मतदाता - 24,57,166

ट्रांसजेंडर मतदाता - 14

मोदी ने की भारी मतदान की अपील
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव से पहले लोगों से भारी मतदान की अपील की। उन्होंने ट्वीट किया, '' आज देवभूमि हिमाचल प्रदेश में मतदान का दिन है। मेरी विनती है कि सभी मतदाता लोकतंत्र के महापर्व में भाग लें और भारी संख्या में मतदान करें। 

 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From national

loading...
Trending Now
Recommended