संजीवनी टुडे

News

बैंकों की कतार में खड़े- खड़े अगर हो जाए पैरों में दर्द... तो अपनाये ये उपाए

Sanjeevni Today 30-11-2016 13:50:24

नई दिल्ली। अगर आप भी घुटनों के दर्द से हमेशा परेशान रहते हैं। उठने- बैठने में दिक्कत हो रही है। बढ़ती उम्र में इस तरह की समस्या होना लाजमी है लेकिन आजकल नवयुवकों में भी इस तरह की समस्या को देखा जा रहा है। कभी बैंक ... कभी एटीएम ... कभी राशन की कतारों में हमें अक्सर घंटो तक लगना पड़ता है जिससे खड़े-खड़े हमारे पैरों में दर्द और घुटनोें में दर्द होने लगता है। कई बार तो ऑफिस में भी 8 से 9 घंटे कुर्सी पर बैठे रहने से पैरों के घुटने अकड़ जाते हैं। लगातार सफर करने से भी घुटने दर्द करने लगते हैं।


हमारी रोजमर्रा की गतिविधियां जैसे वॉकिंग, रनिंग, जंपिंग या सीढ़ियां चढ़ने से घुटने पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है। लेकिन आप घबराइए हम आपको ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। दो तीन दिन के अंतर से खाली पेट अरण्डी का 2 से 20 मि.ली. तेल पियें। इस दौरान चाय-कॉफी न लें। दर्दवाले स्थान पर अरण्डी का तेल लगाकर, उबाले हुए बेल के पत्तों को गर्म-गर्म बाँधने से वात-दर्द में लाभ होता है।


यदि आप घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो रोजाना नारियल की गिरी का सेवन कीजिए। यह घुटनों के लिए बहुत ही लाभकारी है। मेथी दाना का महीन चूर्ण एक चम्मच रोजाना पानी के साथ लेने पर घुटनों में दर्द नहीं होता। घुटनों का दर्द ना हो इसलिए आप नारियल, मौसमी, केले, सेब, संतरे, नाशपति, तरबूज और खरबूजे आदि फलों का सेवन करते रहिए। इसके अलावा आप अपने आहार में मोटा अनाज, मकई, बाजरा, चोकर वाले आटे की रोटियों को जरूर उपयोग में लाएं। इससे आपकी हड्डियां मजबूत रहती हैं। अपने आहार में आप सोयाबीन, गोभी, हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ खीरे, ककड़ी, गाजर, और मेथी को अवश्य शामिल करें। इससे आपको घुटनों के दर्द में राहत मिलेगी।

यह भी पढ़े: ये है दुनिया के सबसे पेचीदा 21 तथ्य जिनका जानना बेहद जरुरी... पढ़े एक बार

यह भी पढ़े:सपने में भी कांपता था अकबर इस भारतीय योद्धा के नाम से ...

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: दुनिया के सबसे ठंडे महाद्वीप में पानी नहीं बल्कि बहता है खून, छिपे हैं कई राज

Watch Video

More From lifestyle