संजीवनी टुडे

News

घुसपैठ रोकने के लिए बॉर्डर सुरक्षा ग्रिड गठित करने की योजना बना रहा है भारत: राजनाथ

Sanjeevni Today 07-12-2017 09:49:00

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कोलकाता में पश्चिम बंगाल के राज्य सचिवालय नवान्न में मुख्यमंत्रियों व वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक के बाद जानकारी दे कर बताया गया की उग्रवाद प्रभावित राज्यों के लिए गठित यूनीफाइड कमांड की तर्ज पर केंद्र अब बांग्लादेश से सटे देश के पूर्वी राज्यों में बांग्लादेश से घुसपैठ रोकने के लिए बॉर्डर सुरक्षा ग्रिड गठित करने की योजना बना रहा है। 

इस बैठक में पश्चिम बंगाल, असम, मिजोरम, मेघालय एवं त्रिपुरा के मुख्यमंत्रियों को बुलाया गया था, लेकिन मेघालय व त्रिपुरा के सीएम बैठक में नहीं पहुंचे। लेकिन वहां के गृह मंत्री व गृह सचिव मौजूद रहे। गृह राज्यमंत्री किरन रिजिजू, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, उनके असम के समकक्ष सरबानंद सोनोवाल और मिजोरम के लाल थानावाला और मेघालय और त्रिपुरा के अधिकारी बैठक में मौजूद रहे। 

बैठक के बाद संवाददाताओं को सम्बोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने बताया कि यह बैठक भारत-बांग्लादेश सीमा के मुद्दों की समीक्षा करने के लिए बुलायी गई है और उन राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भाग लिया है जो बांग्लादेश के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमा को साझा करते हैं। 
बैठक मेंं सीमा पार से पशुओं की तस्करी और अवैध घुसपैठ पर चर्चा हुई तथा सीमा पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए राज्यों से बेहतर सामंजस्य पर सहमति बनी है। रोहिंग्या मुद्दे से जुड़े एक सावल के जवाब में उन्होंने कहा कि रोहिंग्या शरणार्थियों के संकट पर विचार-विमर्श हुअा है और तय किया गया है कि सीमा पर निगरानी कड़ी की जाएगी ताकि घुसपैठ पर रोक लगाई जा सके। बांग्लादेश के साथ सीमा के 2,217 किलोमीटर, पश्चिम बंगाल में पड़ता है, असम में 262 किमी, मेघालय में 443 किमी, त्रिपुरा में 856 किमी और मिजोरम में 180 किमी सीमा लगती है। यह राज्यों के मुख्यमंत्रियों की चौथी बैठक थी। इसके पहले गृहमंत्री ने पाकिस्तान, चीन और म्यांमार से सटे राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर चुके हैं।

गौरतलब है कि भारत-बांग्लादेश की सीमा 4036 किलोमीटर तक फैली हुई है। केंद्रीय गृहमंत्री इससे पहले पाकिस्तान, चीन एवं म्यांमार से सटी सीमाओं वाले राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर चुके हैं।

Watch Video

More From national

Recommended