संजीवनी टुडे

News

जानियें राष्ट्रपति पद के उमीदवार रामनाथ कोविंद का Bio Data

Sanjeevni Today 19-06-2017 19:34:10

नई दिल्ली। राष्ट्रपति पद की दावेदारी को लेकर काफी समय से राजनीतिक गलियारों में चल रही अटकले अब थम गई है जब बीजेपी के राष्ट्र अध्यक्ष अमित शाह ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि राष्ट्रपति पद के लिए रामनाथ कोविंद के नाम पर एनडीए मोहर लगती है। एनडीए के इस फैसले ने सबके गणित बिगाड़ दिए है क्योकि राष्ट्रपति पद की दावेदारी को लेकर इनका नाम बहुत कम चर्चा में था। 

 

कोविंद का जन्म
रामनाथ कोविंद का जन्म 1945 में उत्तरप्रदेश के कानपुर देहात की डेरापुर तहसील के गांव परौंख में हुआ। वे दलित समुदाय में आने वाले कोरी समाज से तालुक रखते है। यानी उत्तर प्रदेश में दलितों की तीसरी सबसे बड़ी आबादी, पहली जाटव और दूसरी पासी है। 

शैक्षणिक स्तर
अगर कोविंद की शिक्षा को लेकर बात की जाये तो वह काफी पढ़े-लिखे हैं, कई भाषाओं का ज्ञान भी है। प्रारंभिक संदलपुर ब्लाक के ग्राम खानपुर परिषदीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय में हुई। इन्होने कानपुर नगर के बीएनएसडी इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद डीएवी कॉलेज से बीकॉम व डीएवी लॉ कॉलेज से विधि स्नातक की पढ़ाई पूरी की। 

IAS में हुआ था चयन 
इसके बाद सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए दिल्ली गए। जहां आईएएस की परीक्षा तीसरे प्रयास में पास की। इतना ही नहीं, कोविंद ने मुख्य सेवा के बजाय एलायड सेवा में चयन होने पर नौकरी ठुकरा दी। इसके बाद इन्होने सर्वोच्च न्यायालय में वकालत से करियर की शुरुआत की। इन्हे अधिवक्ता के तौर पर एक अच्छा खासा अनुभव है और सरकारी वकील भी है। 

राजनीती में शुरुआत 
1977 में बीजेपी की सरकार बनने के बाद वह तत्कालीन प्रधानमंत्री मोरार जी देसाई के बतौर मुख्य सचिव काम किया। इसके बाद भाजपा के संपर्क में आए। कोविंद जब पार्टी के सम्पर्क में आये तो पार्टी ने वर्ष 1990 में घाटमपुर लोकसभा सीट से टिकट दिया, लेकिन वह चुनाव हार गए। इसके बाद वर्ष 1993 व 1999 में पार्टी ने उन्हें प्रदेश से दो बार राज्यसभा भी भेजा। कोविंद पार्टी के द्लित चेहरे के रुप में उभरे और अनुसूचित मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और प्रवक्ता भी रहें। 

वर्तमान समय में बिहार के गवर्नर
पार्टी ने वर्ष 2007 में उन्हें प्रदेश की राजनीति में सक्रिय करने के लिए भोगनीपुर सीट से चुनाव लड़ाया, लेकिन वह यह चुनाव भी हार गए। रामनाथ कोविंद वर्तमान समय में बिहार के राज्यपाल हैं।

Watch Video

More From national

Recommended