संजीवनी टुडे

News

स्वाधीनता दिवस के मौक़े पर राज्य स्तरीय महाभ्यास कार्यक्रम हुआ सम्पन्न

Sanjeevni Today 12-08-2017 20:10:23

 

जयपुर। स्वाधीनता दिवस (15 अगस्त, 2017) के अवसर पर यहां सवाई मानसिंह स्टेडियम  में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय समारोह का महाभ्यास शनिवार को पूरे जोश और उत्साह के साथ सम्पन्न हुआ। मुख्य अतिथि की ओर से इस अभ्यास में अतिरिक्त मुख्य सचिव, गृह दीपक उप्रेती ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। रिहर्सल के दौरान मुख्य अतिथि के आगमन, उनके द्वारा झंडारोहण, राष्ट्रगान, परेड का निरीक्षण, परेड विसर्जन, पदक एवं योग्यता प्रमाण पत्र वितरण सहित सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि का अंतिम पूर्वाभ्यास किया गया। 

इस अवसर पर प्रदेश भर से आए 150 कलाकारों ने लोक नृत्य और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की बेहतरीन प्रस्तुति दी। इस अवसर पर पश्चिम बंगाल का मार्शल आट्र्स, राजस्थान का घूमर, चकरी, गुजरात का मेवासी नृत्य का भी कलाकारों द्वारा अभ्यास किया गया। कार्यक्रम में राजस्थान की रंग-रंगीली और अनूठी संस्ति का दिग्दर्शन कला प्रेमियों को हुआ जिसमें मेवाड, मारवाड, हाड़ौती, मेवात तथा ढूंढाड़ अंचल की कलाओं का वैविध्य और रंग देखने को मिला। कलाकारों के प्रदर्शन से पूरा प्रागंण राजस्थान की लोकसंस्कृति से सराबोर हो उठा। 

यह भी पढ़े: इन होटल्स के बारें में जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों से आए 1300 बालक-बालिकाओं ने जब अलग-अलग गीतों पर प्रदर्शन किया तो माहौल पूरी तरह देशभक्ति से रंग से गुलजार हो उठा। मशहूर कोरियोग्राफर नरेश के निर्देशन में स्कूली बच्चों की प्रस्तुति से राजस्थान की बहुरंगी संस्कृति का चित्रण जीवंत सा होने लगा। ‘ये तिरंगा हमारी शान है‘ देशभक्ति गीत पर जब सैंकड़ों बच्चों ने तिरंगे का आकार लिया तो हर कोई वाह-वाह कहने को मजबूर हो गया। 

अंतिम महाभ्यास के दौरान राजस्थान पुलिस के जांबाजों ने मोटर साइकिल पर ऎसे हैरतअंगेज प्रदर्शन किए कि लोग दांतों तले अंगुली दबाने लगे। पुलिस के जवानों ने बैक राइडिंग,पुलिस पिरामिड, एरो हैड, बटर फ्लाई, मयूराकृति जैसे करतब और हैरतअंगेज प्रदर्शन किया। इस दौरान महिलाओं के साथ होने वाले दुव्र्यवहार को रोकने के लिए गठित महिला दल ने दुपहिया वाहन गश्ती दल का भी प्रदर्शन किया। 

इस अवसर पर जब बैंड वादन किया गया तो माहौल देशभक्ति के रंग में रंग सा गया। सेना के आर्मी पाइप एंड ट्रंप बैंड का घोष जब गूंजने लगा तो दर्शकों में मानों जोश का संचार होने लगा हो। राजस्थान पुलिस के राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सेंट्रल बैंड के अभ्यास ने भी लोगों को खासा आकर्षित किया। इसी दौरान एमजीडी गल्र्स स्कूल की छात्राओं के बैंड ने जब समारोही धुन पर बैंड वादन किया तो माहौल सुरमयी हो उठा। सेंट जेवियर के पारपंरिक पाइप बैंड के घोष का अभ्यास भी आकर्षण का केंद्र रहा।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Watch Video

More From national