संजीवनी टुडे

News

केरल: मेट्रो ट्रेन की सुविधा शुरू करने वाला देश का आठवां शहर

Sanjeevni Today 18-06-2017 09:50:53

नई दिल्ली। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन किया। केरल का कोच्चि मेट्रो ट्रेन की सुविधा शुरू करने वाला देश का आठवां शहर बन गया है। इस मौके पर मेट्रो मैन के नाम से मशहूर श्रीधरन भी मोदी के साथ शामिल रहे।

 


 मोदी ने पलारिवट्टम से पथादिपल्लम स्टेशन तक मेट्रो में सफर भी किया। कोच्चि मेट्रो में 23 ट्रांसजेंडर्स और एक हजार महिलाओं को नौकरी दी गई है। प्रधानमंत्री ने इस पहल की सराहना की। कोच्चि मेट्रो के पहले चरण में पलारिवत्तम से पथादिप्पलम के बीच 13 किलोमीटर लंबा ट्रैक शुरू किया गया है।

19 जून से इसका नियमित संचालन शुरू होगा। यह प्रोजेक्ट कुल 26 किलोमीटर का होगा। बाकी काम दूसरे चरण में पूरा होगा। इस प्रोजेक्ट की लागत करीब 5,181 करोड़ रुपए है। कोच्चि से पहले दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, जयपुर, बेंगलुरू और लखनऊ में भी मेट्रो सेवा शुरू हो चुकी है। 


पहला चरण सबसे कम समय में शुरू हुआ। 13 किलोमीटर लंबे ट्रैक का काम सिर्फ 45 माह में पूरा हुआ। मुंबई में 11 किमी का पहला चरण 75 और चेन्नई में चार किमी का पहला चरण 72 महीने में पूरा हुआ था। जयपुर मेट्रो के पहले चरण में 56, जबकि दिल्ली और बेंगलुरु के पहले फेज में 50-50 महीने लगे थे। 


पहला मेट्रो प्रोजेक्ट है, जो बिजली की एक चौथाई जरूरत सौर ऊर्जा से पूरी करेगा। सौर पैनलों से 2.3 मेगावाट बिजली पैदा हो रही है। 4 मेगावॉट का प्लांट लगाने पर विचार चल रहा है। ऐसा हुआ तो जरूरत का आधा हिस्सा सौर ऊर्जा से मिलेगा। 

Watch Video

More From national

Recommended