loading...
loading...
loading...
झारखंड : गोरक्षा ने गाय के शव को लेकर बुज़ुर्ग को बुरी तरह पीटा, घर को भी लगाई आग राष्ट्रपति चुनाव के लिए मीरा कुमार ने किया नामांकन #ToiletEkPremKatha का पहला गाना HansMatPagli रिलीज इन अजीबोगरीब रेस्टोरेंट के बारें में सुनकर आपको भी आ जाएंगी हंसी मुंबई ब्लास्ट के दोषी मुस्तफा डोसा की हार्ट अटैक से मौत बॉलीवुड अभिनेत्री महिमा चौधरी के ममेरे भाई-भाभी की सड़क हादसे में मौत इस रेस्टोरेंट के बंद होने की वजह जानकर आप चौंक जाएंगे Video: सेंसर बोर्ड ने दी 'लिपस्टिक अंडर माय बुर्का' के इस ट्रेलर को रिलीज़ की इजाजत आनंदपाल का शव लेने से परिजनों ने किया इंकार, अब पुलिस की निगरानी में होगा अंतिम संस्कार 31 अंक की बढ़ोतरी के साथ सैंसेक्स 30,989 अंक पर GST लॉन्च की तैयारी को लेकर संसद में आज होगा मेगा रिहर्सल इस पति ने अपनी पत्नी के साथ जो किया उसे सुनकर आप रह जाएंगे दंग मानसून मेगा सेल में Spice Jet दे रहा 699 रुपए में हवाई यात्रा करने का मौका श्वेता तिवारी की बेटी का ये हॉट फोटोशूट देख आप भी कहेंगे WOW GST को लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दाखिल, 29 जून को होगी सुनवाई 'साथ निभाना साथिया' की गोपी बहु की तबियत ख़राब, हॉस्पिटल में हुइ एडमिट आपत्तिजनक हालत में पुलिस ने 35 लड़के-लड़कियों को किया गिरफ्तार नियम उल्लंघन मामले को लेकर 'लसिथ मलिंगा' पर लगा 6 महीने का प्रतिबंध 'द कपिल शर्मा शो' में कपिल का साथ देने आ रही है भारती सिंह पुजारी ने लड़की की आबरू को तार-तार करने की वारदात को दिया अंजाम
केरल: मेट्रो ट्रेन की सुविधा शुरू करने वाला देश का आठवां शहर
sanjeevnitoday.com | Sunday, June 18, 2017 | 09:50:53 AM
1 of 1

नई दिल्ली। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन किया। केरल का कोच्चि मेट्रो ट्रेन की सुविधा शुरू करने वाला देश का आठवां शहर बन गया है। इस मौके पर मेट्रो मैन के नाम से मशहूर श्रीधरन भी मोदी के साथ शामिल रहे।

 


 मोदी ने पलारिवट्टम से पथादिपल्लम स्टेशन तक मेट्रो में सफर भी किया। कोच्चि मेट्रो में 23 ट्रांसजेंडर्स और एक हजार महिलाओं को नौकरी दी गई है। प्रधानमंत्री ने इस पहल की सराहना की। कोच्चि मेट्रो के पहले चरण में पलारिवत्तम से पथादिप्पलम के बीच 13 किलोमीटर लंबा ट्रैक शुरू किया गया है।

19 जून से इसका नियमित संचालन शुरू होगा। यह प्रोजेक्ट कुल 26 किलोमीटर का होगा। बाकी काम दूसरे चरण में पूरा होगा। इस प्रोजेक्ट की लागत करीब 5,181 करोड़ रुपए है। कोच्चि से पहले दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, जयपुर, बेंगलुरू और लखनऊ में भी मेट्रो सेवा शुरू हो चुकी है। 


पहला चरण सबसे कम समय में शुरू हुआ। 13 किलोमीटर लंबे ट्रैक का काम सिर्फ 45 माह में पूरा हुआ। मुंबई में 11 किमी का पहला चरण 75 और चेन्नई में चार किमी का पहला चरण 72 महीने में पूरा हुआ था। जयपुर मेट्रो के पहले चरण में 56, जबकि दिल्ली और बेंगलुरु के पहले फेज में 50-50 महीने लगे थे। 


पहला मेट्रो प्रोजेक्ट है, जो बिजली की एक चौथाई जरूरत सौर ऊर्जा से पूरी करेगा। सौर पैनलों से 2.3 मेगावाट बिजली पैदा हो रही है। 4 मेगावॉट का प्लांट लगाने पर विचार चल रहा है। ऐसा हुआ तो जरूरत का आधा हिस्सा सौर ऊर्जा से मिलेगा। 



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.