संजीवनी टुडे

News

आयकर विभाग ने लालू के परिवार के छह सदस्यों की बेनामी संपत्ति की जब्‍त, संपत्ति की लिस्‍ट जारी

Sanjeevni Today 20-06-2017 18:51:11

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने बेनामी संपत्ति मामले में लालू प्रसाद यादव के परिवार के छह सदस्यों पर बेनामी एक्ट के तहत कार्रवाई की है। आयकर विभाग ने मंगलवार को राजद सुप्रीमो लालू यादव के परिवार के लोगों की जब्‍त की गई बेनामी संपत्ति की लिस्‍ट जारी कर दी है। विभाग की तरफ से कुल 12 प्‍लॉट जब्‍त किए गए हैं। 

 

इस बाबत विभाग की तरफ से लालू यादव के परिवार को नोटिस भेज दिया गया है। छह सदस्यों में बिहार सरकार में मंत्री तेजस्वी यादव और लालू की बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती, लालू की पत्नी राबड़ी देवी शामिल हैं। उधर, तेजस्वी ने इस मामले में प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि समझ में नहीं आ रहा कि मीडिया किस तथ्य के आधार पर खबर दिखा रहा है। अगर पेनल्टी लगी है तो कागजात दिखाइये अन्यथा माफी मांगें झूठी बातों पर कब तक प्रतिक्रिया दूं। 

आयकर विभाग ने लालू की पत्नी राबड़ी देवी, बेटे तेजस्वी यादव, बेटी मीसा भारती और उनके पति शैलेष, बेटी रागिनी और बेटी चंदा की प्रॉपर्टी जब्ती का नोटिस जारी किया है।  जब्त संपत्ति में दिल्ली के जमीन, प्लॉट और भवन तथा पटना की 9.32 करोड़ की कीमत वाली जमीन शामिल है।  हालांकि वर्तमान बाजार रेट के अनुसार आयकर अधिकारी इसकी कीमत 170-180 करोड़ बता रहे हैं।     
 
अधिकारियों ने कहा कि विभाग ने बेनामी लेनदेन कानून, 1988 के तहत अस्थायी आदेश के जरिये संपत्ति कुर्क की है। यह कानून पिछले साल 1 नवंबर से लागू हुआ था। अधिकारियों का कहना है कि वे इस मामले में लालू की सांसद पुत्री मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार से पूछताछ करना चाहते हैं। भारती और उनके पति पूर्व में आयकर विभाग के समन पर पेश नहीं हुए थे।

इस मामले में भारती और अन्य लोगों से जुड़े चार्टर्ड अकाउंटेंट राजेश कुमार अग्रवाल को प्रवर्तन निदेशालय ने 22 मई को गिरफ्तार किया था। अधिकारियों ने कहा कि भारती और कुमार को जारी समन इस मामले में जांच का हिस्सा है। विभाग उनका बयान दर्ज करना चाहता है। कर अधिकारियों ने कहा था कि मीसा ने कुछ संपत्तियां बेनामी तरीके से रखी हैं, जो जांच के घेरे में हैं। उधर, लालू यादव ने इसे बीजेपी की बदले की कार्रवाई करार दिया है।

Watch Video

More From national

Recommended