संजीवनी टुडे

News

बिजनस रिफोर्म प्लान के क्रियान्वयन से तेज होगा औद्योगिक विकास: ओपी मीना

Sanjeevni Today 19-06-2017 22:09:43

जयपुर। मुख्य सचिव ओपी मीना ने कहा है कि बिजनस रिफोर्म ,एक्शन प्लान से जुड़े सभी 20 विभाग संबंधित बिन्दुओं की समयवद्ध क्रियान्विति सुनिश्चित करे। मीना सोमवार को सचिवालय के समिति कक्ष में बिजनस ,एक्शन रिफोर्म प्लान से संबंधित विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिवगण एवं, प्रमुख सचिवगण व संबंधित अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

 

उन्होंने कहा कि कारोबार को आसान बनाने और निवश के लिए, बेहतर माहौल तैयार कर औद्योगिक व सेवा में सुधार के लिए, केन्द्र सरकार ने बिजनस रिफोम्र्स की प्रक्रिया जारी रखते हुए, 340 से बढ़ाकर इस साल 405 बिन्दुओं का समावेश किया है। उन्होंने कहा कि सरकारी विभागों व उपक्रमों की ऑनलाईन तथा समयबद्ध सेवाएं उपलब्ध होने से प्रदेश का तेजी से आर्थिक विकास हो सकेगा और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

मुख्य सचिव ने कहा कि बिजनस रिफोम्र्स ,एक्शन प्लान की क्रियान्विति में राजस्थान देश में लीडर कैटेगरी के प्रदेशों में शामिल है। उन्होंने कहा कि इन, बिन्दुओं से जुड़े विभाग आवश्यक तैयारियां समय रहते पूरी करें। अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग राजीव स्वरुप ने बताया कि बिजनस रिफोर्म ,एक्सन प्लान के तहत इस साल केन्द्र सरकार ने पांच नये, विभागों के 38 बिन्दुओं को और जोड़ा है। 

उद्योग आयुक्त व सचिव सी.एस.आर कुंजी लाल मीना ने पॉवर पाइंट प्रस्तुतिकरण के माध्यम से बताया कि बिजनस रिफोर्म ,एक्सन प्लान की क्रियान्विति में राजस्थान अग्रणी प्रदेशों में रहा है। गत वर्ष 2016 में 96.4 प्रतिशत क्रियान्विति कर लीडर प्रदेशों की श्रेणी में रहा है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा इस संबंध में केन्द्र सरकार के 405 बिन्दुओें की क्रियान्विति अगस्त तक सुनिश्चित की जानी है।          

आयुक्त कुंजी लाल मीना ने बताया कि सभी संबंधित विभागों को उनसे संबंधित बिन्दु भिजवाने के साथ ही उद्योग आयुक्त स्तर पर सभी विभागों के नोडल अधिकारियों के साथ भी प्रगति की नियमित समीक्षा की जा रही हैं और विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को संबंधित विभागों से समन्वय की जिम्मेदारी भी दी गई है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार के डीआईपीपी के साथ भी सीधे व वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लगातार समन्वय बनाया हुआ है।         

Watch Video

More From national

Recommended